Mukhyamantri Research Fellowship Yojana
Latest News

Mukhyamantri Research Fellowship Yojana 2024 : यह सरकार अपने छात्रों को रिसर्च करने के लिए हर महीने दे रही है 15,000 रुपये, जानिए क्या है योजना?

Mukhyamantri Research Fellowship Yojana : अगर आप भी बिहार के निवासी हैं और रिसर्च/रिसर्च कर रहे हैं। अगर आप रिसर्च करने के लिए हर महीने ₹15,000 की आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है जिसमे हम आपको बताएंगे की बिहार सरकार ने योजना के तहत एक नया अपडेट जारी किया है जिसके बारे में हमने एक रिपोर्ट तैयार की है और इसी कारण हम आपको इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना नामक रिपोर्ट की विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे जिसे आप बिना किसी परेशानी के पूरा कर सकते हैं।

Mukhyamantri Research Fellowship Yojana : इस लेख में हम आपको न केवल मुख्यमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे बल्कि हमने मुख्यमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना के बारे में नए अपडेट जारी करते हुए फेलोशिप की राशि बढ़ा दी है जिसके लिए आपको पूरी जानकारी मिल सकती है इसके लिए हम आपको इस लेख में मुख्यमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना नाम की रिपोर्ट विस्तार से उपलब्ध कराएंगे, जिसके लिए आपको अंत तक हमारे साथ रहना होगा।

Mukhyamantri Research Fellowship Yojana
Mukhyamantri Research Fellowship Yojana

Mukhyamantri Research Fellowship Yojana – quick look

Name of the ArticleMukhyamantri Research Fellowship Yojana
Type of ArticleSarkari Yojana
Name of the SchemeMukhaymantri Sodh Vritti Yojana
Amount of Fellowship Under This Scheme?₹ 15,000 Per Monrh
Detailed Information of Mukhyamantri Research Fellowship Yojana?Please Read The Article Completely.

 यह सरकार अपने छात्रों को रिसर्च करने के लिए हर महीने दे रही है 15,000 रुपये, जानिए क्या है योजना : Mukhyamantri Research Fellowship Yojana 2024 ?

यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि बिहार सरकार राज्य के उन सभी छात्रों और युवाओं को उत्कृष्ट शोध / रिसर्च ने उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी जारी की है जिसके तहत अब बिहार सरकार ऐसे सभी छात्रों को हर महीने ₹15,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिसके लिए आप सभी को लाभ मिल सकता है इसके लिए हम आपको इस लेख में मुख्यमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना नामक रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आपको धैर्यपूर्वक इस लेख को पढ़ना होगा।

Bihar Research Scholarship Scheme – Highlights

मुख्यमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना इस वर्ष से विश्वविद्यालयों में लागू की जाएगी,
हाल ही में शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव पर सहमति जताई है, 100 करोड़ खर्च किए जाएंगे और
मेधावी छात्रों को पीएचडी करने के लिए शोध वजीफा प्रदान किया जाएगा।

रिसर्च स्कॉलर्स के लिए बिहार सरकार की नई योजना क्या है और सरकार कितने करोड़ खर्च करेगी?

इस लेख में हम युवाओं सहित उन सभी पाठकों को बताना चाहते हैं जो शोध/शोध में रुचि रखते हैं। हम उन्हें बताना चाहते हैं कि बिहार सरकार के द्वारा ‘मुख्यमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना’ शुरू की गई है जिसके तहत कुल ₹100 करोड़ खर्च किए जाएंगे ताकि बिहार राज्य के हर रिसर्च स्कॉलर को इस योजना का लाभ मिल सके ।

हर साल छात्रों को पीएचडी करने के लिए रिसर्च स्कॉलरशिप मिलेगी

यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि, नवीनतम प्रस्ताव के अनुसार, बिहार के मेधावी छात्रों को हर साल सभी विषयों में शोध छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ताकि हमारे सभी छात्र आसानी से शोध कार्य पूरा कर पीएचडी प्राप्त कर सकें।

योजना के तहत पहले कितने शोधार्थियों को मिलेगा और कितनों को अब?

यहां पर हम आपको बताना चाहते हैं कि, बिहार सरकार के द्वारा ‘मुख्यमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना’ के तहत पहले शोध करने वाले छात्रों को पूरे ₹10,000 प्रति माह दिए जाते थे जिसे अब बढ़ाकर पूरे ₹15,000 कर दिया गया है ताकि हर शोधकर्ता को इसका पूरा लाभ मिल सके ।

  • Matric – 10 marks,
  • 12th – 15 marks
  • Graduation – 25 marks
  • Post Graduation – 35 marks
  • Two points maximum on each research publication – 10 points and
  • Synopsis – 5 points etc.

किस श्रेणी के लिए अधिकतम आयु क्या निर्धारित है?

  • Unreserved Research Fellow – 31 years,
  • For Backward, Most Backward, Scheduled Caste, Scheduled Tribe, Divyang and
  • Women Research Scholars – 36 years etc.

फेलोशिप कितने वर्षों तक दी जाएगी?

इस लेख में हम युवाओं सहित सभी पाठकों को बताना चाहते हैं कि बिहार सरकार की ओर से राज्य के सभी रिसर्च स्कॉलरों को फेलोशिप के तहत ₹15,000 रुपये की राशि पूरे 3 वर्षों तक प्रदान की जाएगी ताकि आप आसानी से शोध/शोध में भाग ले सकें । शोध कार्य आदि कर सकते हैं।

अनुसंधान छात्रवृत्ति योजना में व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी शामिल हैं

शिक्षा विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को भी शामिल किया जाए ताकि व्यावसायिक विषयों से अध्ययनरत मेधावी विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिल सके और वे अपना शोध कार्य पूरा कर सकें।

क्या बिहार के हर विश्वविद्यालय में एक ‘रिसर्च पार्क’ स्थापित किया जाएगा?

अंत में हम आपको बताना चाहते हैं कि शिक्षा विभाग के बजट में शोध कार्य और नवाचार को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रावधान किया गया है जिसके तहत बिहार के प्रत्येक विश्वविद्यालय में ‘रिसर्च पार्क’ की स्थापना के लिए राशि प्रदान की जाएगी और यह राशि मुख्य रूप से ‘मुख्यमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना’ में आवंटित बजट से प्रदान की जाएगी।

उपरोक्त सभी बिन्दुओं की सहायता से हमने आपको रिपोर्ट की पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान की ताकि आप आसानी से पूरी रिपोर्ट का लाभ प्राप्त कर सकें।

Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Conclusion (निष्कर्ष) :- Mukhyamantri Research Fellowship Yojana

दोस्तों ये थी आज के Mukhyamantri Research Fellowship Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Mukhyamantri Research Fellowship Yojana से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Mukhyamantri Research Fellowship Yojana संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Mukhyamantri Research Fellowship Yojana  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

Frequently Asked Questions – Chief Minister Research Fellowship Scheme

Who is eligible for Chief Minister Research Fellowship?
Candidates who have completed their Bachelor of Arts (UG) and Master (PG) degrees in related subjects from a recognized university are eligible to participate in MFRT-2023. The candidate should have secured a minimum of 60% marks or 6.5 CGPA (first class) at both under-graduate and post-graduation levels.

How can I apply online for the Chief Minister’s Fellowship Program?
Online applications will be invited on the website (www.anyurban.upsdc.gov.in) of the Urban Development Department for the selection of CM Urban Fellow. It will be mandatory to upload the statement of purpose in minimum 300 to maximum 500 words along with the application form.

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *