7th Pay Commission Diwali
Latest News

7th Pay Commission Diwali 2023 : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, सरकार महंगाई भत्ते में होगा बंपर इजाफा Check Now

7th Pay Commission Diwali 2023 : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, सरकार महंगाई भत्ते में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission Diwali 2023 : केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते को साल में दो बार रिवाइज करती है। इस साल का पहला संशोधन यानी डीए हाइक 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है।

केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली (दिवाली) इस बार और भी ज्यादा चमकदार हो सकती है। दरअसल, उम्मीद की जा रही है कि मोदी सरकार त्योहार से पहले महंगाई भत्ता (डीए हाइक) बढ़ाकर कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

7th Pay Commission Diwali
7th Pay Commission Diwali

7th Pay Commission Diwali 2023 : फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलता है और 3 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो डीए बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा और कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार बढ़ोतरी होगी

साल में दो बार होता है संशोधन 

7th Pay Commission Diwali 2023 : केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते को साल में दो बार रिवाइज करती है। इस साल का पहला संशोधन यानी डीए हाइक 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है।

इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 से 42 फीसदी कर दिया गया था। इस बार भी कर्मचारी चार प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।

7th Pay Commission Diwali 2023 : लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की ओर से इसमें 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है. अगर डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो इसका फायदा कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से मिलेगा।

इस आधार पर DA Hike होता है तय 

7th Pay Commission Diwali 2023 : महंगाई दर को देखते हुए सरकार कर्मचारियों का डीए (डीए हाइक) बढ़ाने का फैसला करती है। महंगाई दर जितनी ज्यादा होगी, कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद उतनी ही ज्यादा होगी।

7th Pay Commission Diwali 2023 : आम तौर पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को रिवाइज किया जाता है। डीए बढ़ोतरी के मानक की अगर बात करें तो यह सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा के आधार पर तय होता है।

जुलाई 2023 में सीपीआई-आईडब्ल्यू 3.3 अंक चढ़कर 139.7 पर पहुंच गया। एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में यह करीब 0.90 प्रतिशत अधिक है। इससे पहले जून के महीने में यह 136.4 और मई के महीने में 134.7 था।

एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी-पेंशनर्स को लाभ

7th Pay Commission Diwali 2023 : दिवाली से पहले डीए वृद्धि के बारे में केंद्र सरकार की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी या घोषणा नहीं की गई थी। यह अनुमान विभिन्न रिपोर्टों में कर्मचारियों की मांग को देखते हुए व्यक्त किया जा रहा है।

हालांकि अगर सरकार महंगाई दर के आधार पर कर्मचारियों के हित में फैसला लेती है तो इसका फायदा देश के करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा। इनमें 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और करीब 69.76 लाख पेंशनभोगी शामिल हैं।

सैलरी में हो जाएगी इतनी बढ़ोतरी 

7th Pay Commission Diwali 2023 : अब उम्मीद के मुताबिक कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है और महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है।

इसलिए अगर सैलरी में बढ़ोतरी का कैलकुलेशन देखें तो अगर किसी कर्मचारी की बेसिक पे 18,000 रुपये है और उसे अभी 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है तो यह 7,560 रुपये बनता है।

अगर यह बढ़कर 45 प्रतिशत हो जाता है तो यह राशि बढ़कर 8,100 रुपये हो जाएगी। यानी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में सीधे 540 रुपये का इजाफा होगा.

अब अगर अधिकतम बेसिक-पे 56,900 रुपये के हिसाब से देखें तो इस पर डीए 23,898 रुपये है, जबकि तीन फीसदी बढ़ोतरी के बाद यह 25,605 रुपये हो जाएगा।

सारांश

7th Pay Commission Diwali 2023: तो दोस्तों केंद्र सरकार कर्मचारियों के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट जरूर करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- 7th Pay Commission Diwali 2023

दोस्तों ये थी आज के 7th Pay Commission Diwali 2023 के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके 7th Pay Commission Diwali 2023  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से 7th Pay Commission Diwali 2023  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें 7th Pay Commission Diwali 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *