LIC Kanyadan Policy
Latest News

LIC Kanyadan Policy : अब बेटियों को हर साल मिलेंगे 1 लाख रुपये, जाने पूरी जानकारी

LIC Kanyadan Policy : जो माता-पिता अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं, उन्हें बता दें कि अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपनी बेटी के लिए उज्जवल भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपके पास LIC नाम की देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी होनी चाहिए।

LIC Kanyadan Policy : इस कंपनी के माध्यम से, लड़की के माता-पिता LIC कन्यादान पॉलिसी के तहत हर साल न्यूनतम 1 लाख रुपये तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

LIC कन्यादान पॉलिसी प्लान 2024 में आप हर महीने 3 हजार 600 रुपये जमा कर सकते हैं। इसके अलावा इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 13 साल से अधिकतम 25 साल के बीच होनी चाहिए।

LIC Kanyadan Policy
LIC Kanyadan Policy

What are the benefits of Kanyadaan policy?

हर लड़की के माता-पिता को लगता है कि उनकी बेटी का भविष्य बहुत उज्जवल है। अगर आप इस पॉलिसी में अपना पैसा जमा करते हैं तो आपको और भी कई फायदे मिलते हैं। यदि बीमित व्यक्ति को कुछ हो जाता है।

तो उस व्यक्ति के परिवार को वित्तीय सहायता दी जाती है, जो वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना हो सकती है। इसके अलावा अगर बीमित व्यक्ति पॉलिसी पूरी कर लेता है तो उसे बोनस के बराबर मूल राशि भी मिल जाती है।

इसके अलावा अगर पॉलिसी धारक के माता-पिता की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में कंपनी आगे का प्रीमियम माफ कर देती है। यदि आकस्मिक मौतें होती हैं, तो आपको तुरंत 10 लाख रुपये मिलते हैं।

अगर प्राकृतिक मौत होती है तो परिवार को हर साल 50 हजार रुपये मिलते हैं। इस पॉलिसी में पैसा जमा करने पर आपको दो तरह के फायदे मिलते हैं, जिनमें से पहला पॉलिसी इंश्योरेंस और सेविंग है।

Benefits on purchasing the policy

अगर आप इस पॉलिसी को खरीदते हैं तो आपको 3 साल बाद लोन का फायदा मिल सकता है। इसके अलावा आप पॉलिसी खरीदने के 2 साल बाद पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं।

आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट दी जाती है। इसके अलावा पॉलिसी की लिमिट कम से कम 1 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि, अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

Important documents

अगर आप अपनी बेटी का भविष्य उज्जवल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कन्यादान पॉलिसी में आवेदन करना होगा। जिसके लिए आपके पास आधार कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

आपके माता-पिता में से किसी एक के पास वोटिंग कार्ड होना चाहिए। बैंक अकाउंट पासबुक, इनकम सर्टिफिकेट, रेजिडेंस सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, लड़की का बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर।

Buy Kanyadaan policy like this

LIC की कन्यादान पॉलिसी खरीदने के लिए आपको अपने नजदीकी LIC ऑफिस जाना होगा, जहां पॉलिसी खरीदने में कई एक्सपर्ट आपकी मदद करेंगे।

इसके बाद आप पॉलिसी खरीदने के लिए रजिस्टर्ड और लाइसेंसी एजेंट की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा पॉलिसी खरीदने के लिए आप LIC कंपनी के फोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Benefit of Rs 22.5 lakh

उदाहरण के तौर पर अगर आप इस पॉलिसी के तहत 25 साल वाला प्लान लेते हैं तो आपको हर साल 41 हजार 367 रुपये का प्रीमियम देना होगा।वहीं, हर महीने 3 हजार 445 रुपए चुका सकते हैं।आपको यह प्रीमियम 22 साल तक जमा करना होता है और इस दौरान निवेशकों को 22 लाख 50 हजार रुपये तक का ‘बीमा कवरेज’ और 10 लाख रुपये तक का ‘एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट’ मिलता है।

Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Conclusion (निष्कर्ष) :- LIC Kanyadan Policy

दोस्तों ये थी आज के LIC Kanyadan Policy के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके LIC Kanyadan Policy से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से LIC Kanyadan Policy संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें LIC Kanyadan Policy  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *