UPPSC Mains 2023 Exam Date: UPPSC Mains डेटशीट हो गई है जारी, देखे किस दिन है आपकी परीक्षा
Admit Card Latest Job Latest News

UPPSC Mains 2023 Exam Date: UPPSC Mains डेटशीट हो गई है जारी, देखे किस दिन है आपकी परीक्षा

UPPSC Mains 2023 Exam Date: UPPSC Mains डेटशीट हो गई है जारी, देखे किस दिन है आपकी परीक्षा

 

UPPSC Mains 2023 Exam Date: UPPSC 2023 के लिए जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन दे चुके हैं, वे पूरा शेड्यूल यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं बता दे मेंस की परीक्षा 26 से 29 सितंबर तक होगी। पहले यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा 23 सितंबर को होनी थी, हालांकि बाद में तारीखें बदल दी गई।

 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस की मेंस की परीक्षा 2023 के लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं, वे यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट – uppsc.up.nic.in पर पूरा डेटशीट देख सकते हैं।

UPPSC Mains 2023 Exam Date: UPPSC Mains डेटशीट हो गई है जारी, देखे किस दिन है आपकी परीक्षा
UPPSC Mains 2023 Exam Date: UPPSC Mains डेटशीट हो गई है जारी, देखे किस दिन है आपकी परीक्षा

बता दे आधिकारिक नोटिस के अनुसार, मुख्य परीक्षा 26 से 29 सितंबर तक होगी। इस बार, परीक्षा प्रत्येक दिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी – सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे  अपराह्न तक।

यूपीपीएससी पीसीएस मुख्य परीक्षा में सामान्य हिंदी, निबंध और सामान्य अध्ययन के पेपर शामिल होंगे। सामान्य हिंदी पेपर के लिए 150 अंक और सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषयों के लिए 200 अंक दिए जाएंगे। आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक, आयोग 26 सितंबर को सुबह की पाली में सामान्य हिंदी और दोपहर की पाली में निबंध की परीक्षा आयोजित करेगा। सामान्य अध्ययन-1 27 सितंबर की सुबह की पाली में और सामान्य अध्ययन-2 दोपहर की पाली में आयोजित किया जाएगा। सामान्य अध्ययन-3 और सामान्य अध्ययन-4 28 सितंबर (क्रमशः सुबह और दोपहर की पाली) में आयोजित किए जाएंगे, और सामान्य अध्ययन-5 और सामान्य अध्ययन-6 29 सितंबर (क्रमशः सुबह और दोपहर की पाली) में आयोजित किए जाएंगे। मेन्स में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद परिणाम जारी किया जाएगा।

UPPSC Mains 2023 Exam Date
UPPSC Mains 2023 Exam Date

 

शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा से तीन से चार दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। जिसके बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के चरण आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर समेत अन्य विवरण की जरूरत होगी।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उसे डाउनलोड कर लें। क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसमें दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़ें और उसके अनुसार परीक्षा केंद्र में उपस्थित हों।

इससे पहले, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 27 जून को ऑनलाइन मोड में यूपीपीएससी पीसीएस 2023 प्रारंभिक परीक्षा परिणाम घोषित किया था। यूपीपीसीएस प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023 uppsc.up.nic.in पर पीडीएफ प्रारूप में घोषित किया गया। जो उम्मीदवार यूपीपीएससी पीसीएस 2023 प्रारंभिक परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपना यूपीपीएससी पीसीएस 2023 प्रारंभिक परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा 14 मई को यूपीपीएससी पीसीएस 2023 परीक्षा (UPPSC PCS 2023 Exam in Hindi) आयोजित की गई थी, जिसके लिए यूपी पीसीएस 2023 उत्तर कुंजी (UP PCS 2023 उत्तर कुंजी हिंदी में) 17 मई को जारी की गई थी। प्रीलिम्स परीक्षा में 3,44,877 उम्मीदवार शामिल हुए थे। जिनमें से 4047 को मुख्य परीक्षा के लिए चुना गया है। इस भर्ती के माध्यम से आयोग द्वारा कुल 254 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

 

UPPSC Mains Exam : Date Overview

आयोग यूपीपीसीएस मुख्य परीक्षा 2023 ऑफ़लाइन मोड में आयोजित करेगा जो एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होगी जहां उम्मीदवारों को ओएमआर शीट में सही उत्तर को चिह्नित करना होगा। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका से यूपीपीएससी मुख्य परीक्षा तिथि का अवलोकन देख सकते हैं।

UPPSC 2023Details (विवरण)
Exam Name (परीक्षा का नाम)UPPCS Mains Exam 2023
Board NameUttar Pradesh Govt. (UPPSC)
Category (कोटि)Exam Date
Revised Mains Exam date (मुख्य परीक्षा तिथि)September 26 to September 29, 2023
Mains Admit Card (प्रवेश पत्र)10 Days prior to the Mains Exam date (परीक्षा के 10 दिन पूर्व)

 

यूपी पीसीएस 2023 रिक्तियां (यूपी पीसीएस 2023 रिक्तियां)

यूपीपीएससी पीसीएस रिक्तियों के नाम और पदों की संख्या की जानकारी आधिकारिक अधिसूचना के साथ जारी की गई है। यूपीपीएससी पीसीएस 2023 रिक्तियों को अधिसूचना जारी होने के साथ अपडेट किया जाएगा।  पिछले साल यूपीपीएससी भर्ती 2022 के लिए जारी अधिसूचना में भरी जाने वाली रिक्तियों की कुल संख्या लगभग 384 बताई गई थी। रिक्तियों की संख्या परिस्थितियों और आवश्यकता के अनुसार बढ़/घट सकती है। पिछले साल यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा 623 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित की गई थी और इस साल रिक्तियों की संख्या 254 है। पदों की संख्या के आधार पर, उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

UPPSC Mains Exam Schedule 2023

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आधिकारिक तौर पर यूपीपीएससी पीसीएस 2023 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। प्रारंभिक परीक्षा 14 मई, 2023 को हुई थी और उम्मीदवार मुख्य परीक्षा कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, यूपीपीएससी पीसीएस मुख्य परीक्षा 26 सितंबर से 29 सितंबर, 2023 तक आयोजित होने वाली है। हालांकि, आयोग ने अभी तक यूपीपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *