Gold Rate Today
Latest News

Gold Rate Today : सोना टूटा 30 साल का रिकॉर्ड, सस्ता हुआ सोना, जानिए 14 से 24 कैरेट सोने की ताजा कीमत

Gold Rate Todayआज के समय में सोना और चांदी खरीदना एक अच्छा निवेश माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दिनों सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

सोने की कीमतों में भारी गिरावट

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोने की कीमतों में काफी गिरावट देखने को मिली है. इस तरह 24 कैरेट सोने का भाव अब 58,830 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। इसी तरह 22 कैरेट सोने का भाव भी 56,380 रुपये से घटकर 56,030 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है।

चांदी की कीमतों में भी आई गिरावट

सिर्फ सोना ही नहीं, चांदी की कीमतों में भी काफी गिरावट आई है। पहले जहां चांदी 81,500 रुपये प्रति किलोग्राम थी, वहीं अब यह 79,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। यानी चांदी की कीमत में 2,000 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है।

Gold Rate Today
Gold Rate Today

सोने की शुद्धता को कैसे पहचानें?

सोने की शुद्धता को पहचानना बहुत जरूरी है। इसके लिए इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर स्टैंडर्डाइजेशन की ओर से हॉलमार्क दिए जाते हैं। 24 कैरेट सोने की कीमत 99.9 है, 23 कैरेट सोने की कीमत 95.8 है, 22 कैरेट सोने की कीमत 91.6 है, 21 कैरेट सोने की कीमत 87.5 है और 18 कैरेट सोने की कीमत 75.0 है। ज्यादातर लोग 22 कैरेट या 18 कैरेट सोना खरीदते हैं।

22 और 24 कैरेट सोने में क्या अंतर है?

सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध माना जाता है। इसमें 99.9% सोना होता है। 22 कैरेट सोने में थोड़ा कम यानी 91% शुद्ध सोना होता है। 22 कैरेट सोने में, शेष 9% अन्य धातुओं से बना होता है। इसमें तांबा, चांदी या जस्ता जैसी धातुएं मिलाई जाती हैं। इन धातुओं को मिलाने से सोना मजबूत बनता है और गहने बनाना आसान हो जाता है। 24 कैरेट सोने से गहने नहीं बनाए जा सकते हैं, इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट सोना बेचते हैं।

कैसे जानें सोने और चांदी की ताजा दर?

अगर आप घर बैठे सोने-चांदी का लेटेस्ट रेट जानना चाहते हैं तो 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही समय में आपको एसएमएस के माध्यम से नवीनतम दरें मिलेंगी। वैकल्पिक रूप से, आप www.ibja.co या ibjarates.com पर जाकर भी अपडेट की जांच कर सकते हैं।

क्या मुझे अभी सोना खरीदना चाहिए?

सोने-चांदी की कीमतों में आई इस गिरावट का फायदा उठाकर आप निवेश कर सकते हैं। लेकिन याद रखें, सोना खरीदते समय उसकी शुद्धता जरूर जांच लें। हॉलमार्क वाला सोना ही खरीदें और भरोसेमंद दुकानों से ही खरीदें।

सोने-चांदी की कीमतों में यह गिरावट खरीदारों के लिए अच्छा मौका है। लेकिन निवेश करने से पहले बाजार की स्थिति को समझ लें और अपनी जरूरत के हिसाब से ही खरीदारी करें। याद रखें, लंबी अवधि के निवेश के लिए सोना और चांदी अच्छे विकल्प हैं।

Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Conclusion (निष्कर्ष) :- Gold Rate Today

दोस्तों ये थी आज के Gold Rate Today के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Gold Rate Today से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Gold Rate Today संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Gold Rate Today  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *