Bihar Cycle Poshak Yojana
Latest News

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024 : 74 लाख छात्र-छात्राओं को साइकिल-पोशाक की राशि भेजी गयी, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा लाभ देखे यहाँ से Full Information

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024 : 74 लाख छात्र-छात्राओं को साइकिल-पोशाक की राशि भेजी गयी, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा लाभ देखे यहाँ से Full Information

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024 : यदि आप बिहार राज्य के छात्र भी हैं और बिहार के एक स्कूल में अध्ययन करते हैं, तो आपके सभी छात्रों के लिए बहुत अच्छी खबर है। मुझे बताएं कि डीबीटी के माध्यम से राज्य में कक्षा 1 से कक्षा 12 वीं कक्षाओं के लिए डेढ़ करोड़ छात्रों के खाते में साइकिल ड्रेस स्कीम की मात्रा को भेजा जाएगा। इस योजना के तहत, 75 लाख छात्रों को अब तक इसका लाभ दिया गया है।

Bihar Cycle Poshak Yojana
Bihar Cycle Poshak Yojana

इस योजना की सभी तैयारी शिक्षा विभाग में पूरी हो चुकी है और अब तक 75 लाख से अधिक छात्रों को इसका लाभ दिया गया है। बिहार सरकार द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए, डेढ़ करोड़ के छात्र इस योजना के तहत धन देने जा रहे हैं, यह राशि बच्चों के बैंक खाते में भुगतान की जाएगी। नीचे दी गई पोस्ट के माध्यम से, मैं आपको इस बिहार चक्र पॉशक योजना 2024 से संबंधित सभी जानकारी के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूं, इसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पूरी तरह से पढ़ना होगा।

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024 Overview
Article NameBihar Cycle Poshak Yojana 24
Article CategoryLatest Update
Beneficiary1- 12th Class Students
Requirements75% Attendance
74 लाख छात्र-छात्राओं को साइकिल-पोशाक की राशि भेजी गयी , यहाँ से ऐसे करे चेक | Bihar Cycle Poshak Yojana 2024

आज, इस पोस्ट के माध्यम से, मैं बिहार की कक्षा 12 से कक्षा 12 से छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत करता हूं। आज मैं आपके सभी छात्रों को बिहार साइकिल पॉशक योजना 2024 के बारे में बताने जा रहा हूं। आपकी जानकारी के लिए, मैं आपको बताता हूं कि साइकिल ड्रेस स्कीम के तहत लाभार्थी छात्रों की सूची शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दी गई है।

छात्र अपनी सूची वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने स्कूल के माध्यम से देख सकते हैं। यदि आप भी बिहार राज्य से 12 वीं तक एक छात्र हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने जा रही है। इस पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी विस्तार से दी गई है, इसके लिए आपको अंत तक नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ना होगा।

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024 e1709719584810

बिहार साइकिल- पोशाक योजना 2024

बिहार राज्य में, डेढ़ करोड़ छात्रों को शिक्षा विभाग की ओर से साइकिल, पोशाक और छात्रवृत्ति योजना की राशि का भुगतान करने की योजना बनाई गई है, जिसके तहत 75 लाख बच्चों को अब तक इसका लाभ दिया गया है। वैसे, शिक्षा विभाग की तैयारी उन छात्रों के बारे में पूरी हो गई है जो कक्षा I से 12 वीं तक शामिल हैं।

वित्तीय वर्ष 2023 से 24 के तहत सभी बच्चों की राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाएगा। विभाग के अधिकारी के अनुसार, यह बताया गया है कि अप्रैल से सितंबर 2023 तक, जिन छात्रों की 75% उपस्थिति है, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। मेधा सॉफ्ट पर छात्रों की एक सूची भी इस बारे में जारी की गई है। इनमें, छात्र को अलग से पहचाना गया है, जिसकी उपस्थिति इससे 75 प्रतिशत अधिक है।

24 लाख बच्चों के नाम काटे गये

जारी किए गए डेटा को सूचीबद्ध करने में, 75 लाख बच्चों को किसी के कारण इस योजना के तहत लाभ दिया गया है, जबकि शेष बच्चों को अभी तक राशि का भुगतान नहीं किया गया है। 24 लाख बच्चों के नाम भी रजिस्टर से काट दिए गए हैं, इसलिए बच्चों के नाम मेधा सॉफ्ट में भी अपलोड किए जाने थे। इस काम में, जिले बहुत सुस्त हो गए हैं, जिसके बाद यह जिम्मेदारी निक को दी गई है।

मिलने वाली साइकिल और पोशाक की राशि 

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री की पोशाक योजना के तहत, बिहार के छात्रों को कक्षा एक से आठ तक के छात्रों को ₹ 600 दिया जाएगा, जबकि कक्षा 9 से 12 के छात्रों को ₹ 1200 दिया जाएगा, जबकि नवमी- केवल साइकिल के छात्र होंगे। छात्रों को वितरित किया गया।

75 प्रतिशत हाजिरी वाले को ही राशि मिलेगी

स्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, स्कूल से नामित 75 प्रतिशत से अधिक बच्चों की सूची मेधा सॉफ्ट में जारी की गई है। कक्षा नवमी के छात्रों को साइकिल राशि प्रदान की जाएगी जबकि पोशाक और छात्रवृत्ति की मात्रा कक्षा 1 से 12 वीं कक्षा के छात्रों को दी जाएगी।

अधिकारी द्वारा यह बताया गया है कि कक्षा 12 में नामांकित बच्चों की संख्या एक चौथाई से दो करोड़ है, जिसमें से केवल 75 प्रतिशत की राशि दी जाएगी, जिसका अनुमान है कि 1.5 करोड़ रुपये तक और अब तक 75 लाख । बच्चों को इस योजना का लाभ दिया गया है

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Bihar Cycle Poshak Yojana

दोस्तों ये थी आज के Bihar Cycle Poshak Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Bihar Cycle Poshak Yojana से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Bihar Cycle Poshak Yojana संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Bihar Cycle Poshak Yojana  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *