FASTag Kya Hai
Latest News

FASTag Kya Hai?, 2023: फास्ट टैग क्या है, Free FASTag Recharge कैसे करें? Full Information

FASTag Kya Hai?, 2023: फास्ट टैग क्या है, Free FASTag Recharge कैसे करें?

FASTag Kya Hai: अगर आप भी मेरी तरह गाड़ी चलाना पसंद करते हैं या आपके पास अपना वाहन है तो सड़क का यह नियम आपके लिए बहुत जरूरी है, केंद्र सरकार द्वारा देशभर में फास्टटेक को अनिवार्य कर दिया गया है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि फास्ट टैग क्या होता है, इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और साथ ही फास्टैग लगाने के क्या-क्या फायदे हैं।

अगर आपके पास वाहन है तो आपके लिए इस नियम को जानना बेहद जरूरी हो जाता है और अगर आप इस नियम से परिचित नहीं होते हैं तो आपको अच्छा लॉक मिल जाता है।

FASTag Kya Hai
FASTag Kya Hai

FASTag Kya Hai: यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग (आरएफआईडी) वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है, जो आपके बैंक खाते या आपके बटुए से जुड़ा होता है। फास्टैग के जरिए जब भी वाहन टोल प्लाजा पार करता है तो स्कैनर के जरिए फास्टैग अकाउंट से पेमेंट किया जाता है, जहां आपको रुकना या कैश के रूप में टोल टैक्स नहीं देना होता है।

1 दिसंबर से सरकार ने राजमार्गों पर टोल देने के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। सरकार 100% टोल टैक्स इलेक्ट्रॉनिक तरीके से लेना चाहती है और इसी को ध्यान में रखते हुए देशभर के नेशनल हाईवे पर टोल प्लाजा अब फास्टैग के जरिए पेमेंट की रकम लेंगे।

ऐसे में आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको फास्टैग से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि फास्टैग का इस्तेमाल कैसे करें, फास्टैग को कैसे रिचार्ज करें, वाहन में फास्टैग कैसे लगाएं, इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

फास्टैग क्या है?

फास्टैग: यह एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टैग है जो वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है, आपका बैंक खाता या भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का भुगतान वॉलेट फास्टैग से जुड़ा होता है, ताकि वाहन मालिक को टोल प्लाजा से गुजरते समय रुकने की जरूरत न पड़े।

नोट: 1 दिसंबर के बाद फास्टैग वाले वाहनों को ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी, 1 दिसंबर के बाद जिन वाहनों पर फास्टैग स्टिकर नहीं लगे हैं और जो टोल प्लाजा से गुजरते हैं उन्हें दोगुना टैक्स देना होगा।

उदाहरण : मान लीजिए कि टोल प्लाजा पर वाहनों की आवाजाही के लिए पांच तरीके हैं, तो इन पांच में से चार में फास्टैग सुविधा होगी। नकद भुगतान के लिए केवल एक ही रास्ता खुला रहेगा, जिसमें अगर कोई वाहन मालिक नकद भुगतान कर टोल प्लाजा से गुजरना चाहता है तो उसे टोल टैक्स की दोगुनी राशि देनी होगी और प्रतीक्षा समय भी काफी लंबा होगा क्योंकि टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग वाले वाहनों के लिए केवल एक ही गेट होगा।

Fastag Kya Hai Highlights

 फास्टैग क्या है?फास्टैग भारत में एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा संचालित है।
 किस लिए शुरू किया गयादेश में एक बेहतर टोल टैक्स भुगतान विधि शुरू करना
 फास्ट टैग लगाने का उद्देश्ययह टोल प्लाजा पर भीड़ को जल्दी कम करता है और नकद संग्रह को कम करता है ताकि टोल प्लाजा को जल्दी से पार किया जा सके।
 फास्टैग लगाने के बाद होने वाले फायदेफास्टैग लगवाने के बाद आपको टोल प्लाजा पर केस दर्ज कराने की जरूरत नहीं है यानी टोल प्लाजा पार करने में आपको बहुत कम समय लगेगा और आपका समय बचेगा, इससे देश को डिजिटल बनाने में काफी मदद मिलेगी क्योंकि कैशलेस इंडिया हमारी नई पहल है।
 फास्ट टैग कहां से लगवाएआज लगभग हर बैंक फास्टैग उपलब्ध कराता है, आप अपने बैंक से संपर्क कर फास्टैग लगवा सकते हैं, या फिर टोल प्लाजा पर फास्टैग भी लगवा सकते हैं।
 फास्ट टैग की फीचर्स क्या हैफास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक बारकोड है जो आपके वाहन पर लगाया जाता है, इसे इंस्टॉल करने के बाद आपको कई सारे फीचर्स और फीचर्स मिलते हैं, जैसे पैसे कटने पर एसएमएस अलर्ट, ऑटोमैटिक टोल पेमेंट की सुविधा आदि।फास्टैग कहां से ले सकते हैं?

FASTag Kya Hai: भारत में कई सरकारी बैंक हैं जिनके जरिए आप फास्टैग ले सकते हैं या फिर टोल प्लाजा पर जाकर भी फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं। फास्टैग प्राप्त करने के लिए आप पेटीएम और अमेज़ॅन जैसे ऑनलाइन साइड का भी उपयोग कर सकते हैं।

सबसे आसान होगा कि आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं और वहां से फास्टैग स्टिकर के लिए अप्लाई करें।

फास्टैग कैसे काम करता है?

FASTag Kya Hai: फास्टैग स्टिकर आपके वाहन की विंडस्क्रीन पर लगा होता है क्योंकि यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग (आरएफआईडी टैग) होता है, जिसके कारण जब भी आपका वाहन टोल प्लाजा पर जाता है तो वहां फास्टैग रीडर लगा होता है और इस रीडर के जरिए आपका फास्टैग स्टिकर (फास्टैग स्टिकर) स्कैन हो जाता है और स्कैन करने के बाद आपके फास्टैग स्टिकर का भुगतान आपके फास्टैग सिस्टम से अपने आप हो जाता है।

B अपने आप होता है। यह प्रक्रिया काफी तेज होती है, जिसकी वजह से टोल प्लाजा के पास आपको न सिर्फ अपनी कार को स्लो करना पड़ता है बल्कि आपको रुकना भी नहीं पड़ता है। फास्टैग या तो आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है या फिर आपके वॉलेट और वॉलेट से राशि कट जाती है, फास्टैग वॉलेट में पैसा खत्म होने के बाद आप इसे दोबारा रिचार्ज भी करा सकते हैं।

फास्टैग लगाने के क्या कुछ फायदे होते हैं ?

FASTag Kya Hai: फास्टैग स्टिकर आपके वाहन की विंडस्क्रीन पर लगा होता है क्योंकि यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग (आरएफआईडी टैग) होता है, जिसके कारण जब भी आपका वाहन टोल प्लाजा पर जाता है तो वहां फास्टैग रीडर लगा होता है और इस रीडर के जरिए आपका फास्टैग स्टिकर (फास्टैग स्टिकर) स्कैन हो जाता है और स्कैन करने के बाद आपके फास्टैग स्टिकर का भुगतान आपके फास्टैग सिस्टम से अपने आप हो जाता है।

B अपने आप होता है। यह प्रक्रिया काफी तेज होती है, जिसकी वजह से टोल प्लाजा के पास आपको न सिर्फ अपनी कार को स्लो करना पड़ता है बल्कि आपको रुकना भी नहीं पड़ता है। फास्टैग या तो आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है या फिर आपके वॉलेट और वॉलेट से राशि कट जाती है, फास्टैग वॉलेट में पैसा खत्म होने के बाद आप इसे दोबारा रिचार्ज भी करा सकते हैं।

फास्टैग लगाने के क्या कुछ फायदे होते हैं ?

फास्टैग के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं लेकिन इनमें से कुछ बड़े फायदे हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • फास्टैग सिस्टम के शुरू होने से कैशलेस ट्रांजैक्शन में काफी इजाफा होगा
  • कई टोल प्लाजा पर मनमाने तरीके से शुल्क वसूला गया, फास्टैग आने से यह समस्या भी दूर हो जाएगी।
  • फास्टैग की बदौलत टोल प्लाजा को बहुत जल्दी पास किया जा सकेगा, तो वेटिंग की समस्या भी दूर होगी और पेट्रोल-डीजल की भी बचत होगी।
  • 2016 से 2017 के बीच सरकार ने फास्टैग का इस्तेमाल कर टोल के भुगतान पर 10 फीसदी की छूट दी है।
  • फास्टैग के इस्तेमाल पर जो पहली समस्या आई वो थी टोल प्लाजा पर छुट्टियां न होना, जिसकी वजह से कई बार कई लोगों में झगड़ा हो जाता था, ये समस्या भी दूर हो जाएगी।
  • फास्टैग के इस्तेमाल से अवैध वसूली की समस्या का भी समाधान होगा।
  • टोल प्लाजा पर अत्यधिक भीड़ की समस्या दूर हो जाएगी, अगर वाहनों को सीएएस के रूप में
  • लेनदेन नहीं करना पड़ेगा, तो इसमें बहुत कम समय लगेगा।
  • फास्टैग वॉलेट में 5 साल तक पैसे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Fastag S.M.S. Facility

FASTag Kya Hai: फास्टैग यूजर्स के लिए एक बहुत बड़ी सुविधा यह भी दी जाएगी कि जब भी आप टोल प्लाजा से जुड़ेंगे और आपका टोल टैक्स कटेगा तो उसी समय इसका एसएमएस भी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। साथ ही आपको बताया जाएगा कि टोल प्लाजा पर आपके फास्टैग से कितने पैसे कट गए हैं और आपके फास्टैग वॉलेट में कितनी रकम बची है।

FASTag Kya Hai: फास्टैग की बेहतर मॉनिटरिंग के लिए सरकार की ओर से एप्लीकेशन भी बनाए गए हैं, जिसके जरिए आप ट्रांजैक्शन हिस्ट्री, रिचार्ज, कितना पैसा कटा है, आपके वॉलेट में कितना पैसा मौजूद है आदि की जानकारी भी देख सकते हैं।

Fastag Recharge

FASTag Kya Hai: आप फास्टैग को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज कर सकते हैं। फास्टैग खाते में न्यूनतम ₹100 और यदि आप FASTag खाते में अधिकतम जमा करना चाहते हैं तो ₹100000 तक जमा किए जा सकते हैं। फास्टैग रिचार्ज आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी करवा सकते हैं

FASTag Kya Hai: आप पॉइंट ऑफ सेल के तहत किसी भी टोल प्लाजा या एजेंसी पर जाकर फास्टैग के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं, साथ ही आप इन टोल प्लाजा या एजेंसियों के जरिए फास्टैग के लिए रिचार्ज भी कर सकते हैं
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर आप अपने आस-पास पॉइंट ऑफ सेल की लोकेशन का पता लगा सकते हैं।

FASTag Kya Hai: वर्तमान में केवल आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक ही इसके दायरे में आते हैं। आने वाले समय में आईडीएफसी बैंक और एसबीआई बैंक को भी इसके तहत शामिल किया जाएगा। वहीं, एसबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ पंजाब, सिंडिकेट बैंक, पेटीएम, एचडीएफसी बैंक के जरिए भी आप फास्टैग अकाउंट (फास्टैग रिचार्ज) को रिचार्ज कर सकते हैं

Fastag खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

फास्टैग के तहत खाता खोलने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  • वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी)
  • वाहन के मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • वाहन मालिक के केवाईसी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र (मालिक
  • का ई-केवाईसी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि)
    नोट: 1 दिसंबर के बाद देशभर में फास्टैग लागू हो जाएगा, ऐसे में अगर आपके पास फास्टैग नहीं है तो आपको दोगुना टोल टैक्स देना होगा और आपको लंबा इंतजार करना होगा।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- FASTag Kya Hai:

दोस्तों ये थी आज के FASTag Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके FASTag Kya Hai  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से FASTag Kya Hai  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें FASTag Kya Hai पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *