Chandrayaan-3 launch live updates: इसरो के तीसरे चंद्र-मिशन की उलटी गिनती शुरू
Admit Card Latest News

Chandrayaan-3 launch live updates: इसरो के तीसरे चंद्र-मिशन की उलटी गिनती शुरू

Chandrayaan-3 launch live updates: इसरो के तीसरे चंद्र-मिशन की उलटी गिनती शुरू

Chandrayaan-3 launch live updates: चंद्रमा पर भारत का तीसरा मिशन – चंद्रयान -3 – शुक्रवार को दोपहर 2:35 बजे उड़ान भरेगा क्योंकि देश का लक्ष्य वह हासिल करना है जो उसके पूर्ववर्ती नहीं कर सके – चंद्रमा की सतह पर धीरे से उतरना और रोवर के साथ इसका पता लगाना। एक सफल सॉफ्ट लैंडिंग भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बना देगी।

Chandrayaan-3 launch live updates: इसरो के तीसरे चंद्र-मिशन की उलटी गिनती शुरू
Chandrayaan-3 launch live updates: इसरो के तीसरे चंद्र-मिशन की उलटी गिनती शुरू

 

मिशन किस बारे में है?

शुक्रवार को 179 किमी की ऊंचाई पर पृथ्वी के चारों ओर एक कक्षा में लॉन्च होने के बाद, अंतरिक्ष यान पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण और चंद्रमा की ओर जाने वाली गुलेल से बचने के लिए धीरे-धीरे अपनी कक्षा को बढ़ाएगा। चंद्रमा के करीब पहुंचने के बाद अंतरिक्ष यान को उसके गुरुत्वाकर्षण की पकड़ में लाना होगा। एक बार ऐसा होने पर लैंडर, जो अपने अंदर रोवर को ले जाता है, प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हो जाएगा और अपनी संचालित लैंडिंग शुरू कर देगा।

लैंडिंग की सम्भावना कब तक है?

इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 42 दिन लगने की संभावना है, चंद्रमा पर लैंडिंग 23 अगस्त को होनी है।

चंद्रमा पर चंद्रयान-3 मिशन के बारे में:

1. चंद्रयान-3 एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी के कारण सितंबर 2019 में चंद्रयान-2 की क्रैश-लैंडिंग के बाद एक अनुवर्ती मिशन है। अपने पिछले उदाहरण से सीखते हुए, इसरो ने इस बार सफलता सुनिश्चित करने के लिए चंद्रयान-3 में कई सुधार लागू किए हैं। कथित तौर पर, यह 23 अगस्त को चंद्रमा पर उतरेगा

2. चंद्रयान-3 में एक स्वदेशी प्रणोदन मॉड्यूल, लैंडर मॉड्यूल और एक रोवर शामिल है, जिसका उद्देश्य अंतर-ग्रहीय मिशनों के लिए आवश्यक नई प्रौद्योगिकियों को विकसित करना और प्रदर्शित करना है। प्रोपल्शन मॉड्यूल लैंडर और रोवर को इंजेक्शन कक्षा से 100 किमी चंद्र कक्षा तक ले जाएगा। यह चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और ध्रुवीय माप का अध्ययन करने के लिए रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) पेलोड का एक स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री भी ले जाता है।

3. एक सफल मिशन भारत को ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले देशों के एक विशिष्ट क्लब में प्रवेश कराएगा, अन्य देश संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ हैं।

 

Join Us On Telegram

4. भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम चंद्रयान-3 से पहले इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन ने गुरुवार को कहा कि इसकी सफल लैंडिंग से भारत इसे हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा और इससे देश में अंतरिक्ष विज्ञान के विकास की संभावना बढ़ जाएगी।

5. पीटीआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इससे भारत को वैश्विक अंतरिक्ष कारोबार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. फिलहाल 600 अरब डॉलर के उद्योग में भारत की हिस्सेदारी बेहद कम 2 प्रतिशत है।

6. इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-2 में सफलता-आधारित डिजाइन के बजाय, अंतरिक्ष एजेंसी ने चंद्रयान-3 में विफलता-आधारित डिजाइन का विकल्प चुना, जिसमें इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया कि क्या विफल हो सकता है और इसकी सुरक्षा कैसे की जाए और सफल लैंडिंग सुनिश्चित की जाए।

7. जहां चंद्रयान-2 में विक्रम लैंडर, प्रज्ञान रोवर और एक ऑर्बिटर शामिल है, वहीं चंद्रयान-3 सिर्फ एक लैंडर और एक रोवर के साथ लॉन्च होगा। कथित तौर पर चंद्रयान-3 अपनी संचार और भूभाग मानचित्रण आवश्यकताओं के लिए चंद्रयान-2 के साथ लॉन्च किए गए चंद्रमा के ऊपर पहले से ही मंडरा रहे ऑर्बिटर का उपयोग करेगा।

8. चंद्रयान-3 लैंडर मिशन चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग प्रक्रिया के दौरान ऑर्बिटर और मिशन नियंत्रण के साथ समन्वय के लिए “लैंडर खतरे का पता लगाने और बचाव कैमरे” से लैस है।

9. इसरो प्रमुख ने साझा किया कि लैंडिंग का क्षेत्र 500 मीटर x 500 मीटर से बढ़ाकर चार किमी गुणा 2.5 किमी कर दिया गया है। उन्होंने कहा, “यह कहीं भी उतर सकता है, इसलिए यह आपको एक विशिष्ट बिंदु को लक्षित करने तक सीमित नहीं करता है। यह केवल नाममात्र स्थितियों में एक विशिष्ट बिंदु को लक्षित करेगा। इसलिए, यदि प्रदर्शन खराब है, तो यह उस क्षेत्र के भीतर कहीं भी उतर सकता है।”

10. उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 में ईंधन भी अधिक है इसलिए इसमें यात्रा करने या फैलाव को संभालने या वैकल्पिक लैंडिंग साइट पर जाने की क्षमता अधिक है। इसरो प्रमुख ने कहा कि विक्रम लैंडर में अब अन्य सतहों पर अतिरिक्त सौर पैनल हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह जमीन पर कैसे भी उतरे, बिजली पैदा करे।

 

Read More:

Today Latest News: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, सभी भारतीय खुश, जाने क्या है खुशखबरी?

Hindustan Copper Limited Vacancy 2023: हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड में निकली अलग अलग पदों पर बहाली, यहां करे है आवेदन

Chandrayaan-3 to launch today :आज लॉन्च होगा चंद्रयान-3! भारत के चंद्रमा मिशन का समय, लैंडिंग तिथि और अधिक विवरण

Post Office Recruitment 2023: डाकघर में 98083 पदों पर 10वीं पास के लिए भर्ती, शीघ्र ही करे आवेदन

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *