Latest News

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana 2023: छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से कोविड-19 अनाथ बच्चों के लिए ₹500-₹1000 की छात्रवृत्ति Full Information

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana 2023: छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से कोविड-19 अनाथ बच्चों के लिए ₹500-₹1000 की छात्रवृत्ति

छत्तीसगढ़ सरकार ने Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana शुरू की है, जिसका उद्देश्य छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना है। यह योजना उन बच्चों के लिए है जिन्होंने कोरोना संक्रमण के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है। इस योजना के तहत, Mahtari Dular Yojana cg छात्रवृत्ति राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी, जिसकी राशि 500 रुपये से 1000 रुपये तक होगी।

यह योजना कोरोना संक्रमण से प्रभावित बच्चों की मदद के लिए शुरू की गई है। यदि आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसमें बताया गया है कि यह योजना क्या है, इसके उद्देश्य क्या हैं, इससे कैसे लाभ होगा, इसकी विशेषताएं क्या हैं, पात्रता क्या है, आवश्यक दस्तावेज क्या हैं और आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है।

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana
Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana 2023

छत्तीसगढ़ सरकार ने Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, उन बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता या दोनों को खो दिया है। छत्तीसगढ़ महतारी दुलार राज्य सरकार द्वारा इन सभी बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। सीजी महतारी दुलार योजना के तहत कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को 500 रुपये प्रति माह और कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों को 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा, जो बच्चे निजी स्कूल में अध्ययन कर रहे हैं और अगर वे वहीं अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा ही उन बच्चों की स्कूल फीस देने का भरपाई किया जाएगा। और साथ ही, बच्चों को राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई करने का विकल्प भी मिलेगा। इस योजना के माध्यम से, विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सकेगा।

Key Highlights Of CG Mahtari Dular Yojana

Scheme NameChhattisgarh Mahtari Dular Yojana
 Initiated byChhattisgarh Government
 BeneficiariesOrphaned children in the state
 ObjectiveProvide assistance to orphaned children due to COVID-19
Providing scholarships
 StateChhattisgarh
 CategoryChhattisgarh Government Schemes
 Application ProcessOnline/Offline
 Official Websitehttps://cgstate.gov.in/

CG Mahtari Dular Yojana का उद्देश्य क्या है?

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana का मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी में बेसहारा हुए बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करना है। इस योजना के तहत, ऐसे बच्चों को स्कूली शिक्षा मुफ्त में दी जाएगी, जिनके माता-पिता या दोनों की मृत्यु कोविड-19 के कारण हुई है। इन बच्चों के घरों में कोई वयस्क सदस्य नहीं होने के कारण उन्हें भोजन और पोषण की समस्या हो सकती है, इसलिए उन्हें मुफ्त स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार कोविड-19 के कारण अनाथ या निराश्रित बच्चों के लिए महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना के तहत निजी स्कूलों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, जो सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए होगी।

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को ₹500 छात्रवृत्ति या वेतन मासिक दिया जाएगा। वहीं, कक्षा 9 से 12 तक के हर छात्र को मासिक ₹1000 दिए जाएंगे। राज्य के कई हिस्सों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि कोरोना संक्रमण के कारण एक ही परिवार के कई सदस्यों की मौत हो गई है। इसका असर बच्चों के भविष्य पर पड़ सकता है। Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत सरकार का उद्देश्य इन अनाथ बच्चों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है।

इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्राथमिकता

छत्तीसगढ़ महतारी दुलारी योजना के तहत बेसहारा हुए हुए बच्चों के लिए राज्य में  स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का मौका है। इच्छुक छात्रों को आवेदन करना होगा और उन्हें योजना के तहत प्राथमिकता मिलेगी। महतारी दुलार योजना के तहत छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। पात्र बच्चों को राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से बच्चों को बहुत लाभ मिलेगा, जिससे वे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

CG Mahtari Dular Yojana योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ शासन द्वारा शुरू की गई Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत कोरोना संक्रमण से माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु होने पर बच्चों को प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को 500 रुपये प्रति माह और कक्षा 9 से 12 के बच्चों को 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी। Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत ऐसे बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी जो अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में प्रवेश लेंगे और उन्हें किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी।
  • इस योजना के तहत, छत्तीसगढ़ के बच्चों को कक्षा 1 से कॉलेज तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी। छात्रों को इस योजना से बहुत लाभ मिलेगा और वे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।
  • महतारी दुलार योजना के माध्यम से बच्चे आत्मनिर्भर बनेंगे और उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना के माध्यम से बच्चे अपने भविष्य को उज्जवल बना सकेंगे।

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत पात्रता

  • Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना जरूरी है ताकि उसे इस योजना का लाभ मिल सके।
  • इस योजना के तहत केवल छत्तीसगढ़ के बच्चे आवेदन कर सकते हैं, जिनके माता-पिता, पिता या माता-पिता दोनों की कोविड-19 से मृत्यु हो गई है।
  • इस योजना के लिए पात्र होने के लिए, बच्चे को स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए आयु से संबंधित पात्रता होनी चाहिए।
  • इसके अलावा यदि वयस्क सदस्य की कोविड-19 से मृत्यु हो गई है और उनके घर में कोई कमाने वाला व्यक्ति या भरण-पोषण करने वाला व्यक्ति नहीं है तो वह भी इस योजना का पात्र होगा।

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • कक्षा की मार्कशीट
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पता
  • मोबाइल नंबर

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री महतारी दुलारी योजना के तहत, कोरोना संक्रमण में प्रभावित बच्चों के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता उन बच्चों के लिए होगी जिनके माता-पिता को इस वित्तीय वर्ष मार्च 2021 तक कोरोना के कारण नुकसान हुआ है। आवेदन करने के लिए जिला मुख्यालय, ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर या समाज कल्याण विभाग में जाना होगा। आवेदन करते समय सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे।

छात्र या उनके माता-पिता सीधे अपने जिले के जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं। इस योजना की जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग, सीजी सरकार द्वारा जारी की गई है।

  • सबसे पहले आपको जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जाना होगा।
  • वहां से आपको योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में अपना नाम, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद, आपको इस आवेदन पत्र को जिला शिक्षा अधिकारी को जमा करना होगा।
  • इस तरह, आप Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के लिए ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। इस तरह से किया जाएगा आपका आवेदन

सारांश (Summary)

जैसा कि लेख में हमने Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana से संबंधित सभी जानकारी आपके साथ साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए, तो आप नीचे टिप्पणी अनुभाग में संदेश द्वारा पूछ सकते हैं। आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी से मदद मिलेगी

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana

दोस्तों ये थी आज के Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *