Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana
Latest News

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : Bihar ICDS Online इन सभी लड़कियों को मिलेगा ₹3000 की राशि ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन और जाने यहाँ से Full Information

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : Bihar ICDS Online इन सभी लड़कियों को मिलेगा ₹3000 की राशि ऐसे करें Online Apply और जाने यहाँ से Full Information

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा लड़कियों की शिक्षा और जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना चलाई जाती है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है। इस योजना के तहत लड़की के जन्म से लेकर उसके ग्रेजुएशन तक सरकार की तरफ से पैसा दिया जाता है।

यह पैसा उन्हें अलग-अलग समय पर दिया जाता है। इस योजना के तहत 0-2 साल की लड़कियों को ₹3000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। अगर आपके घर में भी 0-2 साल की बेटी है तो आप बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ के लिए Online Apply कर सकते हैं।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana
Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : बिहार ICDS कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ के लिए Online Apply शुरू हो गए हैं। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मिलने वाले लाभ ों को लेकर सरकार की ओर से आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने के लिए और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Overviews

Post NameBihar ICDS Kanya Uthan Yojana : इन सभी लड़कियों को मिलेगा ₹3000 की राशि ऐसे करें Online Apply
Post TypeSarkari Yojana/ सरकारी योजना / Govt Scheme
Scheme Nameमुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
Apply ModeOnline
Departmentसमाज कल्याण विभाग बिहार सरकार
Official Websitehttps://icdsonline.bih.nic.in/#
Benefit AmountRs.3,000/-
Who Can ApplyOnly 0 to 02 years Girl Child
Short Info..Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana : बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा लड़कियों की शिक्षा और जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना चलाई जाती है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है। इस योजना के तहत लड़की के जन्म से लेकर उसके ग्रेजुएशन तक सरकार की तरफ से पैसा दिया जाता है। यह पैसा उन्हें अलग-अलग समय पर दिया जाता है। इस योजना के तहत 0-2 साल की लड़कियों को ₹3000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। अगर आपके घर में भी 0-2 साल की बेटी है तो आप बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ के लिए Online Apply कर सकते हैं।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana क्या है?

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, जन्म पंजीकरण और लड़कियों के जन्म को प्रोत्साहित करना, बालिका मृत्यु दर को कम करना और बाल विवाह जैसी समस्याओं को कम करना है।

बिहार ICDS कन्या उत्थान योजना के तहत लड़की के जन्म से लेकर उसके स्नातक होने तक अलग-अलग समय पर सरकार द्वारा कुछ पैसे दिए जाते हैं। जिसका उद्देश्य राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण और विकास को प्रोत्साहित करना है। बिहार ICDS कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य परिवारों को उनकी बालिकाओं की शिक्षा और समग्र कल्याण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना परिवारों को अपनी लड़कियों की शिक्षा और परवरिश को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करती है, जिससे लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत घर पर जन्म लेने वाली बालिकाओं और निजी अस्पतालों में जन्म लेने वाली बालिकाओं को भी लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए उन्हें Online Apply करना होगा। सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाली लड़कियां पहले से ही इस योजना से जुड़ी हुई हैं, इसलिए उन्हें इसके लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana की विशेषताएं

  1. वित्तीय सहायता: इस योजना के तहत, पात्र परिवारों को उनकी लड़की की शिक्षा और विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह वित्तीय सहायता स्कूल फीस, वर्दी, किताबें और अन्य संबंधित खर्चों का समर्थन कर सकती है।
  2. शिक्षा को प्रोत्साहित करना: यह योजना परिवारों को लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिससे वे यह सुनिश्चित कर सकें कि उनकी बेटियां नियमित रूप से स्कूल जाएं और अपनी शिक्षा पूरी करें।
  3. प्रोत्साहन: शिक्षा के अलावा, यह योजना और प्रोत्साहन प्रदान कर सकता है, जैसे छात्रवृत्ति, शैक्षिक सामग्री, और कौशल विकास के लिए सहायता।
  4. सशक्तिकरण: लड़कियों की शिक्षा और समग्र विकास को प्राथमिकता देकर, यह योजना राज्य में महिलाओं और लड़कियों के समग्र सशक्तिकरण में सहायता करती है।
  5. जागरूकता और आंदोलन: सरकार अक्सर परिवारों को योजना के लाभों से अवगत कराने और उन्हें पंजीकरण और भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता अभियान और आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करती है।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana मिलने वाली लाभ

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लड़कियों को जन्म से ही अलग-अलग समय पर सरकार की ओर से पैसा दिया जाता है। यह पैसा लड़की के जन्म से लेकर उसके ग्रेजुएशन तक दिया जाता है। यह राशि उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है ताकि लड़कियों के पालन-पोषण और शिक्षा में कोई कमी न रहे।

बिहार ICDS कन्या उत्थान योजना के तहत शून्य से 2 वर्ष तक की बालिकाओं को ₹3000 की सहायता राशि दी जाती है। इस प्रकार स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग द्वारा 2 वर्ष की आयु से स्नातक तक अन्य विभागों द्वारा दी जाने वाली राशि समय-समय पर दी जाती है। बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत, समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि को लड़की के माता-पिता के बैंक खाते में जोड़ने के विकल्प के साथ स्थानांतरित किया जाता है।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana लाभ लेने के लिए पात्रता

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : बिहार ICDS कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 0 से 2 वर्ष की बालिकाओं को सहायता दी जाती है, इस सहायता को प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होता है, जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है, यदि आप भी बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में हैं तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें।

  • आवेदक के माता-पिता बिहार के मूल निवासी होने चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ केवल लड़की के जन्म पर दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए बेटी की उम्र 0 से 2 साल के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत पहले बेनामा की दो लड़कियों को लाभ दिया जाता है।
  • दूसरे बच्चे के जुड़वां होने की स्थिति में जुड़वा बच्चों की लड़की को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • अगर पहली संतान लड़की है और दूसरा बच्चा जुड़वा लड़की है तो ऐसी स्थिति में इसका लाभ तीनों लड़कियों को ही मिलेगा।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : बिहार ICDS कन्या उत्थान योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिनकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई जा रही है, सभी आवेदकों को सलाह दी जाती है कि Online Apply करने से पहले सभी दस्तावेज तैयार कर लें, इसके बाद आपको किसी भी तरह से Online Apply करने की आवश्यकता नहीं होगी।

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार लिंक बैंक खाता
  • बच्चे की मां के साथ तस्वीर
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि।

आवेदन प्रक्रिया

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 : बिहार ICDS कन्या उत्थान योजना अगर आपके घर में 0 से 2 साल के बीच की कोई लड़की है, जिसका फॉर्म आप भरना चाहते हैं तो आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं, फॉर्म भरने के तरीके के बारे में सारी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है, सभी आवेदकों को सलाह दी जाती है कि फॉर्म भरने से पहले इसकी प्रक्रिया को जरूर चेक कर लें।

आधिकारिक वेबसाइट की पहचान करें: सबसे पहले, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप गूगल में ‘https://icdsonline.bih.nic.in/#’ सर्च करके इस वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं।

योजना का विवरण देखें: वेबसाइट पर जाकर आपको ‘बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी, जैसे कि योजना के उद्देश्य, योजना का विवरण, आवेदन प्रक्रिया आदि।

आवेदन पत्र भरें: आवेदन करने के लिए Online Apply पत्र उपलब्ध हो सकता है। आपको आवश्यक विवरण जैसे कि आपका नाम, पता, संपर्क जानकारी, परिवार का विवरण आदि प्रदान करने के बाद आवेदन पत्र भरना होगा।

आवश्यक दस्तावेज जमा करें: आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आवेदक और परिवार के सदस्यों की फोटो, बैंक खाता आदि की स्कैन की गई प्रति जमा करनी होगी।

आवेदन जमा करें: सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज जमा करने के बाद, आपको Online Apply पत्र जमा करने का विकल्प मिलेगा। आपको अपने आवेदन की स्थिति और प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए एक आवेदन प्रमाण पत्र भी मिल सकता है।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana

दोस्तों ये थी आज के Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *