PM Kisan E-KYC15वीं
Latest News

PM Kisan E-KYC15वीं 2023: क़िस्त, के लिए अब घर बैठे करे ई-केवाईसी, जाने कैसे? Full Information

Pm Kisan 15 वीं 2023: क़िस्त, के लिए अब घर बैठे करे ई-केवाईसी, जाने कैसे?

Pm Kisan E-KYC15वीं  प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब किसानों को अपना ई-केवाईसी कराने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। अब किसान अपने घर पर ऑनलाइन Pm Kisan ईकेवाईसी पर ई-केवाईसी प्रक्रिया को बहुत आसानी से पूरा कर सकेंगे। Pm Kisan योजना के लाभार्थियों के लिए अब ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। हालांकि, कई किसानों ने अभी तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है, जिसके कारण उन्हें 15वीं किस्त मिलने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

PM Kisan E-KYC15वीं
PM Kisan E-KYC15वीं

Pm Kisan ई-केवाईसी मोबाइल लेकिन अब आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल के माध्यम से बिना किसी परेशानी के अपनी 15 वीं किस्त Pm Kisan स्टेटस केवाईसी प्रक्रिया को बहुत आसानी से पूरा कर सकते हैं।

15वीं किस्त के लिए Pm Kisan E-KYC

Pm Kisan E-KYC15वीं:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले Pm Kisan मोबाइल ऐप को सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। इस ऐप के जरिए आप बिना किसी फिंगरप्रिंट या ओटीपी की जरूरत के बड़ी आसानी से ई-केवाईसी कर सकते हैं। आपको बस अपना चेहरा, Pm Kisan स्टेटस केवाईसी प्रदर्शित करना होगा और आपकी पूरी ई-केवाईसी प्रक्रिया को सफाई से पूरा किया जा सकता है।

Pm Kisan E-KYC15वीं: इसका मतलब है कि किसान अब अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को बहुत आसानी से पूरा कर सकते हैं, और इसमें अन्य किसानों की भी मदद कर सकते हैं। यह याद रखना होगा कि Pm Kisan योजना की 15 वीं किस्त केवल उन लोगों को मिलेगी जिन्होंने ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर ली है। अगर आप इसे नहीं बनाते हैं तो आप 15वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं। इस योजना के तहत देश के किसानों को हर साल 6,000 रुपये की मदद दी जाती है।

Pm Kisan E-KYC15वीं:  इस लेख में, हम के माध्यम से Pm Kisan मोबाइल ऐप के बारे में चर्चा करेंगे। हम आपको बताएंगे कि Pm Kisan ऐप का इस्तेमाल कर आप ईकेवाईसी की प्रक्रिया को कैसे पूरा कर सकते हैं, इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है, ई-केवाईसी क्या है और इसका क्या महत्व है। हम आपको यह भी बताएंगे कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो क्या नुकसान हो सकता है।

क्या है Pm Kisan मोबाइल एप (What Is Pm Kisan Mobile App)

Pm Kisan E-KYC15वीं:  कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 22 जून 2023 को किसानों के लिए Pm Kisan मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इस ऐप की मदद से किसान घर बैठे बहुत जल्दी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। इस ऐप में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी तरह से फेस ऑथेंटिकेशन पर आधारित है, जिससे आप आसानी से ई-केवाईसी (ई-केवाईसी) प्रक्रिया को कुछ ही मिनटों में पूरा कर सकते हैं।

Pm Kisan E-KYC15वीं:  इस ऐप में यह स्वीकार किया जाएगा कि किसान का चेहरा मान्य है, और फिर किसान को Pm Kisan सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा। Pm Kisan मोबाइल ऐप की खास बात यह है कि इसके जरिए दूरदराज के किसान भी बिना किसी परेशानी के अपना चेहरा वेरिफाइड, Pm Kisan स्टेटस केवाईसी करवा सकते हैं। इसके लिए किसान को न तो अपने फिंगरप्रिंट देने की जरूरत है और न ही किसी ओटीपी का इस्तेमाल करना है। यह प्रणाली केवल चेहरे की पहचान का उपयोग करती है, ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Pm Kisan मोबाइल एप से कैसे करें फेस ऑथेंटिकेशन E-KYC

Pm Kisan E-KYC15वीं:  प्रधानमंत्री किसान मोबाइल ऐप के जरिए ई-केवाईसी (फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी) करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। एक बार इसे डाउनलोड करने के बाद आप आसानी से फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी कर पाएंगे। प्रधान मंत्री किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

सबसे पहले आपको Pm Kisan मोबाइल एप ओपन करना होगा।

  • इसके बाद आपको Pm Kisan मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपनी पंजीकरण आईडी दर्ज करके ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद, डैशबोर्ड पर, यदि आपका Pm Kisan ई-केवाईसी (केवाईसी) पूरा नहीं हुआ है, तो आपको ‘अपने ई-केवाईसी को पूरा करने के लिए यहां चेक करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप दूसरों का ई-केवाईसी कराना चाहते हैं तो आप अपने ही अकाउंट से लॉग-इन करके और ‘अन्य मत्स्य पालन के लिए ई-केवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करके आसानी से दूसरों का ई-केवाईसी कर सकते हैं।
  • अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको ‘फेस ऑथेंटिकेशन’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका मोबाइल कैमरा खुल जाएगा, और आपको अपनी फोटो लेनी होगी। जैसे ही आपकी फोटो ली जाएगी, आपका फेस ऑथेंटिकेशन तुरंत पूरा हो जाएगा।
  • इस तरीके से, आप Pm Kisan मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने घर से फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से Pm Kisan ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Pm Kisan मोबाइल एप के क्या है लाभ

प्रधानमंत्री किसान मोबाइल ऐप Pm Kisan ईकेवाईसी सीएससी आपके स्थानीय किसानों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। इस एप्लिकेशन के मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

  • किसानों के लिए आसान ई-केवाईसी: किसान प्रधानमंत्री किसान मोबाइल ऐप के फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग करके आसानी से अपना ई-केवाईसी कर सकते हैं।
    फास्ट ई-केवाईसी प्रोसेस: इस ऐप के जरिए आप कहीं से भी कुछ ही मिनटों में ई-केवाईसी प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।
  • नजदीकी किसानों की मदद करें: प्रधानमंत्री किसान मोबाइल ऐप की मदद से आप अपने आस-पास के करीब 100 किसानों को अपने घर से ही Pm Kisan ई-केवाईसी मोबाइल ई-केवाईसी करवाने में मदद कर सकते हैं।
    खेती से जुड़ी जानकारी: इस ऐप के जरिए किसानों को खेती-किसानी से जुड़ी अहम जानकारियां भी मिलती हैं।
  • आसान सेवाएं: इस ऐप के माध्यम से, किसान आसानी से लैंड सीडिंग, आधार को बैंक खाते से जोड़ने और ई-केवाईसी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    इस प्रकार, प्रधान मंत्री किसान मोबाइल ऐप Pm Kisan status kyc किसानों को उनकी कृषि समस्याओं का समाधान प्रदान करता है और उनके जीवन को सुविधाजनक बनाता है।

Pm Kisan E-KYC15वीं:  इसी तरह, प्रधानमंत्री किसान योजना में भी Pm Kisan स्टेटस केवाईसी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने का उद्देश्य पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ प्राप्त करने में मदद करना है। इसके लिए ई-केवाईसी कराना बेहद जरूरी है ताकि किसी भी अपात्र व्यक्ति को गलत तरीके से योजना का लाभ न मिल सके।

ई-केवाईसी नहीं कराने पर क्या हो सकता है नुकसान

ई-केवाईसी का महत्व

Pm Kisan E-KYC15वीं:  ई-केवाईसी न करने से आपको नुकसान हो सकता है। अगर आप ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको Pm Kisan स्कीम की किस्त मिलने में दिक्कत आ सकती है। सरकार ने Pm Kisan ekyc online कराना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अगर आप इसे नहीं करवाते हैं तो आपको इस योजना की पात्रता सूची से हटाया जा सकता है।

Pm Kisan E-KYC15वीं:  इसके चलते आपको Pm Kisan योजना Pm Kisan ईकेवाईसी सीएससी की 15वीं किस्त नहीं मिल पाएगी और आगे की किस्त भी नहीं दी जाएगी। इसलिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें, ताकि बिना किसी रुकावट के आपको Pm Kisan सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 6,000 रुपये का लाभ मिल सके।

सारांश (Summary)

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Pm Kisan के बारे में विस्तार से बताया है, इसके साथ ही अगर आपको इस योजना के बारे में किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो और आपको यह मददगार लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें जिससे वो भी इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- Pm Kisan E-KYC15वीं

दोस्तों ये थी आज के Pm Kisan E-KYC15वीं के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Pm Kisan E-KYC15वीं से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Pm Kisan E-KYC15वीं संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Pm Kisan E-KYC15वीं पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *