Top Medical Colleges in India
Latest News

Top Medical Colleges in India 2024 :- टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे ले सकते हैं? जाने यहाँ से Full Information

Top Medical Colleges in India 2024 :- टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे ले सकते हैं? जाने यहाँ से Full Information

Top Medical Colleges in India 2024 :- आजकल मेडिकल शिक्षा हर युवा मेधावी छात्र का सपना होता है। स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने की इच्छा उन्हें इस रास्ते पर खींचती है। लेकिन उनके लिए, सही मेडिकल कॉलेज चुनना एक महत्वपूर्ण मोड़ है जो एक मेडिकल छात्र के भविष्य को निर्धारित करता है। तो आइए 2024 में भारत के कुछ शीर्ष मेडिकल कॉलेजों को देखें, जो हर महत्वाकांक्षी डॉक्टर के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम कर सकते हैं।

Top Medical Colleges in India
Top Medical Colleges in India

आपको बता दें कि भारत में मौजूद कई प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों का प्रतिनिधित्व है। सभी छात्रों को अपने क्षेत्र, रुचि, कट-ऑफ प्रतिशत और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए अपने कॉलेजों का चयन करना चाहिए। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज के बुनियादी ढांचे, संकाय योग्यता, छात्र-शिक्षक अनुपात, अनुसंधान और विकास कार्यों, अस्पताल की सुविधाओं आदि पर भी ध्यान देना आवश्यक है। इसी तरह हम आपको कुछ टॉप मेडिकल कॉलेजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आज के इस लेख में हम आपको भारत के Top Medical Colleges in India बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं, अगर आप भी एक मेडिकल स्टूडेंट हैं और आप अपनी आगे की पढ़ाई किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज में करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।

Top Medical Colleges in India 2024: Overview

Article NameTop Medical Colleges in India 2024
Article TypeLatest Update
HomepageClick Here
Telegram ChannelClick Here
WhatsApp ChannelClick Here

Top Medical Colleges in India 2024

आज के इस लेख में हम आप सभी छात्रों का बहुत ही तहे दिल से स्वागत करते हैं, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Top Medical Colleges in India 2024 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, अगर आप भी ऐसे छात्र हैं जो Medical की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन आपको अपनी पढ़ाई के लिए अच्छा कॉलेज नहीं मिल पा रहा है, तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

यदि आप Top Medical Colleges in India 2024 के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ें और इसमें बताई गई जानकारी के अनुसार, आप भारत के कुछ शीर्ष Medical Colleges के बारे में जान पाएंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Top Medical Colleges में Admission कैसे ले सकते हैं?

टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आप निम्न स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस स्पेशलाइजेशन में MBBS/MD/MS करना चाहते हैं। एक बार जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, तो आप उस विशेषज्ञता में शीर्ष मेडिकल कॉलेजों की सूची बना सकते हैं।
  • अपनी योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए, आप पिछले वर्ष के Cut-Off प्रतिशत की जांच कर सकते हैं। इससे आपको यह अनुमान लगाने में मदद मिलेगी कि प्रवेश पाने के लिए आपको कितने अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • MBBS/MD/MS प्रवेश परीक्षा में कक्षा 11वीं और 12वीं के सिलेबस से प्रश्न होते हैं। इसलिए, आपको इन विषयों में अच्छी तरह से तैयार होने की आवश्यकता है।
  • MBBS/MD/MS प्रवेश परीक्षा एक कठिन परीक्षा है। आपको इस परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए। आप Online या कोचिंग संस्थानों से मदद ले सकते हैं।
  • MBBS/MD/MS प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आमतौर पर जनवरी या फरवरी में जारी किए जाते हैं। आपको निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन पत्र भरना होगा।
  • MBBS/MD/MS प्रवेश परीक्षा आमतौर पर मई या जून में आयोजित की जाती है। परीक्षा में सफल होने के लिए आपको अच्छी तैयारी की आवश्यकता है।
  • परीक्षा के परिणाम आमतौर पर जुलाई या अगस्त में घोषित किए जाते हैं। मेरिट लिस्ट में अपनी जगह देखकर आप जान सकते हैं कि आपको किस कॉलेज में Admission मिला है।

Top 10 Medical Colleges In India

वर्ष 2024 के लिए भारत के Top 10 Medical Colleges In India की आधिकारिक रैंकिंग अभी तक जारी नहीं की गई है। हालांकि, 2023 के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग, पिछले वर्षों के रुझानों और कॉलेजों की प्रतिष्ठा के आधार पर, यहां 2024 के लिए भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची दी गई है –

Undergraduate (MBBS):

  1. All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), New Delhi
  2. Postgraduate Institute of Medical Education and Research (PGIMER), Chandigarh
  3. Christian Medical College (CMC), Vellore
  4. King George’s Medical University (KGMU), Lucknow
  5. JIPMER, Puducherry
  6. Kasturba Medical College, Manipal
  7. Sri Ramachandra Medical College and Research Institute (SRMC), Chennai
  8. Manipal Academy of Higher Education (MAHE), Manipal
  9. Amrita Vishwa Vidyapeetham, Coimbatore
  10. St. John’s Medical College, Bangalore

Postgraduate (MD/MS):

  1. AIIMS, New Delhi
  2. SSKM Hospital, Kolkata
  3. National Institute of Mental Health and Neurosciences (NIMHANS), Bengaluru
  4. Christian Medical College (CMC), Ludhiana
  5. Seth Gordhandas Medical College and KEM Hospital, Mumbai
  6. National Institute of Mental Health and Neurosciences (NIMHANS), Bengaluru
  7. Maulana Azad Medical College (MAMC), New Delhi
  8. Seth GS Medical College and KEM Hospital, Mumbai
  9. Grant Medical College and Sir JJ Hospital, Mumbai
  10. Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research (JIPMER), Pondicherry
  11. Banaras Hindu University (BHU), Varanasi

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Top Medical Colleges in India

दोस्तों ये थी आज के Top Medical Colleges in India के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके IGNOU B.Ed एडमिट कार्ड से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से IGNOU B.Ed एडमिट कार्ड संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Top Medical Colleges in India  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *