Mukhyamantri Bal Seva Yojana
Latest News

Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2023: ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता और लाभ जानें! Full Information

Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2023: ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता और लाभ जानें!

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: कोरोना वायरस एक ऐसी महामारी थी जिसने कई घरों को तबाह कर दिया था, ऐसे में कई बच्चे ऐसे भी थे जो या तो अनाथ हो गए हैं या फिर अपने माता-पिता में से किसी एक को खो चुके हैं, इन बच्चों की समस्या को थोड़ा कम करने के लिए सरकार उन्हें प्रति माह पेंशन देगी। ऐसा करने के लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2023 की शुरुआत की गई है और आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana
Mukhyamantri Bal Seva Yojana

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: जैसा कि मैं आप सभी को बताता हूं कि सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिससे सभी गरीब लोगों की मदद की जा सके और कई देशों में ऐसे बच्चे हैं जिनके माता-पिता में से एक या दोनों की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है और उत्तर प्रदेश में भी ऐसे लगभग 197 बच्चों की पहचान की गई है। माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और 1799 ऐसे बच्चे मिले हैं जिनके माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई है, ऐसे सभी बच्चों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक और नई योजना संचालित की जा रही है।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: आज के इस लेख में, हम आपको मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2023 से संबंधित सभी जानकारी देंगे, जैसे कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है?, बाल सेवा योजना के लिए कौन और कैसे आवेदन कर सकता है और इस योजना का लाभ कैसे ले सकता है, साथ ही साथ और भी बहुत कुछ। इसलिए आप इस लेख को अंत तक और ध्यान से पढ़ें ताकि आपको योजना का लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है?

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: इस योजना के माध्यम से उन बच्चों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ और भी सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं ताकि वे अपना जीवन यापन कर सकें और अपने जीवन को एक अच्छा करियर बना सकें, इसके लिए सरकार कई ऐसी योजनाएं चलाने जा रही है और मुख्यमंत्री बाल सेवा नाम से एक नई योजना संचालित की जा रही है।

जो उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेना चाहते है वह भी चाहते है कि हम इस योजना के तहत आवेदन करें तो इसके लिए पात्रता क्या होगी, इसके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या होंगे, इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या होगी तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ मिल सके। आप इसके तहत आवेदन कर सकते हैं और इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2023

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना संचालित की गई है, इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चों के बच्चों की मदद की जाएगी जिनके माता-पिता की मृत्यु कोरोनावायरस संक्रमण के कारण हुई है और इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30 मई 2023 को लॉन्च किया है। न केवल उन बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी, बल्कि उनकी शिक्षा से लेकर उनकी शादी तक का खर्च पूरी सरकार उठाएगी और वह मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत किया जाएगा, सभी बच्चों के पालन-पोषण और उनके बच्चे की शिक्षा के लिए माता-पिता को ₹4000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: इसके अलावा इस योजना के माध्यम से शादी करने जा रही लड़कियों को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी, अगर बच्चे की उम्र 10 साल से कम है तो अगर उनका कोई अभिभावक नहीं है तो उन्हें भी सरकारी बाल गिरी की तरफ से आवासीय सुविधा दी जाएगी और लड़कियों को अलग से आवासीय सुविधा भी दी जाएगी और सभी बच्चे जो स्कूल और कॉलेज में पढ़ रहे हैं उन्हें भी लैपटॉप टैबलेट दिए गए। उन्हें भी इस योजना के तहत दिया जाएगा ताकि वे आगे की पढ़ाई कर सकें।

योजना के द्वारा लांच किया जाएगा एमआईएस पोर्टल

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: जैसा कि मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा देश में कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए सभी बच्चों के भरण-पोषण और शिक्षा और चिकित्सा देखभाल को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई है। सेवा योजना एमआईएस पोर्टल का शुभारंभ किया गया और निर्णय लिया गया कि एमआईएस पोर्टल पर दो प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी, जिसमें निरीक्षक महिला और बच्चों और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के सभी लाभार्थियों की जानकारी इस योजना पर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश में, इस योजना के तहत पंजीकृत बच्चों की संख्या 1149 है और यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत पंजीकृत बच्चों की संख्या 5200 है।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: जैसा कि मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा देश में कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए सभी बच्चों के भरण-पोषण और शिक्षा और चिकित्सा देखभाल को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई है। सेवा योजना एमआईएस पोर्टल का शुभारंभ किया गया और निर्णय लिया गया कि एमआईएस पोर्टल पर दो प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी, जिसमें निरीक्षक महिला और बच्चों और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के सभी लाभार्थियों की जानकारी इस योजना पर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश में, इस योजना के तहत पंजीकृत बच्चों की संख्या 1149 है और यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत पंजीकृत बच्चों की संख्या 5200 है।

इस योजना के अंतर्गत दिया जाएगा इतने बच्चों को लाभ 

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार वात्सल्य मिशन के तहत बाल देखभाल संस्थानों और किशोर न्याय परिषद और बाल कल्याण समिति के लिए पोर्टल एमआईएस लॉन्च करेगी। पोर्टल जून 2023 में लॉन्च किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी भौतिक और वित्तीय जानकारी ऑनलाइन दी जाएगी। इसके अलावा, योजना के संचालन का प्रभावी पर्यवेक्षण और समीक्षा भी की जाएगी। इस पोर्टल पर बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास से संबंधित डेटा का डिजिटलाइजेशन किया जाएगा। इसके अलावा, बच्चे गलत पोर्टल के माध्यम से रखरखाव, सुरक्षा और पुनर्निर्माण करने में सक्षम होंगे।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: यह पोर्टल बाल कल्याण समिति और किशोर न्याय परिषद के कार्यों की समीक्षा में भी कारगर साबित होगा। महिला एवं बाल विकास के लिए कल्याण विभाग द्वारा 100 दिन की कार्य योजना तैयार की गई है। शाहजहांपुर में सरकार के संप्रेषण गृह का उद्घाटन होगा। इस ग्रह के निर्माण में सरकार द्वारा कई करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसकी क्षमता 50 है।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana: इस योजना के तहत 11049 बच्चों को कोविड-19 योजना के तहत लॉन्च किया गया है। सामान्य योजना से कुल 5284 बच्चे, कोविड-19 योजना से 480 अनाथ, माता-पिता के साथ 10509 बच्चे, सामान्य योजना से कुल 295 अनाथ, सामान्य योजना के तहत 4989 बच्चे, सामान्य योजना के तहत 4989 बच्चों को अध्यक्ष से लाभ प्रदान किया गया। सामान्य योजना के तहत एकल माता-पिता वाले बच्चों को बाल सेवा योजना का लाभ दिया जाएगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जाएगा और उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं दी जाएगी।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का 6000 बच्चों किए आवेदन?

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: यह उनके माता-पिता या बच्चों के लिए लॉन्च किया गया था, जिन्होंने कोरोनोवायरस संक्रमण के कारण अपने माता-पिता को खो दिया था। इस योजना के माध्यम से, न केवल बच्चों को वित्तीय सहायता दी जाती है, बल्कि शादी के लिए उनकी पढ़ाई का खर्च उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: अब तक इस योजना के माध्यम से 6000 बच्चे लाभान्वित हो चुके हैं। यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। प्राप्त सभी आवेदनों का सत्यापन करने के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लाभार्थियों का चयन किया जाता है। विभाग द्वारा 2000 नए बच्चों का चयन भी किया गया है। जिन्हें इसी महीने किस्त ें दे दी जाएंगी।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत सरकार की ओर से सभी बालिकाओं को आर्थिक सहायता दी जाएगी, जो 15 दिनों के अंदर उन सभी को दी जाएगी और 15 दिनों के अंदर सभी को सभी लाभ दिए जाएंगे। मुख्य सचिव द्वारा यह जानकारी दी गई है कि सभी चिन्हित बालिकाएं और उनके माता-पिता और अभिभावक यूनिट से सीधे संपर्क कर सकते हैं और इस कार्य के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

Key Highlights Of Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2023

 योजना का नाममुख्यमंत्री बाल सेवा योजना
 किसने आरंभ कीउत्तर प्रदेश सरकार
 लाभार्थीकोरोना वायरस संक्रमण के कारण अनाथ हुए उत्तर प्रदेश के बच्चे।
 उद्देश्यकोरोना वायरस संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
 आधिकारिक वेबसाइटClick Here
 साल2023
 आर्थिक सहायता₹4000 प्रतिमाह
 आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बालिकाओं को उनके द्वारा दिया जाएगा आवेदन?

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: वे सभी लड़कियां जिनका 2 जून 2021 के बाद विवाद है, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए शादी के 90 दिनों के भीतर आवेदन करना अनिवार्य है। शादी के समय अगर क्लास की उम्र 1 साल और दुल्हन की उम्र 18 साल है तो यह उससे ज्यादा होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए वे सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी और विकास खंड या जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में जमा कर सकते हैं और शहरी क्षेत्र में यह आवेदन संबंधित क्षेत्र के लेखपाल तहसील और जिला प्रोबेशन अधिकारी के पास जमा कर सकते हैं।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana का शुभारंभ

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: जैसा कि मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2023 के तहत उन सभी बच्चों के लिए शुरू की गई है जो कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अनाथ हो गए हैं। माता-पिता के बैंक खाते में ₹4000 प्रति माह की दर से ₹12000 3 महीने के लिए वितरित किए जाएंगे और उन सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

राजपाल द्वारा की गई योजना की सराहना

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: सभी अनाथ बच्चों की देखभाल से लेकर शिक्षा और स्वास्थ्य की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार उठाएगी। इसके अलावा, सभी बच्चे जो देखभाल नहीं कर सकते हैं, उन्हें बच्चे के घर में संग्रहीत किया जाएगा। अटल हाउसिंग स्कूलों के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जाएगी और कस्तूरबा गांधी के हाउसिंग स्कूल में लड़कियों को शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा, बाल निरीक्षकों के लिए पीएमके दिशानिर्देश भी जल्द ही लागू किए जाएंगे। इसका लाभ बच्चों को भी दिया जाएगा। होनहार बच्चों के भविष्य के लिए सरकार पूरी व्यवस्था करेगी।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: इसके अलावा कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2023 की सराहना की गई है। उनके द्वारा यह बताया गया है कि देश अनाथों के लिए इस तरह की योजना शुरू करने वाला पहला देश है। आनंदीबेन पटेल ने अधिकारियों से अनाथ बच्चों को गोद लेने की अपील की। अनाथ बच्चों के सपनों को पूरा करने के लिए राजपाल जी द्वारा व्यापक जनभागीदारी का भी आह्वान किया गया है। आनंदीबेन ने विश्वविद्यालय में अनाथ होने पर सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति की मदद करने का भी आदेश दिया है।

शादी के लिए आर्थिक सहायता एवं बच्चों को टेबलेट का वितरण

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: इस योजना के तहत सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के लिए कई अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। ताकि अनाथ बच्चे अपना जीवन यापन कर सकें। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2023 के तहत, आवश्यकताओं को पूरा करने वाली सभी लड़कियों के विवाह के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई ₹ 101000 प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा, सभी बच्चे जो स्कूल और कॉलेज में पढ़ते हैं या व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के टैबलेट / लैपटॉप के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: इसलिए उनकी पढ़ाई में कोई बाधा नहीं है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपनी व्यवहार्यता सुनिश्चित करते हुए जल्द से जल्द इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना का लाभ उन बच्चों को भी दिया जाएगा जिन्होंने कानूनी अभिभावक या अभिभावक खो दिए हैं जो कोरोना संक्रमण के कारण आय अर्जित करते हैं।

पोस्ट कोविड के कारण हुई मृत्यु पर भी दिया जाएगा इस योजना का लाभ

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: यह योजना उन सभी बच्चों के लिए शुरू की गई है जिनकी मृत्यु अनुकंपा काल के कारण पुराना के वायरस संक्रमण से हुई है और इस योजना को अब कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है और इस योजना के कार्यान्वयन की नीति महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तैयार की जा रही है। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से जो भी बच्चे अनाथ हुए हैं, पोषण, शिक्षा, चिकित्सा इन सभी जरूरतों का ध्यान रखा गया है।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: मौत और कोरोना वायरस संक्रमण का प्रमाण एंटीजन टेस्ट आरती पीसीआर पॉजिटिव टेस्ट रिपोर्ट ब्लड रिपोर्ट सिटी स्कैन को कोविड-19 का संक्रमण माना गया है, लेकिन अगर निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी पोस्ट हटाने से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की मौत हो जाती है तो उन सभी बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
इस योजना के तहत पात्र बच्चों की पहचान जिला क्षत्रिय टास्क फोर्स के माध्यम से कानूनी अभिभावक द्वारा की जाएगी और इन सभी बच्चों के विकास की निगरानी जिला बाल संरक्षण इकाई और बाल कल्याण समिति द्वारा भी की जाएगी।

₹4000 की आर्थिक सहायता और आवासीय सुविधा

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: सभी पात्र लाभार्थियों को ₹4000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी और यह वित्तीय सहायता उन सभी बच्चों की देखभाल के लिए दी जाएगी। इस योजना की वित्तीय सहायता उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों के व्यस्त होने तक दी जाएगी और इसके अलावा उन सभी बच्चों को आवासीय आवास दिया जाएगा जिनकी उम्र 10 वर्ष या उससे कम है या कोई अभिभावक नहीं है।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से सुविधा प्रदान की जाएगी, औरैया आवासीय सुविधाएं राज्य बालगिरी में आवास प्रदान करने के लिए प्रदान की जाएंगी ताकि उन सभी बच्चों की देखभाल की जा सके जिनके माता-पिता की मृत्यु करॉना कला की अवधि के दौरान हुई है और वर्तमान में उत्तर प्रदेश में लगभग 5 सरकारी बच्चे गिर गए हैं, जो मथुरा, लखनऊ, प्रयागराज, आगरा और रामपुर में स्थित हैं।

आवश्यक लड़कियों की देखभाल एवं उनकी शिक्षा

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: उन सभी लड़कियों को जो आवश्यक हैं, उन्हें आवास और शिक्षा दी जाएगी और इसकी जिम्मेदारी भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2023 के माध्यम से ली जाएगी।

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: भारत सरकार द्वारा संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, राजकीय बाल गृह एवं राज्य शासन द्वारा संचालित अटल आवासीय विद्यालय के माध्यम से सभी पात्र बालिकाओं को शिक्षा एवं आवास की व्यवस्था की जाएगी। यह योजना सभी आवश्यक बालिकाओं की देखभाल सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई है। अब देश की सभी लड़कियां मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ ले सकती हैं और अपना जीवनयापन कर सकती हैं।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana का उद्देश्य

 Mukhyamantri Bal Seva Yojana: इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी बच्चों की वित्तीय स्थिति में मदद करना है जो विचलित हो गए हैं और उन सभी बच्चों को इस योजना के तहत वित्तीय सहायता दी जाएगी जो कोरोनोवायरस संक्रमण के कारण अनाथ हो गए हैं ताकि वे आसानी से अपना भरण-पोषण कर सकें। राज्य सरकार सभी बच्चों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और इसके अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से सभी बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी भी लेगी।

Up Bal Seva Yojana 2023 की विशेषताएं

  • इसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 30 मई 2021 को लॉन्च किया है।
  • इस मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2023 के तहत बच्चों को न केवल आर्थिक सहायता दी जाती है,
  • बल्कि बधाई से लेकर उनकी शादी तक का सारा खर्च सरकार की ओर से दिया जाता है।
  • इसके बाद मूर्ति सरकार सभी बच्चों को पालने के लिए ₹4000 की सहायता देती है।
  • बच्चे के व्यस्त रहने तक वित्तीय सहायता दी जाती है।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से लड़कियों की शादी के लिए 10,00,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाती है।
  • अगर इस योजना के तहत आने वाले बच्चों की उम्र 10 साल से कम है तो उनके भी माता-पिता नहीं हैं तो ऐसे में बच्चे को आवासीय सुविधा भी दी जाएगी।
  • यह सुविधा सरकारी बालिका ओं के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से सभी पढ़ने वाले बच्चों को लैपटॉप या टैबलेट भी दिए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2023 के माध्यम से सभी पढ़ने वाले बच्चों को लैपटॉप या टैबलेट भी दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ उन बच्चों को दिया जाएगा जिन्होंने कोरोना संक्रमण के कारण अपने कानूनी अभिभावक या आय अर्जित करने वाले माता-पिता को खो दिया है।
  • भारत सरकार द्वारा संचालित शासकीय कन्या एवं अटल आवासीय विद्यालय के माध्यम से सभी आयु वर्ग की बालिकाओं को शिक्षा एवं आवास दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • ऐसे बच्चे जो कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता को खो देते हैं।
  • जो बच्चे अपने कानूनी अभिभावकों को खो देते हैं क्योंकि कोरोनोवायरस संक्रमण इस योजना में आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • वे बच्चे जो पितृत्व के कारण अपनी आय खो देते हैं जिन्होंने कोविड-19 के कारण आय अर्जित की।
  • ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता केवल एक ही रहते हैं और कोरोना वायरस संक्रमण से उनकी मौत हो चुकी है।
  • बच्चे की उम्र 18 साल या 18 साल से कम होनी चाहिए।
  • परिवार के सभी बच्चे (जैविक और कानूनी रूप से गोद लिए गए) इस योजना से लाभान्वित हो सकेंगे।
  • वर्तमान में, माता या पिता जो रहते हैं उनकी आयु ₹200000 या ₹200000 से कम होनी चाहिए।

UP MUKHYAMANTRI BAL SAVA YOJANA 2023 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • बच्चे का आयु प्रमाण पत्र
  • प्री-ऐप में बच्चों और माता-पिता की नवीनतम तस्वीरें शामिल हैं
  • माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • राजस्व प्रमाण पत्र (यदि माता-पिता दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो मामले में आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत
  • करने की आवश्यकता नहीं है।
  • शैक्षिक संस्थानों में पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • लिखित आवेदन
  • माता-पिता या सब्जी संरक्षक की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • कोविड-19 से मौत का सबूत
  • शक्ति और वृद्धावस्था प्रमाण पत्र
  • 2015 की धारा 94 में उल्लिखित प्रमाण पत्र के अलावा, परिवार सूची की एक प्रति
  • उम्र का सबूत
  • टिप्पणियाँ
  • शादी के कार्ड
  • पते का प्रमाण
  • आय का प्रमाण पत्र (इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹ 300000
  • या उससे कम होनी चाहिए)
  • लड़की और माता-पिता की तस्वीर

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के दिशा निर्देश

  • मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना हरियाणा सरकार द्वारा उन बच्चों के भविष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी, जिन्होंने कोरोनोवायरस के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है।
  • इस योजना के माध्यम से, सरकार विश्वविद्यालय के केंद्र में बच्चों को शिक्षा प्रदान करेगी।
  • इसके अलावा 18 साल की उम्र तक 2.5 हजार रुपये की मासिक आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।
  • इस राशि को प्रदान करने के लिए, केंद्र सरकार द्वारा एक बच्चे का बचत खाता खोलने का निर्णय लिया गया है।
  • इसके अलावा बाल सेवा संस्कार में रहने वाले बच्चों की जमा पूंजी खोली जाएगी।
  • जहां 18 साल की उम्र में 1500 रुपये स्टोर करना होगा।
  • इसके अलावा इन 12000 की वार्षिक सहायता राशि भी सरकार की ओर से इन बच्चों के अन्य खर्चों के लिए दी जाएगी।
  • लड़कियों को कस्तूरबा गांधी बाल विद्यालय में मुफ्त स्कूली शिक्षा भी दी जाएगी।
  • इसके अलावा लड़कियों के खातों में एएनडी 51000 का नंबर स्टोर किया जाएगा और शोमैन भी शादी के दौरान दिलचस्पी लेंगे।
  • इस योजना के सभी लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।
    18 वर्ष की आयु तक, बीमा प्रीमियम की संख्या का भुगतान सरकार द्वारा पीएम केयर्स के माध्यम से किया जाएगा।
  • इसके अलावा 18 वर्ष की आयु से अगले 5 वर्षों तक उच्च शिक्षा अवधि के दौरान मासिक वित्तीय सहायता और 23 वर्ष की आयु में बच्चों और व्यावसायिक उपयोग के बच्चों को भी 10 लाख रुपये की एकमुश्त राशि से एकमुश्त राशि दी जाती है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया?

यदि आप भी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा जो मैं नीचे दे रहा हूं

  • अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आपको ग्राम विकास या पंचायत अधिकारी के पास जाना होगा, चाहे वे कोई भी हों या फिर विकास खंड या जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालय में, अगर आप एसएआर क्षेत्र से हैं तो आपको लेखपाल, तहसील या जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालय में जाना होगा।
  • आपको कार्यालय से इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • अब आप अपने आवेदन पत्र में जो भी जानकारी पर जाएंगे, आवेदन पत्र में जो भी जानकारी मांगी जाएगी, वे सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नाम, आपका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आपको यह सब वहां दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सारे गुलदस्ते भेजने होंगे, आपको उसे अटैच करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र को कार्यालय में जमा करना होगा
  • इस प्रकार आप यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत इस आवेदन पत्र को लागू करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • जिला बाल संरक्षण इकाई और बाल कल्याण समिति द्वारा सभी पात्र बच्चों की पहचान कर 15 दिनों के भीतर आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
  • इस योजना के तहत माता-पिता की मृत्यु के 2 साल के भीतर आवेदन किया जा सकता है।
  • इस योजना का लाभ स्वीकृति की तिथि से दिया जाएगा।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- Mukhyamantri Bal Seva Yojana :

दोस्तों ये थी आज के Mukhyamantri Bal Seva Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Mukhyamantri Bal Seva Yojana  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Mukhyamantri Bal Seva Yojana   संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Mukhyamantri Bal Seva Yojana  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *