Post Office
Latest News

Post Office की इस Scheme में आवेदन करें और पाएं 3300 रुपये पेंशन जाने पूरी जानकारी |

Post Office की इस Scheme में आवेदन करें और पाएं 3300 रुपये पेंशन जाने पूरी जानकारी |

Bnntv News Digital Desk,नई दिल्ली :  Post Office की इस स्कीम में अप्लाई करें और पाएं 3300 रुपए पेंशन के बारे में पूरी जानकारी Post Office द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं शुरू की जाती हैं, जिनके जरिए ग्राहक भी अपना पैसा निवेश कर सकता है और उससे ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकता है। भारतीय डाक प्रणाली सरकार का नाम अधिक है। इसका संचालन सरकार द्वारा किया जा रहा है। भारतीय Post Office यानी Post Office में अलग-अलग स्कीम। इसी तरह आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं |

PO MIS:- Post Office एमआईएस अकाउंट में एक साल में अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। अगर आप इस राशि को जमा करते हैं तो आपको हर महीने 2475 रुपये की कमाई होगी, जो एक साल में 29,700 रुपये हो जाएगी। 5 साल में आपके खाते में कुल 148500 रुपये ब्याज के रूप में जुड़ जाएंगे। परिपक्वता पर आपका मूलधन वापस कर दिया जाएगा।

Post Office की इस एमआईएस स्कीम में कम से कम 1000 और 100 के गुणकों में पैसा जमा किया जा सकता है। जबकि Post Office एमआईएस स्कीम में आप अधिकतम राशि जमा कर सकते हैं। वहीं, Post Office एमआईएस स्कीम जॉइंट अकाउंट की अधिकतम सीमा 9 लाख रुपये है Post Office की इस एमआईएस स्कीम के तहत अधिकतम तीन लोग एक साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। अगर बच्चा नाबालिग है तो उसके माता-पिता के नाम पर Post Office एमआईएस स्कीम ए/सी खोला जा सकता है।

Post Office
Post Office

पोस्ट ऑफिस बचत अकाउंट :- 

Post Office एमआईएस स्कीम ए/सी भी 10 साल के बाद बच्चे के नाम पर खोला जा सकता है। Post Office के इस एमआईएस के तहत न्यूनतम 1000 रुपये तक जमा किया जा सकता है, मासिक भुगतान किया जाता है।

वर्तमान में, Post Office एमआईएस योजना प्रति वर्ष 6.6 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है, जो मासिक आधार पर उपलब्ध है। इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। संयुक्त खाते के लिए अधिकतम राशि 9 लाख रुपये है। एमआईएस योजना की अवधि 5 वर्ष है। इस प्लान को कोई भी व्यक्ति ले सकता है।

अगर आप इसे संयुक्त रूप से लेना चाहते हैं तो अधिकतम 3 लोग एक साथ योजना का खाता खुलवा सकते हैं। माता-पिता अपने नाबालिग बच्चे या मानसिक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए इस योजना को ले सकते हैं। 10 साल से अधिक उम्र का कोई भी बच्चा एमआईएस योजना को अपने नाम पर ले सकता है।

पोस्ट ऑफिस निवेश: बचत योजनाएं और ब्याज़ दर :-

जबकि, ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है (ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है)। लेकिन, अगर यह डाकघर एमआईएस योजना खाता है तो मासिक ब्याज का दावा करता है, लेकिन यदि यह डाकघर एमआईएस योजना मासिक ब्याज का दावा करती है। अगर वह ऐसा नहीं करता है तो उसे इस पैसे पर अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिल पाएगा।

Post Office की इस मिस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है। आप Post Office एमआईएस स्कीम अकाउंट खोलने के एक साल बाद तक पैसा नहीं निकाल सकते हैं। अगर आप इसे 1-3 साल के दौरान बंद करना चाहते हैं तो आपके मूलधन का 2% काट लिया जाएगा। वहीं, 3-5 साल के अंदर खाता बंद कराने पर 1 फीसदी पेनल्टी कटेगी।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) :-

अगर कोई व्यक्ति एमआईएस खाते में एक बार में 50,000 रुपये जमा करता है, तो उसे 275 रुपये प्रति माह की दर से एक साल में 3300 रुपये मिलेंगे। 5 साल में इनकम की रकम 16,500 रुपये हो जाएगी। अगर खाते में एक बार में 1 लाख रुपये जमा किए जाते हैं तो आपको हर महीने 550 रुपये का ब्याज मिलेगा। एक साल में यह इनकम 6600 रुपये होगी और 5 साल में आपको 33,000 रुपये मिलेंगे।

एमआईएस कैलकुलेटर के मुताबिक, Post Office एमआईएस स्कीम ए/सी में अगर एकमुश्त 50,000 रुपये जमा किए जाते हैं तो उन्हें हर साल 275 रुपये यानी 05 साल तक हर साल 3300 रुपये मिलेंगे।

Post Office के एमआईएस अकाउंट में एक साल में अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। अगर आप इस राशि को जमा करते हैं तो आपको हर महीने 2475 रुपये की कमाई होगी, जो एक साल में 29,700 रुपये हो जाएगी। 5 साल में आपके खाते में कुल 148500 रुपये ब्याज के रूप में जुड़ जाएंगे। परिपक्वता पर आपका मूलधन वापस कर दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट 2023 :-

ब्याज का पैसा हर महीने एमआईएस खाते में जमा किया जाता है। खाता खोलने की तारीख से एक महीना पूरा होते ही ब्याज का पैसा जोड़ दिया जाता है। इस खाते में हर महीने पैसा लेना होगा क्योंकि अगर आप इसे नहीं लेते हैं तो आपको ब्याज के पैसे पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। इस पैसे को पाने के लिए आपको एमआईएस अकाउंट को Post Office सेविंग्स अकाउंट या बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा। Post Office अब नकद में एमआईएस ब्याज का भुगतान नहीं करेगा। एमआईएस अकाउंट को बैंक अकाउंट या Post Office सेविंग्स अकाउंट से लिंक करने पर ब्याज का पैसा उसी में ट्रांसफर हो जाएगा।

यानी 5 साल में उसे ब्याज के रूप में कुल 16500 रुपये मिलेंगे। अगर कोई Post Office एमआईएस स्कीम ए/सी में 1,00,000 रुपये जमा करता है तो उसे हर महीने 550 रुपये, हर साल 6600 रुपये और 5 साल में 33000 रुपये मिलेंगे। उन्हें हर महीने 550 रुपये, हर साल 6600 रुपये और पांच साल में 33,000 रुपये मिलेंगे।

Post Office की इस एमआईएस स्कीम में अगर आप 4.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 2475 रुपये मासिक यानी 29700 रुपये सालाना और पांच साल में 148500 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे।

Post Office एमआईएस स्कीम ए/सी में, यदि किसी खाताधारक की परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है। यानी अगर किसी की मौत हो जाती है तो यह Post Office एमआईएस स्कीम ए/सी बंद हो जाती है। इस मामले में, मूल राशि नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है। Post Office की इस एमआईएस स्कीम में जमा राशि पर धारा 80सी के तहत कोई कटौती नहीं होगी। Post Office से निकासी या ब्याज आय पर भी टीडीएस नहीं काटा जाता है। हालांकि, यह ब्याज आय पूरी तरह से कर योग्य है।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉज़िट (RD):-

एमआईएस खाता न्यूनतम 1,000 रुपये और 100 रुपये के गुणकों में खोला जा सकता है। सिंगल अकाउंट के लिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये, जॉइंट अकाउंट के लिए 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। एमआईएस संयुक्त खाते के सभी खाताधारकों का निवेश में बराबर हिस्सा होता है। सभी एमआईएस खातों में एक व्यक्ति की जमा/हिस्सेदारी 4.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। नाबालिग की ओर से अभिभावक द्वारा खोले गए खाते के लिए अलग से सीमा होगी।

Important Links- पोस्ट ऑफिस

Official websiteClick Here
join on my telegramDownload 
Apply LinkApply Now
nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *