Beti Bachao Beti Padhao Scheme
Latest News

Beti Bachao Beti Padhao Scheme 2023: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना? Full Information

Beti Bachao Beti Padhao Scheme 2023: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना?

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ऑनलाइन पंजीकरण किया गया, आवेदन पत्र कैसे डाउनलोड करें और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभ और विशेषताएं क्या हैं। बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने और कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस योजना को इसलिए शुरू किया गया है ताकि बेटा और बेटी दोनों को समान रूप से देखा जाए और उन्हें आगे बढ़ने में मदद भी मिले।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme
Beti Bachao Beti Padhao Scheme

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: नमस्कार दोस्तों मैं इस लेख में आप सभी का स्वागत करता हूँ, जैसा कि मैं आप सभी को बताऊंगा, हमारे समाज में बेटियों के साथ जो भेदभाव चल रहा है उससे तो आप वाकिफ ही होंगे, इन सभी भेदभावों को खत्म करने और एक अच्छी नई शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना का नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना है।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: इस योजना के माध्यम से हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हमारे देश की सभी लड़कियों के जीवन को अच्छा बनाने के लिए समय-समय पर कई ऐसी योजनाएं लाते रहते हैं, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2015 को इस योजना की शुरुआत की थी। तो दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़कर आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे जैसे कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2023 क्या है,

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: इस योजना का उद्देश्य क्या है, इसकी विशेषताएं क्या हैं, सभी बेटियों को इसका लाभ मिलेगा, इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता क्या है और इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है, सभी आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, आदि। हम आपको इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं, इसलिए कृपया हमारे लेख को आज तक पढ़ें।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme 2023

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लड़की के पिता और माता के लिए किसी राष्ट्रीय बैंक या नजदीकी पोस्ट ऑफिस में लड़की का बैंक खाता खुलवाना बहुत जरूरी है, जिसके द्वारा उन लड़कियों का बैंक खाता खुलवाने के लिए 14 साल की उम्र तक निर्धारित राशि जमा करनी होगी और यह बैंक खाता लड़की के जन्म से ही खुलवाया जा सकता है। 10 साल की उम्र तक बच्चे।

यह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना हमारे देश की सभी लड़कियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2023 के तहत, माता-पिता को लड़की को 14 साल की होने तक झंडे के साथ जमा करना होगा और लड़की के 18 साल का होने के बाद 50% पैसा लिया जा सकता है और लड़की के 21 साल पूरे होने के बाद, लड़की की शादी के लिए पूरा व्यवसाय निकाला जा सकता है।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: इस योजना के माध्यम से, सरकार सभी लड़कियों के अस्तित्व और शिक्षा को सुनिश्चित करेगी और लिंग अनुपात में सुधार करेगी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कन्या भ्रूण हत्या को रोका जा सकता है। इसके अलावा बालिकाओं के अस्तित्व और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से सभी बालिकाओं की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई प्रयास किए जाएंगे।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना सरकार द्वारा 2014-15 के तहत केवल 100 जिलों में शुरू की गई थी, लेकिन वर्ष 2015-16 के तहत, इस योजना में एक शर्ट और एक और जिले होंगे। वर्तमान में यह योजना देश के हर जिले में संचालित की जा रही है, इस योजना के माध्यम से सभी बेटियों के जीवन स्तर में काफी सुधार हुआ है और उनका भविष्य उज्जवल होगा।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना मैं कुछ नहीं तत्व को किया जा रहा है शामिल

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2023 को नया रूप दिया है और इस नए रूप में, सरकार बालिकाओं को कौशल प्रदान करने, उन्हें माध्यमिक शिक्षा में नामांकित करने, उन्हें मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूक करने और बाल विवाह को समाप्त करने आदि जैसे तत्वों को शामिल करने जा रही है। गैर पारंपरिक और आजीविका में कौशल से संबंधित राष्ट्रीय सम्मेलन में युद्ध में महिला एवं बाल विकास सचिव पांडेय जी ने बताया है कि इस कार्यक्रम में एक नियम भी जारी किया गया है जिससे जिले में इस योजना का उपयोग इस योजना के कार्य में किया जाएगा।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्य उद्देश्य लिंगानुपात में सुधार लाना और बैटरी माता-पिता को बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह योजना भ्रूण हत्या को रोकने में काफी कारगर साबित होगी, इसके अलावा इस योजना के माध्यम से यह योजना बेटी और बेटे के बीच समानता स्थापित करने में काफी कारगर साबित होगी।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana सभी जिलों में बढ़ाई जाएगी

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उनकी शिक्षा पर जोर देना था। यह कार्यक्रम फायदेमंद है; यह पहले से ही देश भर के कई जिलों (लगभग 405 जिलों) में लागू है, और केंद्र इसे और भी प्रभावी बनाने के लिए काम कर रहा है। मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों में 300 अतिरिक्त केंद्र स्थापित करने और मौजूदा केंद्रों को अपग्रेड करने की बात कही गई है। इसके अतिरिक्त, महिलाओं के लिए निर्देशित कई केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। केंद्र अब नए दिशानिर्देशों के अनुसार नए परिसरों और ओएससी केंद्रों के रखरखाव, सुधार और निर्माण पर अधिक जोर देगा।

  • दिशानिर्देशों में अपडेट के बाद मंत्रालय अब हर साल जन्म के समय लिंगानुपात पर दो अंक तक ध्यान केंद्रित करेगा।
  • संस्थागत स्तर पर जन्म दर में 95 प्रतिशत का सुधार: गर्भावस्था रिपोर्ट
    एक वर्ष में 1% एएनसी पंजीकरण खरीदें।
  • शैक्षिक स्तर पर भी संशोधन किया गया है, जहां माध्यमिक स्तर पर प्रवेश में 1% सुधार होना चाहिए।
  • कई लड़कियां जिन्होंने अपने उच्च माध्यमिक स्तर को पूरा नहीं किया, उन्होंने औसत गिरने की सूचना दी।
  • मासिक धर्म स्वच्छता प्रणाली स्वच्छता और सुरक्षा सावधानियों को समझना।
  • सरकार द्वारा तीन चाइल्डकेयर विंची सुविधाएं शुरू की जाएंगी, और आधे-अधूरे घरों को एंटी-
  • ट्रैफिकिंग समूहों के तहत स्थापित किया जाएगा, जहां पीड़ितों का एक समूह जो पुनर्मिलन के लिए तैयार हैं, वे रह सकते हैं और काम कर सकते हैं।

ओएससी केंद्र (OSC Centers) खोले जाएंगे

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: योजना के संबंधित अधिकारियों ने योजना को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग किया क्योंकि 80% धन का उपयोग केवल डिजिटल विज्ञापनों में किया गया था, लेकिन वे अब फॉर्मूला बदल रहे हैं ताकि इसका जमीन पर अधिक प्रभाव पड़े।

चूंकि मंत्रालय इस बार स्थापित केंद्रों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जैसे कि वन-स्टॉप सेंटर, केंद्र आत्मरक्षा केंद्र हैं जो महिलाओं को उनके खिलाफ घरेलू हिंसा से निपटने के तरीके सीखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, मंत्रालय अतिरिक्त 300 नए केंद्रों का भी निर्माण कर रहा है। 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों और लड़कों को लगभग 5 दिनों के लिए ओएससी केंद्रों में रहने की अनुमति दी गई है, जबकि यदि आवश्यक हो तो इस प्रवास को बढ़ाने की योजना है, जो अधिकारियों द्वारा तय की जाएगी।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना Key Highlights

 योजना का नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
 किसने आरंभ की भारत सरकार
 लाभार्थी भारत के नागरिक
 उद्देश्य लिंगानुपात में सुधार करना
 आधिकारिक वेबसाइट Click Here
 साल 2023

Beti Bachao Beti Padhao Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: इसे हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को लॉन्च किया है।
  • इस योजना के माध्यम से, बालिकाओं की उत्तरजीविता, सुरक्षा और शिक्षा सुनिश्चित की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से लिंगानुपात में सुधार के प्रयास भी किए जाएंगे।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत भ्रूण हत्या को रोका जाएगा।
  • इसके अलावा बालिकाओं के अस्तित्व और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से बालिकाओं की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रयास भी किए जाएंगे।
  • यह योजना सरकार द्वारा वर्ष 2014-15 में केवल 100 जिलों में शुरू की गई थी।
  • वर्ष 2015-16 में इस योजना में 61 और जिलों को जोड़ा गया।
  • वर्तमान में यह योजना देश के हर जिले में संचालित की जा रही है।
  • इस योजना के माध्यम से बेटियों के जीवन स्तर में सुधार होगा और उनका भविष्य उज्जवल होगा।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना टारगेट ग्रुप

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: प्राथमिक- युवा और नवविवाहित जोड़े गर्भवती और छोटे बच्चे माताओं माता-पिता
  • माध्यमिक- युवा, किशोर, डॉक्टर, निजी अस्पताल, नर्सिंग होम और डायग्नोस्टिक सेंटर
  • तीसरा- अधिकारी, पंचायती राज संस्थान, फ्रंटलाइन वर्कर्स, महिला स्वयं सहायता समूह/सामूहिक,
  • धार्मिक नेता, स्वयंसेवी संगठन, मीडिया, चिकित्सा संघ, उद्योग संघ, आम जनता

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ऑडिट एंड सोशल ऑडिट

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: ऑडिट भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के मानदंडों के अनुसार किया जाएगा।
  • चैनल का पालन केंद्र और राज्य सरकार के स्तर पर किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सोशल ऑडिट भी किया जाएगा।
  • सामाजिक लेखा परीक्षा एक नागरिक समाज समूह द्वारा की जाएगी।
  • सामाजिक लेखा परीक्षा जनता और भाग लेने वाले संस्थानों के लिए प्रतिक्रिया के आधार पर की जाएगी।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना कल मूल्यांकन

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: योजना का मूल्यांकन नीति आयोग के परामर्श से एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किया जाएगा।
एकरूपता बनाए रखने के लिए, सर्वेक्षण/समवर्ती मूल्यांकन तंत्र के प्रमुखों और पद्धतियों पर भारत सरकार द्वारा काम किया जाएगा।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की रिपोर्टिंग

  • निगरानी और मूल्यांकन के माध्यम से सरकार द्वारा एक ऑनलाइन प्रबंधन सूचना प्रणाली विकसित की गई है।
  • ऑनलाइन एमआईएस आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव है और योजना को लागू करने वाले सभी
  • जिलों के जिले के नाम और पासवर्ड के साथ इस तरफ तक पहुंच होगी।
  • जवाबदेही सुनिश्चित करने और सेवा में सुधार के लिए इस योजना और अभियान से संबंधित जिला,
  • ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित सभी गतिविधियों का दस्तावेजीकरण करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • जिला कार्य योजना के कार्य और निगरानी के लिए डीसीटीएम का व्यापक सर्वेक्षण तैयार करने के लिए प्रत्येक विभाग से एक नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा।
  • योजना एवं अभियान से संबंधित जिला, विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित समस्त गतिविधियों के प्रलेखन की नियमित प्रक्रिया जिला स्तर पर नियमित प्रतिवेदन के माध्यम से की जाएगी।
  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: जिला स्तर पर स्वयं के नोडल अधिकारी और शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी द्वारा तिमाही आधार पर प्रगति रिपोर्ट पोर्टल पर प्रस्तुत की जाएगी।
  • नोडल अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि एमआईएस ट्रॉली आधार पर अपडेट हो।
  • डीआईएल, एसओई द्वारा रखे गए प्रमाण पत्र और वार्षिक भौतिक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana वित्तीय प्रावधान

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना केन्द्र में आयोजित अम्ब्रेला योजना के तहत संचालित की जाएगी। महिलाओं के लिए उत्पादन और रोजगार मिशन के साथ-साथ योजना के जिला स्तरीय घटक के
  • लिए 100% वित्तीय सहायता दी जाएगी। भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा
  • चयनित जिले में जिला कलेक्टर को सीधे सहायता अनुदान जारी किया जाएगा।
  • योजना को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए, जिला अधिकारियों को जिला कलेक्टर द्वारा संचालित एक अलग नामित विश्वविद्यालय को पढ़ाना होगा।
  • योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला स्तरीय गतिविधियों के लिए संबंधित जिलों द्वारा प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार जिला कलेक्टर या जिला मजिस्ट्रेट को दो किश्तों में धनराशि जारी की जाएगी।
  • जिला कार्य योजना डीसी/डीएम द्वारा तैयार की जाएगी।
  • जिला कार्य योजना को महिला बाल विकास विभाग/समाज कल्याण मंत्रालय, महिला बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के साथ साझा किया जाएगा।
  • राज्य महिला संसाधन की समीक्षा राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग/समाज कल्याण विभाग द्वारा की जाएगी।
  • अर्धवार्षिक प्रदर्शन और प्रदर्शन की समीक्षा राज्य टास्क फोर्स द्वारा की जाएगी।
  • जिले को दूसरी किस्त जारी करने से पहले वित्तीय प्रगति और भौतिक रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana का एडमिनिस्ट्रेशन

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है।
  • इस योजना का वर्णन जिला कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट के माध्यम से राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के माध्यम से किया जाता है।
  • भारत सरकार योजना की कार्यवाही के लिए जिला कलेक्टरों को 100% वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • महिला एवं बाल विकास विभाग महिला मंत्रालय से योजना के परिचालन नियंत्रण और प्रशासन के लिए जिम्मेदार होगा।
  • महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव, निदेशक और अन्य अधिकारी योजना के समग्र कामकाज के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • जिला स्तर पर योजना के वर्क फॉरेस्ट के लिए डीपीओ नोडल अधिकारी होंगे।
  • यह योजना आईसीडीसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से लागू की जाएगी।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana की निगरानी

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: राष्ट्रीय स्तर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की निगरानी नेशनल टास्क फोर्स द्वारा की जाएगी,
  • टास्क फोर्स द्वारा राज्य स्तरीय सहयोग प्रदान किया जाएगा ताकि इस योजना का कार्य किया जा सके।
  • राज्य स्तर पर, इस योजना की निगरानी राज्य कार्य बल द्वारा की जाएगी और राज्य कार्य बल का संचालन प्रशासक/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन के माध्यम से किया जाएगा।
  • ब्लॉक स्तर पर इस योजना का कार्य विवरण ब्लॉक स्तरीय समिति द्वारा किया जाएगा, जिसके अध्यक्ष अनुविभागीय दंडाधिकारी अनुविभागीय अधिकारी होंगे।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana जिलों का चयन

  • चरण 1: इस योजना के पहले चरण में, 100 जिलों का चयन किया गया था। जिसमें से 29 राज्यों से 87 जिलों का चयन किया गया था जिनमें सीएसआर 918 से नीचे है।
  • 8 राज्यों से 8 जिलों का चयन किया गया था जिनमें सीएसआर 900 से ऊपर है लेकिन नीचे जा रहा है और 5 जिलों को 5 राज्यों से चुना गया था जहां सीएसआर 918 है लेकिन बढ़ रहा है।
    Beti Bachao Beti Padhao Scheme: दूसरे चरण में 11 राज्यों के 61 जिलों का चयन किया गया था, सभी राज्यों में इस योजना के सफल कार्य को देखते हुए सरकार द्वारा इस योजना का विस्तार पूरे देश में किया गया।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के कंपोनेंट्स

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: मीडिया अभियान: इस योजना के माध्यम से लोगों में बेटियों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए कई ऐसे मीडिया अभियान भी चलाए जा रहे हैं और यह अभियान टीवी, रेडियो, इंटरनेट और समाचार पत्रों के माध्यम से चलाया जा रहा है, जिसके माध्यम से देश के सभी नागरिकों को बेटियों के बारे में नकारात्मक सोच को बदलने और दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। यह है।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: इस कार्रवाई के जरिए यह तय किया गया कि इन जिलों के जेंडर क्रिटिकल होने की वजह क्या है और इसके बाद इन जिलों को जेंडर प्रैक्टिकल कैटेगरी से हटाने की कोशिश की जाएगी।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana के तहत टारगेट

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: झज्जर के महत्वपूर्ण जिलों में लिंगानुपात में 1 वर्ष में 2 अंक का सुधार।
  • सीएसआर में सुधार और लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समुदायों को जुटाने के लिए सामुदायिक चैंपियन के रूप में चुने गए प्रतिनिधियों को जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को प्रकाशित करना।
  • यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम 2012 के कार्यक्रम के माध्यम से बालिकाओं के लिए एक सुरक्षात्मक वातावरण को बढ़ावा देना।
  • संयुक्त आईसीडीएस एनएचएम का उपयोग करके आईसीडीएस का सार्वभौमिकरण मेरे बाल संरक्षण कार्य: उपस्थिति की निगरानी और लड़कियों की समान देखभाल सुनिश्चित करना।
  • 5 वर्ष से कम आयु की अल्पवजनी रक्ताल्पता से पीड़ित बालिकाओं की संख्या को कम करना तथा बालिकाओं के पोषण स्तर में सुधार करना।
  • चयनित जिलों के प्रत्येक स्कूल में लड़कियों के लिए शौचालय उपलब्ध कराना।
  • संस्थागत प्रस्ताव को प्रति वर्ष कम से कम 1.5% बढ़ाएं।
  • पहली तिमाही एमसी पंजीकरण में कम से कम 1% की वृद्धि।
  • माध्यमिक शिक्षा में बालिकाओं के नामांकन को बढ़ाकर 82 प्रतिशत करना।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana की उपलब्धि

  • कुड्डालोर जिले में बाल लिंग अनुपात 2015 में 886 से बढ़कर 2016 में 895 हो गया था।
  • स्कूल में लड़कियों के लिए एक शौचालय का निर्माण किया गया है।
  • 2015 में उच्च प्राथमिक विद्यालय में लड़कियों के लिए ड्रॉपआउट दर 1.5% थी जो 2016 में घटकर 1% हो गई है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 59491 खाते खोले गए।
  • शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली 2015-16 के तहत, माध्यमिक शिक्षा में लड़कियों का नामांकन 76% से बढ़कर 80.97% हो गया है।
  • लगभग 104 जिलों में जन्म के समय बाल-बालिका अनुपात में सुधार हुआ है।
  • देश के 119 जिलों में पहले 3 महीनों में डिलीवरी केयर पंजीकरण में प्रगति दर्ज की गई है।
  • 146 जिलों में संस्थागत प्रसव में सुधार हुआ है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के नाम पर चलाई जा रही है फर्जी योजना

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई है, इस योजना के माध्यम से जनता के बीच बहुत लोकप्रिय हुई इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए इस योजना के तहत नकद पड़ोसियों के नाम पर फॉर्म बांटे जा रहे हैं।

योजना के नकद हस्तांतरण घटक के लिए कोई प्रावधान नहीं है, जिसके माध्यम से केवल देश के सभी नागरिकों की मानसिकता में सुधार करना, अधिनियम को लागू करना और बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देना है, जिसे ध्यान में रखते हुए यदि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी मिलती है, तो आप निकटतम पुलिस स्टेशन के जिला मजिस्ट्रेट को जानकारी दे सकते हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की पात्रता

  • इस योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए, लड़की की आयु 10 वर्ष होनी चाहिए।
  • बालिका ओं के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खोला जाना चाहिए।
  • लड़की भारत की स्थायी निवासी होनी चाहिए।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme के दस्तावेज़

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: आधार कार्ड
  • माता-पिता का पहचान पत्र: माता-पिता के पहचान दस्तावेज
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र: बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर: मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र: निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो: पासपोर्ट साइज फोटो

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme: देश का कोई भी इच्छुक लाभार्थी जो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आवेदन करना चाहता है वह सबसे पहले हमारे द्वारा दिए गए सभी तरीकों को पढ़कर इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • सबसे पहले आवेदक को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके होम पेज पर आपको महिला सुधार योजना का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन का एक नया पेज खुलेगा।
  • इसके बाद जानकारी को विस्तार से पढ़ें और बताए गए अनुसार आवेदन करने की प्रक्रिया का पालन करें।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Contact Information

Beti Bachao Beti Padhao Scheme: जैसा कि हमने आपको अपने हिसाब से टैक्स के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जुड़ी सभी जानकारी दी है और फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके संबंधित विभाग से संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- Beti Bachao Beti Padhao Scheme :

दोस्तों ये थी आज के Beti Bachao Beti Padhao Scheme के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Beti Bachao Beti Padhao Scheme  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Beti Bachao Beti Padhao Scheme संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Beti Bachao Beti Padhao Scheme  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *