Uttarakhand DA Hike News
Latest News

Uttarakhand DA Hike News 2024 : महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी देखे यहाँ से Full Information

Uttarakhand DA Hike News 2024 : महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी देखे यहाँ से Full Information

Uttarakhand DA Hike News 2024 : उत्तराखंड राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है। लंबे समय से लंबित प्रस्ताव पर अंततः सीएम पुष्कर धामी द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं और विस्तारित हैं। हां, हाल ही में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशन पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 4% (उत्तराखंड दा हाइक न्यूज 2024) की महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी दी है और अब भी हस्ताक्षर किए हैं और अब हस्ताक्षर किए हैं और अब कर्मचारियों को जल्द ही महंगाई भत्ता और वेतन दिया जाएगा। बढ़ते चार प्रतिशत के चार प्रतिशत से।

Uttarakhand DA Hike News
Uttarakhand DA Hike News

Uttarakhand DA Hike News 2024: 46 फीसदी हो गया अब मंहगाई भत्ता

उत्तराखंड के 3 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगी लंबे समय से मांग कर रहे थे कि राज्य के महंगाई भत्ते में वृद्धि हो और अंत में उत्तराखंड सरकार ने केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 46 प्रतिशत से 46 प्रतिशत तक बढ़ा दिया। । दे दिया है। और अब यह महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत तक पहुंच गया है। जल्द ही, इस नए महंगाई भत्ते के आधार पर कर्मचारियों को वेतन और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

Cm धामी ने कर दिए प्रस्ताव पर हस्ताक्षर

जैसा कि हम सभी जानते हैं, केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही, उत्तराखंड के कर्मचारी भी राज्य सरकार पर लगातार दबाव डाल रहे थे कि उन्हें भी मार्च 2024 से महंगाई भत्ते में 4 % की वृद्धि करनी चाहिए। लेकिन यह प्रस्ताव लंबे समय तक लंबित था। अंत में, हालिया कैबिनेट बैठक के दौरान, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह प्रस्ताव पारित किया है।

अन्य मुद्दों पर भी होगा विचार

प्रस्ताव के अनुसार, अब राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को 46%की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसी समय, पदोन्नति के लंबित निर्णयों पर भी एक निर्णय लिया जाएगा। इसी समय, उत्तराखंड की राज्य सरकार और वाहन और वर्दी भत्ते, दैनिक मजदूरी कमाने वाले भी बच्चों की देखभाल और छुट्टी पर महत्वपूर्ण निर्णय ले रहे हैं। ये सभी प्रस्ताव लंबे समय तक कोल्ड स्टोरेज में पड़े हुए थे, जिसके मद्देनजर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

विपक्ष लगा रही है चुनावी दांवपेंच खेलने का इल्जाम

विपक्षी सरकार के अनुसार, यह चुनावी टोटक स्क्रू है, जिसके कारण उत्तराखंड की सरकार कर्मचारियों और पेंशन आनंद के हितों को देखकर त्वरित निर्णय ले रही है। लेकिन उत्तराखंड की सरकार का कहना है कि ये सभी निर्णय राज्य की बेहतरी को देखने के बाद विचारों के लिए जाते हैं। इसी समय, यह तय किया जाता है कि कर्मचारियों के हित में कौन से निर्णय बहुत महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, पदोन्नति के नियमों को बदलने और आयु सीमा में परिवर्तन के नियमों को बदलने के निर्णय में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

जानकारी के लिए, हम आपको बताते हैं कि वर्ष 2023 में, राज्य के कर्मचारियों और उत्तराखंड के पेंशनरों का भत्ता 4%बड़ा था, जो 42%तक बढ़ गया था और उसके बाद लगातार 6 महीनों तक, उत्तराखंड के कर्मचारी और पेंशनभोगी इंतजार कर रहे थे 6 महीने के लिए उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि। बढ़ाया जाना है। जनवरी 2024 में इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर एक निर्णय लिया गया है और अब राज्य में 2.5 लाख से अधिक कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता 42% से बढ़कर 46% हो गया है।

सरकारी खजाने पर पड़ेगा बोझ

जब सरकार बढ़ती महंगाई भत्ता का भुगतान करती है, तो उत्तराखंड के सरकारी कोष सालाना लगभग 600 करोड़ का वजन अधिक भुगतान करेंगे। इसके साथ, राज्य के कर्मचारियों का मासिक मानदेय ₹ 2000 से बढ़ जाएगा। 2023 के वर्ष, उत्तराखंड सरकार ने 2800 करोड़ रुपये का ऋण लिया है। उसी समय, एक बार फिर, महंगाई भत्ता में वृद्धि के साथ, केंद्र सरकार अब फिर से अधिक वेतन का बोझ बढ़ाएगी, जो यह माना जाता है कि राज्य सरकार को फिर से ऋण लेना होगा।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Uttarakhand DA Hike News

दोस्तों ये थी आज के Uttarakhand DA Hike News के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Uttarakhand DA Hike News से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Uttarakhand DA Hike News संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Uttarakhand DA Hike News  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *