Bihar Board Teacher Recruitment 2023: बिहार बोर्ड ने निकाली शिक्षकों की नई भर्ती, जानिए क्या है आवेदन की आखिरी तारीख और आवेदन प्रक्रिया?
Latest Job Latest News

Bihar Board Teacher Recruitment 2023: बिहार बोर्ड ने निकाली शिक्षकों की नई भर्ती, जानिए क्या है आवेदन की आखिरी तारीख और आवेदन प्रक्रिया?

Bihar Board Teacher Recruitment 2023: बिहार बोर्ड ने निकाली शिक्षकों की नई भर्ती, जानिए क्या है आवेदन की आखिरी तारीख और आवेदन प्रक्रिया?

Bihar Board Teacher Recruitment 2023: बिहार शिक्षक रिक्ति 2023 बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। उम्मीदवार बिहार शिक्षक रिक्ति के लिए आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ यहां देख सकते हैं। बिहार शिक्षक एडमिट कार्ड 10 अगस्त 2023 को सक्रिय हो गया है।

बीपीएससी ने पहले सभी विषयों के लिए बिहार शिक्षक रिक्ति 2023 के लिए पोस्ट-वार पुस्तिकाओं की एक डेमो कॉपी जारी की थी। इस बीच, उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से बिहार शिक्षक भर्ती 2023 नमूना ओएमआर शीट भी देख और डाउनलोड कर सकते हैं। बिहार शिक्षक रिक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर बीपीएससी द्वारा सक्रिय कर दिया गया है।

 

Bihar Board Teacher Recruitment 2023: बिहार बोर्ड ने निकाली शिक्षकों की नई भर्ती, जानिए क्या है आवेदन की आखिरी तारीख और आवेदन प्रक्रिया?
Bihar Board Teacher Recruitment 2023: बिहार बोर्ड ने निकाली शिक्षकों की नई भर्ती, जानिए क्या है आवेदन की आखिरी तारीख और आवेदन प्रक्रिया?

Bihar Teacher Vacancy 2023

बिहार शिक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई 2023 है। बिहार शिक्षक भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को अस्वीकृति से बचने के लिए एक पूर्ण और सही आवेदन पत्र जमा करना होगा। उन्हें आसान पहुंच और जमा करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए निर्देशों का ठीक से पालन करना चाहिए।

बिहार शिक्षक भर्ती 2023 बुकलेट की डेमो कॉपी जारी

बिहार शिक्षक भर्ती 2023 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बीपीएससी द्वारा जारी बुकलेट की डेमो कॉपी अवश्य देखनी चाहिए। इससे उन्हें प्रश्नों और अनुभागों के पैटर्न और कालक्रम को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। बुकलेट की डेमो कॉपी में, उम्मीदवारों को बिहार शिक्षक भर्ती 2023 परीक्षा का प्रयास करने के निर्देश भी मिलेंगे।

Demo copy of Bihar Teacher Recruitment 2023 booklet (बिहार शिक्षक भर्ती 2023 पुस्तिका की डेमो कॉपी)Click Here
Demo copy of booklet subject PDF link (बुकलेट विषय पीडीएफ लिंक की डेमो कॉपी)Click Here
Bihar Teacher General Paper (Common for All) Click Here (बिहार शिक्षक सामान्य पेपर (सभी के लिए सामान्य))Click Here
Bihar Teacher Secondary School General Studies & Social Science Paper Click Here (बिहार शिक्षक माध्यमिक विद्यालय सामान्य अध्ययन और सामाजिक विज्ञान पेपर)Click Here
Bihar Teacher Secondary School General Studies & Subject (Language) Paper (बिहार शिक्षक माध्यमिक विद्यालय सामान्य अध्ययन और विषय (भाषा) पेपर)Click Here
Bihar Teacher Higher Secondary School General Studies & Subject (Language) Paper (बिहार शिक्षक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सामान्य अध्ययन और विषय (भाषा) पेपर यहां क्लिक करें)Click Here
Bihar Teacher Higher Secondary School General Studies & Subject (बिहार शिक्षक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सामान्य अध्ययन और विषय)Click Here

बिहार शिक्षक रिक्ति 2023 Sample OMR Sheet जारी

बीपीएससी ने बिहार शिक्षक भर्ती 2023 के लिए नमूना ओएमआर शीट जारी की है। जो उम्मीदवार 19 अगस्त से 27 अगस्त 2023 तक निर्धारित बिहार शिक्षक भर्ती 2023 की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें स्पष्टता के लिए नमूना ओएमआर शीट की जांच करनी चाहिए। चूंकि बिहार शिक्षक भर्ती 2023 ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी, इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट से निपटने के तरीके की समझ और समझ बढ़ाने के लिए नमूना ओएमआर शीट उपयोगी लगेगी।

बिहार शिक्षक रिक्ति 7वां चरण

बिहार का शिक्षा विभाग बिहार राज्य में 24, 25, 26 और 27 अगस्त 2023 को 1,70,461 शिक्षण रिक्तियों के लिए बिहार 7वें चरण की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित लेख को अच्छी तरह से देखना चाहिए क्योंकि इसमें बिहार शिक्षक रिक्ति से संबंधित सभी प्रासंगिक और आवश्यक जानकारी शामिल है।

बिहार शिक्षक ऑनलाइन आवेदन पत्र

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बिहार शिक्षक ऑनलाइन आवेदन पत्र के संबंध में एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। बिहार शिक्षक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर 15 जून से सक्रिय है। बिहार शिक्षक डेमो आवेदन पत्र वेबसाइट पर बंद कर दिया गया है। बिहार शिक्षक ऑनलाइन आवेदन पत्र से संबंधित विवरण नीचे दिया गया है।

बिहार शिक्षक अधिसूचना 2023

बीपीएससी शिक्षक अधिसूचना 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। सभी इच्छुक उम्मीदवार 15 जून 2023 से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बीपीएससी शिक्षक अधिसूचना 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी शिक्षक रिक्तियां 1,70,461 प्राथमिक शिक्षकों, माध्यमिक शिक्षकों और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए जारी की गई हैं। बीपीएससी शिक्षक अधिसूचना 2023 का उल्लेख नीचे पात्रता, चयन प्रक्रिया और आवेदन पत्र के विवरण के साथ किया गया है।

बिहार शिक्षक रिक्ति

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा बिहार शिक्षक अधिसूचना जारी कर दी गई है। जैसे ही उम्मीदवार ने बिहार शिक्षक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है, बिहार शिक्षक अधिसूचना के लिए आवेदन लिंक सक्रिय हो गया है। बिहार शिक्षक अधिसूचना एक संशोधित पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न, रिक्तियों और चयन प्रक्रिया के साथ जारी की गई है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे बिहार शिक्षक रिक्ति के लिए आवेदन करने से पहले बिहार शिक्षक अधिसूचना पढ़ें।

बिहार शिक्षक रिक्ति निकली

बिहार सरकार द्वारा बिहार शिक्षक भारती जारी कर दी गई है। बिहार शिक्षक भारती ने बिहार के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 12 तक रिक्त 1,70,461 शिक्षण पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए भर्ती की घोषणा की है। बिहार शिक्षक भारती की विस्तृत अधिसूचना नीचे उल्लिखित है।

बिहार शिक्षक रिक्ति

बिहार सरकार ने घोषणा की है कि बिहार शिक्षक भर्ती के सातवें चरण के लिए 1,70,461 शिक्षण रिक्तियां जारी की गई हैं। बिहार शिक्षक प्राथमिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक और हाई स्कूल के लिए विस्तृत रिक्तियों का उल्लेख नीचे किया गया है।

Bihar School NameTotal No of Recruitment
Secondary School32916
Bihar Higher Secondary School57602
Bihar Primary School79943
Total Post170461

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *