Property Ownership
Latest News Uncategorized

Property Ownership 2023 : बेनामी संपत्ति को लेकर मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब आधार से लिंक होगी प्रॉपर्टी Now

Property Ownership 2023 : बेनामी संपत्ति को लेकर मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब आधार से लिंक होगी प्रॉपर्टी

Property Ownership 2023 : केंद्र सरकार देश में प्रॉपर्टी ओनरशिप के लिए नया कानून बनाने की योजना बना रही है, नया कानून लागू होने के बाद प्रॉपर्टी को आधार से लिंक करना जरूरी हो जाएगा।

प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त में होने वाले फ्रॉड और बेनामी संपत्ति से निपटने के लिए मोदी सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। केंद्र सरकार संपत्ति के स्वामित्व के लिए कानून ला रही है,

जिसमें अपनी अचल संपत्तियों के स्वामित्व के लिए अपनी अचल संपत्तियों को आधार से जोड़ना आवश्यक होगा। इससे जमीन और मकान की खरीद फरोख्त में होने वाली धोखाधड़ी पर रोक लगेगी और बेनामी संपत्ति का भी खुलासा होगा।

Property Ownership
Property Ownership

संपत्ति के स्वामित्व के लिए एक मसौदा कानून तैयार किया गया है और पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति भी बनाई गई है। समिति राज्यों के साथ समन्वय करेगी, क्योंकि संपत्ति से जुड़े मामले राज्यों के अधिकार क्षेत्र में हैं, इसलिए केंद्र सरकार एक मॉडल कानून बनाकर राज्यों को देगी।

आधार से लिंक कराने का ये होगा फायदा

अगर अपनी संपत्ति को आधार से लिंक कराने वाले व्यक्ति की संपत्ति पर कब्जा होता है तो उसे रिहा करने की जिम्मेदारी सरकार की होगी या फिर सरकार मुआवजा देगी।

सरकार आधार लिंक नहीं करने की जिम्मेदारी नहीं लेगी। विशेषज्ञ समिति के एक सदस्य ने कहा कि आधार को लिंक करना वैकल्पिक होगा। अगर लोग चाहते हैं कि सरकार उनकी संपत्ति की गारंटी दे, तो आधार को लिंक करना होगा।

नए मॉडल कानून के बेनिफिट्स-

रजिस्ट्रार कार्यालय में खसरा नंबर के आधार पर टाइटल जनरेट करना होगा। इसे आधार से लिंक करना होगा। रजिस्ट्री भी बिक्री के बाद होगी। भूमि रिकॉर्ड को अपडेट किया जाएगा।

आधी प्रॉपर्टी बेचने के बाद भी रजिस्ट्री होते ही रिकॉर्ड अपडेट हो जाएगा। बायोमेट्रिक ्स से आप घर बैठे प्रॉपर्टी बेच सकेंगे। हालांकि, रजिस्ट्री में एक महीने का समय लगेगा।

कैसे लागू होगा नया कानून – नए कानून को दो तरह से लागू किया जाएगा। पहला- इसे बेचने या ट्रांसफर करते समय आधार से लिंक किया जाएगा। दूसरा, इसे जिलावार लागू किया जा सकता है।

संपत्ति के मालिक को क्या लाभ होगा – अवैध कब्जे से सुरक्षा। आसानी से लोन मिल जाएगा। जमीन से संबंधित कानूनी मदद के लिए सिंगल विंडो होगी।

सरकार को कैसे होगा फायदा- संपत्ति की जानकारी पारदर्शी होगी. मालिक और संपत्ति से संबंधित जानकारी वास्तविक समय में अपडेट की जाएगी। संपत्ति से संबंधित मुकदमेबाजी को कम करना

सारांश

Property Ownership 2023: तो दोस्तों Property Ownership के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट जरूर करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- Property Ownership 2023

दोस्तों ये थी आज के Property Ownership 2023 के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Property Ownership 2023  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Property Ownership 2023  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Property Ownership 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *