Best Degree for IAS Officer
Latest News

Best Degree for IAS Officer 2024 : IAS अधिकारी बनने के लिए कौन सी डिग्री है सबसे अच्छी, जानिए UPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें? ले यहाँ से Full Information

Best Degree for IAS Officer 2024 : IAS अधिकारी बनने के लिए कौन सी डिग्री है सबसे अच्छी, जानिए UPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें? ले यहाँ से Full Information

Best Degree for IAS Officer 2024 : भारतीय प्रशासनिक सेवा सिविल सेवा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। UPSC ने 2022 में UPSC IAS उम्मीदवारों के लिए रिक्त पदों की पेशकश की। यह भर्ती अभियान विभिन्न पदों पर कुल 43 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया गया था। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 5 जून 2022 को आयोजित की गई थी। कुल 11,35,697 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिसमें से 5,73,735 उम्मीदवार वास्तव में परीक्षा में दिखाई दिए थे।

Best Degree for IAS Officer
Best Degree for IAS Officer

हर साल, आईएएस अधिकारियों के लिए आमतौर पर 180 रिक्तियां होती हैं। भारत में एक IAS अधिकारी बनने के लिए, उम्मीदवारों को UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करनी होगी। एक IAS अधिकारी की भूमिका संघीय और राज्य सरकारों को उनके द्वारा की गई नीतियों को लागू करने और निगरानी करने के साथ -साथ सभी सरकारी निर्णय लेने की प्रक्रियाओं पर विचारशील सलाह प्रदान करने में सहायता करना है। दूसरे शब्दों में, एक IAS अधिकारी प्रशासन, उनके कार्यान्वयन और उनकी स्थिति और प्रभाव के बारे में संबंधित मंत्रालयों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने में मदद करता है।

यूपीएससी अधिसूचना 2024

Best Degree for IAS Officer IAS, IPS और IFS अधिकारियों को 1105 रिक्तियों के लिए जारी किया गया है। IAS अधिकारी के रूप में चयन के बाद उच्चतम पोस्ट कैबिनेट सचिव कैबिनेट सचिव का है। कैबिनेट सचिव के पद के लिए नियुक्ति एक अच्छे अनुभव के बाद है। आम तौर पर, कैबिनेट सचिव उन आईएएस अधिकारियों के लिए बनाया जाता है जो 20 से 30 साल काम कर रहे हैं। इस वर्ष, आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी सीएसई 2023 प्रारंभिक परीक्षा परिणाम पहले ही प्रकाशित कर दिया है। प्रीलिम्स परीक्षा में दिखाई देने वाले सभी उम्मीदवारों में से, 14,624 उम्मीदवारों को यूपीएससी मेन्स के लिए चुना गया है।

आईएएस अधिकारी बनने के लिए क्या चुने?

Best Degree for IAS Officer एक छात्र IAS अधिकारी के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहता है। वे 12 वीं परीक्षा के बाद कोई भी स्ट्रीम चुन सकते हैं। उन्होंने सीबीएसई या किसी अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष परीक्षा को सफलतापूर्वक पूरा किया है और राजनीति विज्ञान, भूगोल जैसे विषयों का अध्ययन किया है। कोई भी व्यक्ति अपने डिप्लोमा को पूरा करने के बाद यूपीएससी परीक्षा दे सकता है।

UPSC परीक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले प्रत्येक छात्र को एक निश्चित कॉलेज या विश्वविद्यालय सौंपा जाता है जहां वे परामर्श के माध्यम से उच्च अध्ययन कार्यक्रम जारी रख सकते हैं। एक महत्वाकांक्षी आईएएस अधिकारी को रेटिंग के मामले में एपेक्स कॉलेज का चयन करना होगा। यूजी या पीजी स्तर पर, उन्हें शीर्ष कॉलेजों में अपनी पढ़ाई करनी चाहिए क्योंकि उनका प्रशासनिक सेवाओं पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ेगा।

प्राप्त मापदंड कुछ इस प्रकार से हैं

1. उम्मीदवारों को अपनी 12 वीं कक्षा की शिक्षा पूरी करने के बाद एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी। उम्मीदवारों के पास चुनने के लिए डिग्री विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

2. एक विषय में बीए की डिग्री तैयार करना जो आईएएस कोर्स या किसी अन्य डिग्री के साथ संरेखण है, जिसका पाठ्यक्रम मुख्य रूप से आईएएस कोर्स के साथ संरेखित है, तैयारी के लिए फायदेमंद होगा।

3. IAS प्रवेश परीक्षा उन लोगों के लिए भी खुली है जिन्होंने पत्राचार या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

जीएस इंटीग्रेटेड कार्यक्रम में भाग लें

Best Degree for IAS Officer जीएस एकीकृत कार्यक्रम के माध्यम से, आपके शैक्षणिक कैरियर का पहला और दूसरा वर्ष यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के विभिन्न विषयों के सामान्य अध्ययन के लिए तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। यह विकल्प महत्वपूर्ण है क्योंकि वैकल्पिक विषयों में दो मुख्य पेपर हैं और यह उम्मीदवार की कुल योग्यता की स्थिति में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

यदि आप पिछले कुछ वर्षों की प्रवृत्ति को देखते हैं, तो चिकित्सा विज्ञान एक ऐसा क्षेत्र है जिसे अक्सर IAS परीक्षा के संदर्भ में छूट दी गई है। मेडिकल डिग्री के साथ IAS उम्मीदवारों की संख्या बढ़ रही है, और वे परीक्षा में भी अच्छा कर रहे हैं। इसका आंशिक कारण यह है कि चिकित्सा में एक पेशेवर डिग्री प्राप्त करने के बाद, बहुत कम लोग सरकारी एजेंसियों में रोजगार चाहते हैं।

हालांकि, चिकित्सा विज्ञान में पृष्ठभूमि में नौकरी चाहने वालों और सफल आवेदकों की संख्या बढ़ रही है, जैसे कि यह भौतिकी से संबंधित विषयों के लिए है।

सिविल सेवा परीक्षा को माना जाता है नींव का पत्थर

Best Degree for IAS Officer हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि वर्तमान परिस्थितियों में, इंजीनियरिंग प्रकृति और पथ का सबसे अधिक है। यदि हम उन लोगों को देखते हैं जो पिछले कुछ वर्षों में बेहतर IAS प्रदर्शन करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों ने परीक्षा पर हावी हो गया है। यद्यपि IAS परीक्षा के लिए विवेक के तहत एक विषय के रूप में इंजीनियरिंग चुनने वाले इच्छुक उम्मीदवारों की सफलता दर अभी भी निचले स्तर पर है, यह स्पष्ट है कि जिन उम्मीदवारों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, उन्होंने विशेष पाठ्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

हालांकि, जब सब कुछ कहा और किया जाता है, तो इंजीनियरिंग निस्संदेह पसंदीदा क्षेत्र है यदि आप सिविल सेवा परीक्षा में सफल होना चाहते हैं और साथ ही आईएएस पदों के लिए बेहतर उम्मीदवारों के बीच स्थान को सुरक्षित करना चाहते हैं। परंपरागत रूप से, परंपरागत रूप से, नागरिक सेवा परीक्षा को नींव का पत्थर माना जाता है। यदि हम अपनी हर साल की रिपोर्ट में UPSC द्वारा जारी किए गए डेटा को देखते हैं, तो हम पा सकते हैं कि उपलब्धि प्रतिशत पसंदीदा विषयों में दूसरों की तुलना में अधिक है।

पिछले कुछ सालों में उम्मीदवारों का हिस्सा सिविल सेवा में हुआ है शामिल

Best Degree for IAS Officer इसके बावजूद, पिछले कुछ वर्षों के दौरान, पसंदीदा फाउंडेशन में नामांकित छात्रों के सामान्य निवेश और उपलब्धि प्रतिशत में गिरावट शुरू हो गई है। लेकिन इन सभी कारकों के बावजूद, पसंदीदा विषयों में पृष्ठभूमि रखने वाले उम्मीदवारों का एक बड़ा प्रतिशत IAS परीक्षा पास करने में सफल रहा है।

Best Degree for IAS Officer विज्ञान की धारा में, आगे बढ़ने वाले उम्मीदवारों का एक छोटा लेकिन बड़ा हिस्सा सिविल सेवा में शामिल है और अक्सर इसे आगे छोड़ देता है। किसी भी घटना में, उनकी संख्या विशेष रूप से असाधारण नहीं है जो नवीनतम जनगणना को प्रभावित करती है। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह धीरे -धीरे वैज्ञानिक सोच के बढ़ते प्रभाव और नौकरशाही प्रणाली में टेक्नोक्रेट्स की बढ़ती जरूरतों पर विचार करके सुधार कर रहा है।

एमबीए सहित बी.कॉम कार्यक्रमों के छात्र ले रहे हैं सिविल सेवा परीक्षा के तरफ दिलचस्पी

Best Degree for IAS Officer इनमें से प्रत्येक डिग्री को एक बार फिर से प्रकृति में एक विशेषज्ञ की डिग्री माना जाता है, और परिणामस्वरूप, चीजों की एक भव्य योजना में, केवल कुछ उम्मीदवार कुछ उम्मीदवारों को उन्हें आगे बढ़ाने के लिए चुनते हैं। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, एमबीए और बी.कॉम पाठ्यक्रमों के साथ आवेदकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। CSAT के साथ CSAT, जो तर्क, विज्ञान, सूचना के अनुवाद और मौलिक नेतृत्व, B.com के आवेदकों पर केंद्रित है।

और एमबीए कार्यक्रमों ने सिविल सेवा परीक्षा लेने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है। हमें आने वाले दिनों में ब्याज और प्रगति अनुपात दोनों में उनकी संख्या में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने की उम्मीद करनी चाहिए। जो छात्र आईएएस परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं, उन्हें यह जानना होगा कि सफलता पूरी तरह से उम्मीदवार के उत्साह और संघर्ष पर निर्भर करती है। जुनून और सफलता की भूख को IAS परीक्षा पास करने की कुंजी माना जाता है।

हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि वर्तमान परिस्थितियों में, इंजीनियरिंग प्रकृति और पथ का सबसे अधिक है। यदि हम उन लोगों को देखते हैं जो पिछले कुछ वर्षों में बेहतर IAS प्रदर्शन करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों ने परीक्षा पर हावी हो गया है। यद्यपि IAS परीक्षा के लिए विवेक के तहत एक विषय के रूप में इंजीनियरिंग चुनने वाले इच्छुक उम्मीदवारों की सफलता दर अभी भी निचले स्तर पर है, यह स्पष्ट है कि जिन उम्मीदवारों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, उन्होंने विशेष पाठ्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

Best Degree for IAS Officer हालांकि, जब सब कुछ कहा और किया जाता है, तो इंजीनियरिंग निस्संदेह पसंदीदा क्षेत्र है यदि आप सिविल सेवा परीक्षा में सफल होना चाहते हैं और साथ ही आईएएस पदों के लिए बेहतर उम्मीदवारों के बीच स्थान को सुरक्षित करना चाहते हैं। परंपरागत रूप से, परंपरागत रूप से, नागरिक सेवा परीक्षा को नींव का पत्थर माना जाता है। यदि हम अपनी हर साल की रिपोर्ट में UPSC द्वारा जारी किए गए डेटा को देखते हैं, तो हम पा सकते हैं कि उपलब्धि प्रतिशत पसंदीदा विषयों में दूसरों की तुलना में अधिक है।

पिछले कुछ सालों में उम्मीदवारों का हिस्सा सिविल सेवा में हुआ है शामिल

Best Degree for IAS Officer इसके बावजूद, पिछले कुछ वर्षों के दौरान, पसंदीदा फाउंडेशन में नामांकित छात्रों के सामान्य निवेश और उपलब्धि प्रतिशत में गिरावट शुरू हो गई है। लेकिन इन सभी कारकों के बावजूद, पसंदीदा विषयों में पृष्ठभूमि रखने वाले उम्मीदवारों का एक बड़ा प्रतिशत IAS परीक्षा पास करने में सफल रहा है। विज्ञान की धारा में, आगे बढ़ने वाले उम्मीदवारों का एक छोटा लेकिन बड़ा हिस्सा सिविल सेवा में शामिल है और अक्सर इसे आगे छोड़ देता है।

Best Degree for IAS Officer किसी भी घटना में, उनकी संख्या विशेष रूप से असाधारण नहीं है जो नवीनतम जनगणना को प्रभावित करती है। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह धीरे -धीरे वैज्ञानिक सोच के बढ़ते प्रभाव और नौकरशाही प्रणाली में टेक्नोक्रेट्स की बढ़ती जरूरतों पर विचार करके सुधार कर रहा है।

एमबीए सहित बी.कॉम कार्यक्रमों के छात्र ले रहे हैं सिविल सेवा परीक्षा के तरफ दिलचस्पी

Best Degree for IAS Officer इनमें से प्रत्येक डिग्री को एक बार फिर से प्रकृति में एक विशेषज्ञ की डिग्री माना जाता है, और परिणामस्वरूप, चीजों की एक भव्य योजना में, केवल कुछ उम्मीदवार कुछ उम्मीदवारों को उन्हें आगे बढ़ाने के लिए चुनते हैं। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, एमबीए और बी.कॉम पाठ्यक्रमों के साथ आवेदकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। CSAT के साथ CSAT, जो तर्क, विज्ञान, सूचना के अनुवाद और मौलिक नेतृत्व, B.com के आवेदकों पर केंद्रित है।

Best Degree for IAS Officer और एमबीए कार्यक्रमों ने सिविल सेवा परीक्षा लेने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है। हमें आने वाले दिनों में ब्याज और प्रगति अनुपात दोनों में उनकी संख्या में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने की उम्मीद करनी चाहिए। जो छात्र आईएएस परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं, उन्हें यह जानना होगा कि सफलता पूरी तरह से उम्मीदवार के उत्साह और संघर्ष पर निर्भर करती है। जुनून और सफलता की भूख को IAS परीक्षा पास करने की कुंजी माना जाता है। झारखंड लोक सेवा आयोग ने सिविल जजों के लिए 138 रिक्तियों की घोषणा की, विवरण देखें

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Best Degree for IAS Officer

दोस्तों ये थी आज के Best Degree for IAS Officer के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Best Degree for IAS Officer से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Best Degree for IAS Officer संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Best Degree for IAS Officer  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *