Aloevera For Skin
Uncategorized

Aloevera For Skin 2023: एलोवेरा के प्रयोग से कैसे पायें खिली हुई गोरी त्वचा,जाने पूरी विधि

Aloevera For Skin 2023: एलोवेरा के प्रयोग से कैसे पायें खिली हुई गोरी त्वचा,जाने पूरी विधि

Aloevera For Skin: दोस्तो आप तो यह जानते ही हैं कि आयुर्वेद में एलोवेरा को कितना उपयोगी बताया गया है। एलोवेरा हर तरह के स्किन प्रॉब्लम कुछ ठीक करने में बहुत सहायक साबित होता है। यह स्वाद में भले ही कड़वा होता है लेकिन उसमें बहुत अच्छे-अच्छे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं।

Aloevera For Skin
Aloevera For Skin

Aloevera For Skin

शरीर के कुछ हिस्सों में कालापन रहता है और इसके चलते हमें शर्मिंदगी महसूस होती है। फिर हम हाफ कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं। गर्मी के मौसम में हमें ज्यादा पसीना आने से गर्दन और अंडर आर्म्स में कालापन ज्यादा देखने को मिलता है।

इस तरह के कालेपन के लिए हम काफी सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। फिर भी यह दूर नहीं हो पाता है। आज के इस लेख में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप इस कालेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा के गुण

एलोवेरा एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक आयुर्वेदिक जड़ी है जो हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के की भारी मात्रा होती है। यह त्वचा के कालेपन को दूर और कम करने में प्रयोग किया जाता है। इसका अधिकतर प्रयोग शरीर में हो रही टैनिंग को कम करने में मदद करता है। जली हुई त्वचा में भी इसके प्रयोग से काफी लाभ देखने को मिलता है। यह बालों की मजबूती के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

कालेपन को कैसे कम करें

Skin के कालेपन को दूर करने के लिए हम कई तरह की चीजों का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे नींबू एक antioxidant होता है। जो कालेपन को कम करता है। Aloevera को काटकर कालेपन वाले हिस्से पर स्क्रब करने से काफी लाभ मिलता है।

एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल, थोड़ा सा टूथपेस्ट और थोड़ा सा नमक मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे डार्क स्किन वाले हिस्से पर लगाएं। एलोवेरा जेल से अंधेरे वाली जगह पर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें। इसके लगातार इस्तेमाल से आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा और आपकी त्वचा का कालापन धीरे-धीरे साफ होने लगेगा।

आपको हल्दी और दूध को मिक्स कर कर उस का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से भी कालेपन से छुटकारा मिलता है।एलोवेरा जेल की मसाज से भी आपको काफी राहत देखने को मिलती है।रात में चेहरे को साफ पानी से धूल कर एलोवेरा का जेल से मसाज करनी होती है और इसे रात भर रहने दे फिर सुबह ठंडे पानी से चेहरे को धूल ले। इसे आप के त्वचा के कील मुंहासे व निशान धीरे धीरे कम हो जाएंगे और कालेपन से छुटकारा मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *