Weight gain tips: आपके पतले होने का कोई नहीं उड़ाएगा मजाक, डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड
Latest News Lifestyle

Weight gain tips: आपके पतले होने का कोई नहीं उड़ाएगा मजाक, डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

Weight gain tips: आपके पतले होने का कोई नहीं उड़ाएगा मजाक, डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

 

Weight gain tips: अगर आप भी कम वजन से हैं परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये एक सुपरफूड. सही मात्रा में इसका सेवन करने से आपको कुछ ही महीनों में फर्क नजर आने लगेगा।

वजन बढ़ाने के लिए फैट और बीमारियों के साथ-साथ अनहेल्दी फूड भी जिम्मेदार होते हैं, लेकिन ये सुपरफूड हेल्दी तरीके से आपका वजन बढ़ाता है। हम जिस सुपरफूड की बात कर रहे हैं वह है मखाना।

Weight gain tips: आपके पतले होने का कोई नहीं उड़ाएगा मजाक, डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड
Weight gain tips: आपके पतले होने का कोई नहीं उड़ाएगा मजाक, डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

न्यूट्रीटू के संस्थापक, पोषण विशेषज्ञ इतु छाबड़ा कहते हैं, “मखाने में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन घटाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद कार्ब्स की मात्रा वजन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करती है। आप इसे कैसे और कितनी मात्रा में खा रहे हैं? हां, यह मदद करता है।” अपना वजन बढ़ाने या घटाने में।” आइए इस लेख में जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए मखाना कैसे खाया जा सकता है।

आइये जानते है क्या होता है मखाना?

मखाना एक प्रकार के बीज से प्राप्त होता है, जो यूरीले फेरोक्स पौधे से प्राप्त होता है। इसे फॉक्स नट्स (Fox Nuts), लोटस सीड और फूल मखाना के नाम से भी जाना जाता है। भारत इसका सबसे बड़ा उत्पादक है, लेकिन इसकी खेती एशिया के अन्य देशों में भी की जाती है। यह एक उच्च कार्बोहाइड्रेट और फाइबर वाला सुपरफूड है, जिसका सेवन नाश्ते के रूप में किया जाता है। भारत के बिहार राज्य में मखाने का सबसे अधिक उत्पादन किया जाता है।

मखाने का पोषण मूल्य

मखाने में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है और यह आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। यह पोषक तत्वों का खजाना है और 100 ग्राम मखाने में 9.7 ग्राम प्रोटीन, 14.5 ग्राम फाइबर, 60 ग्राम कैल्शियम, 347 कैलोरी और 76.9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

मखाना किस प्रकार से वजन बढ़ाने में मदद करता है?

जब मखाने का सेवन कम मात्रा में किया जाता है, तो यह वजन घटाने में सहायता करता है। वसा रहित स्नैकिंग (कम वसा वाले स्नैक्स) के लिए एक अच्छा विकल्प। जैसा कि हमने आपको बताया कि मखाना में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह वजन बढ़ाने में मदद करता है।

वजन बढ़ने के लिए मखाने का सेवन किस प्रकार करे?

मखाने के कई फायदे हैं और इसलिए आप इसे विभिन्न रूपों में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं-

मखाना और दूध का सेवन

दूध कैलोरी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है, यह आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। दूध और मखाना का एक साथ सेवन करने के लिए दूध को गर्म करें और उसमें 1 कप मखाना डालें और भीगने दें। इसे नाश्ते या नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है.

Makhane Ki Kheer Makhana Kheer

मखाने की टिक्की

मखाने का सेवन आप हेल्दी टिक्की बनाकर भी कर सकते हैं. मखाना एक संपूर्ण नाश्ता है, जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है और बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। – सबसे पहले मखाने को घी में कुछ सेकेंड के लिए भून लें और फिर पीस लें. – अब इसमें उबले हुए आलू डालें और हरा धनिया, नमक, हरी मिर्च, गरम मसाला और जीरा डालकर मिला लें. – इसकी टिक्की बनाएं और पैन में तेल डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें. इसे आप स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं.

भुने हुए मखाने

अगर आपको सूखा मखाना खाना पसंद नहीं है तो इसे भूनकर भी खाया जा सकता है. भुना हुआ मखाना वजन बढ़ाने में मददगार हो सकता है. – पैन में थोड़ा सा घी डालें और 1 कप मखाना डालकर भून लें. स्वाद बढ़ाने और आनंद लेने के लिए इसमें थोड़ा चाट मसाला मिलाएं। घी वजन बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि यह न केवल शरीर में बल्कि मांसपेशियों में भी वसा बढ़ाता है। इसके साथ ही यह पेट की समस्याओं से भी राहत दिला सकता है.

वजन बढ़ाने के लिए आप इन तरीकों से मखाने का सेवन कर सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि इसका सेवन संयमित तरीके से करना ज्यादा जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *