UP RTE Admission
Latest News

UP RTE Admission 2024-25 : फ्री में कराएं अपने बच्चे का एडमिशन किसी भी निजी स्कूल में, करायें ,3rd राउंड के लिए आवेदन यहां से करें अप्लाई और जाने Full Information

UP RTE Admission 2024-25 : फ्री में कराएं अपने बच्चे का एडमिशन किसी भी निजी स्कूल में, करायें ,3rd राउंड के लिए आवेदन यहां से करें अप्लाई और जाने Full Information

UP RTE Admission 2024-25 : आरटीई अधिनियम के माध्यम से आर्थिक रूप से गरीब बच्चों को निजी शिक्षण संस्थानों में मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत बच्चों की पूरी फीस सरकार द्वारा भरी जाती है।

UP RTE Admission
UP RTE Admission

सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से चल रही है। दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. अगर आप भी आरटीई एक्ट के तहत अपने बच्चों का दाखिला किसी निजी शिक्षण संस्थान में कराना चाहते हैं। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। इस लेख के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी उपलब्ध करायी गयी है।

भारत सरकार द्वारा निजी शिक्षण संस्थानों में गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए 25% सीटें आरक्षित करने का प्रावधान किया गया है। आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। इन सभी छात्रों को निजी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश भारत सरकार द्वारा बिना किसी शुल्क के दिया जाता है।

UP RTE Admission 2024-25 के लिए आरटीई एडमिशन प्रक्रिया

आरटीई एक्ट के तहत शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च निर्धारित की गई थी। जो अभ्यर्थी अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए थे उन्हें अगले चरण में मौका मिल सकता है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। जो सीटें खाली रह जाएंगी उनके लिए तीसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी। तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले मेरिट लिस्ट के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। चरण की प्रक्रिया शुरू होगी.

UP RTE Admission 2024-25 Schedule

आरटीई अधिनियम के तहत प्रथम चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चली। इसके लिए 26 फरवरी 2024 को लॉटरी निकालने की तिथि तय की गई और जिला बेसिक शिक्षा द्वारा निजी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिया गया। अधिकारी ने 6 मार्च 2024 को इसे आयोजित करने की तारीख तय की थी, वहीं अगर दूसरे चरण की महत्वपूर्ण तारीखों की बात करें तो ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 मार्च 2024 से 30 मार्च 2024 तक चली थी.

दूसरे चरण के लिए सत्यापन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 7 अप्रैल तक चलेगी और इसके लिए लॉटरी 8 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएगी। लॉटरी समाप्त होने के बाद आप अपने बच्चों का नाम यूपी आरटीई प्रवेश 2024-25 में देख सकते हैं। लिस्ट में यदि आपका बच्चा चयनित हो जाता है तो उसे 17 अप्रैल तक निजी स्कूलों में दाखिला मिल जाएगा।

कब शुरू होगी आरटीई 2024 के लिए तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया

आरटीई 2024 के तहत तीसरे चरण की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी और 8 मई तक चलेगी। इसके बाद 9 मई से 15 मई तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा आवेदन पत्रों का सत्यापन और लॉक किया जाएगा।

तीसरे चरण के लिए लॉटरी निकालने की तारीख 16 मई 2024 तय की गई है अगर आपके बच्चे का नाम लॉटरी सिस्टम में चयनित होता है तो आपके बच्चे को 23 मई 2024 तक निजी स्कूल में प्रवेश दे दिया जाएगा।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- UP RTE Admission

दोस्तों ये थी आज के UP RTE Admission के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके UP RTE Admission से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से UP RTE Admission संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें UP RTE Admission  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *