7th Pay Commission DA Hike
Latest News

7th Pay Commission DA Hike : करोड़ों कर्मचारियों का बढ़ा DA , जुलाई में मिलेगा इतना महंगाई भत्ता

7th Pay Commission DA Hike : महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण भत्ता है। यह भत्ता मुद्रास्फीति के कारण बढ़ती कीमतों से निपटने में मदद करता है। भारत सरकार इस भत्ते को प्रत्येक वर्ष दो बार संशोधित करती है, ताकि कर्मचारियों की क्रय शक्ति बनी रहे।

वर्तमान स्थिति और संभावित वृद्धि [Current status and potential growth]

7th Pay Commission DA Hike : मौजूदा समय में सरकारी कर्मचारियों को 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि जुलाई 2024 में इसके 3% बढ़ने की संभावना है। इस प्रकार, नया DA 53% हो सकता है। इस बढ़ोतरी से देशभर के करोड़ों केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारियों को फायदा होगा।

7th Pay Commission DA Hike
7th Pay Commission DA Hike

महंगाई भत्ते का इतिहास [History of Dearness Allowance]

– 2021 में: 28% से बढ़कर 31% हुआ [– In 2021: increased from 28% to 31%]
– 2022 में: 34% और फिर 38% तक पहुंचा [– In 2022: Reaches 34% and then 38%]
– वर्तमान में: 50% पर है [– Currently: is at 50%]

अन्य महत्वपूर्ण भत्ते [Other important allowances]

[1.] ओवरटाइम भत्ता [overtime allowance]
[2.] चिकित्सा भत्ता [medical allowance]
[3.] मकान किराया भत्ता [house rent allowance]
[4.] शहरी प्रतिपूरक भत्ता [urban compensatory allowance]
[5.] परिवहन भत्ता [transportation allowance]
[6.] बाल शिक्षा भत्ता [child education allowance]

नवीनतम आदेश और उसका प्रभाव [Latest order and its impact]

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने 4 जुलाई, 2024 को एक महत्वपूर्ण परिपत्र जारी किया। इस आदेश के अनुसार, महंगाई भत्ते में 1 जनवरी 2024 से 4% की वृद्धि की गई है, जिससे यह 50% हो गया है। साथ ही कुछ अन्य भत्तों में भी 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

7th Pay Commission DA Hike : महंगाई भत्ते में यह संभावित बढ़ोतरी सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत होगी। इससे न केवल उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी बल्कि उनका मनोबल भी बढ़ेगा। हालांकि, अभी यह आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, इसलिए कर्मचारियों को सरकार की तरफ से आने वाली अधिसूचना का इंतजार करना होगा। इस कदम से निश्चित रूप से लाखों परिवारों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और देश की अर्थव्यवस्था को गति देने में मदद मिलेगी।

Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Conclusion (निष्कर्ष) :- 7th Pay Commission DA Hike

दोस्तों ये थी आज के 7th Pay Commission DA Hike के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके 7th Pay Commission DA Hike से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से 7th Pay Commission DA Hike संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें 7th Pay Commission DA Hike  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

 

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *