Awas Yojana Ki Mili First Kist
Latest News Uncategorized

Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023 : 4900 लाभार्थियों के खाते में भेजी गई आवास की प्रथम किस्त, जाने क्या आपको मिली या नहीं

Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023 : 4900 लाभार्थियों के खाते में भेजी गई आवास की प्रथम किस्त, जाने क्या आपको मिली या नहीं

Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023 : जैसा कि आप सभी जानते हैं, आवास योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गई थी। जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के चयनित लाभार्थियों के खाते में एक साथ बटन दबाकर पहली किस्त जारी कर दी है। जिसका सीधा प्रसारण प्रखंडों पर आयोजित कार्यक्रम में लाभुकों को दिखाया गया। इसके साथ ही जनप्रतिनिधियों ने आवास के हितग्राहियों को चयन के प्रमाण पत्र वितरित किए।

Awas Yojana Ki Mili First Kist
Awas Yojana Ki Mili First Kist

Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023 : जिले में मुख्यमंत्री आवास योजना में चार हजार नौ हितग्राहियों का चयन किया गया। मुख्यमंत्री की ओर से बटन दबाकर उनके खातों में 40,000 रुपये की पहली किस्त भेजी गई। विकास खंड दूबेपुर में आयोजित कार्यक्रम में एमएलसी शैलेंद्र प्रताप सिंह, विधायक विनोद सिंह ने योजना की जानकारी देते हुए आवास योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। इस मौके पर एडीओ पंचायत दिनेश सिंह, एडीओ आईएसबी राजेश सिंह आदि मौजूद रहे।

Awas Yojana Ki Mili First Kist Dashboard

योजना का नामआवास योजना
आर्टिकल का नामAwas Yojana Ki Mili First Kist
किसको मिलेगा लाभभारत के सभी लाभार्थियों को
योजना का वर्ष2023
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here
अभी आवेदन करेंClick Here

आवास विकास योजना में लाभार्थी लोगों को कितना पैसा प्राप्त होगा?

Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023 : जिन गरीब लोगों ने प्रधानमंत्री आवास विकास योजना के तहत आवेदन किया है, उन्हें अपना घर बनाने के लिए सरकार की ओर से 120000 से 140000 रुपये की निश्चित राशि दी जाएगी। लाभ सरकार द्वारा प्रत्येक लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। प्रधानमंत्री का कहना है कि इस बार ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना में आवेदन करना चाहिए ताकि उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके और उनका जीवन अच्छे से चल सके।

लेकिन आपको इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आपने इस योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया होगा और आपका नाम लाभार्थी सूची में आएगा, तभी सरकार इस योजना के तहत आपके बैंक खाते में 130000 रुपये ट्रांसफर करेगी। लेकिन इस योजना में आवेदन करने से पहले आप सभी को एक बात का ध्यान रखना होगा, इस योजना में केवल उन्हीं लोगों को आवेदन करने का मौका मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। यानी जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब है।

अपने मोबाइल फोन से आवास योजना 2023 की लिस्ट कैसे निकाले?

अब आप आसानी से अपने मोबाइल से हाउसिंग स्कीम 2023 की लिस्ट निकाल सकते हैं और इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • अगर आप भी चाहते हैं कि आपके मोबाइल फोन में आवाज योजना 2023 की लिस्ट आसानी से उपलब्ध हो तो आपको इस स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा, होम पेज पर आपको अंडर स्टेकहोल्डर्स (पीएमएवाईजी बेनिफिशियरी) का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा।
  • इस नए पेज में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • लेकिन अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध नहीं है तो आपको नीचे ‘एडवांस सर्च’ वाले बटन को सेलेक्ट करना होगा।
  • जैसे ही आप सेलेक्ट करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस नए पेज पर आपसे आपके राज्य का नाम, ब्लॉक, पंचायत से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी। यह सारी जानकारी ध्यान से भरनी होगी।
  • इसके बाद सर्च बटन को सेलेक्ट करें।
  • अब आपके सामने हाउसिंग स्कीम की लिस्ट खुल जाएगी, इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपका नाम हाउसिंग स्कीम की लिस्ट में आता है तो आपको इस स्कीम का फायदा मिलेगा।

सारांश

Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023: तो दोस्तों Awas Yojana Ki Mili First Kist के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट जरूर करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023

दोस्तों ये थी आज के Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023 के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Awas Yojana Ki Mili First Kist 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *