Bihar Land Mutation New Direction
Latest News

Bihar Land Mutation New Direction 2024 : बिहार सरकार ने जमीन दाखिले खारिज करने पर जारी किया नया निर्देश

Bihar Land Mutation New Direction : अगर आप भी बिहार के निवासी हैं और लैंड फाइलिंग की पुरानी व्यवस्था से आहत और नाखुश हैं तो आपके लिए राहत की खबर है कि बिहार सरकार द्वारा लैंड फाइलिंग और रिजेक्शन को लेकर एक नया अपडेट जारी किया गया है और इसीलिए हम आपको इस लेख में बिहार लैंड म्यूटेशन नई दिशा नामक रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

इस लेख में हम आपको न केवल बिहार भूमि नामांतरण नई दिशा के बारे में बताएंगे, बल्कि हम आपको राजस्व विभाग द्वारा जारी किए गए अन्य अपडेट के बारे में भी बताएंगे, जिसके लिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा |

Bihar Land Mutation New Direction
Bihar Land Mutation New Direction

Bihar Land Mutation New Direction – quick look

Name of the ArticleBihar Land Mutation New Direction
Type of ArticleLatest Update
Article Useful ForAll of Us
Detailed Information of Bihar Land Mutation New Direction?Please Read The Article Completely.

बिहार सरकार ने जमीन दाखिले खारिज करने पर जारी किया नया निर्देश : Bihar Land Mutation New Direction 2024 ?

इस लेख में हम आपको बिहार राज्य के सभी भूस्वामियों का हार्दिक स्वागत करते हुए विस्तार से बताना चाहते हैं कि बिहार की नीतीश सरकार ने जमीन खारिज किए जाने को लेकर एक नया निर्देश दिया है जिसपर हमने एक रिपोर्ट तैयार की है और इसीलिए हम आपको बिहार लैंड म्यूटेशन नई दिशा नामक रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आपको धैर्यपूर्वक इस लेख को पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Bihar Land Mutation New Direction – Highlights

ताजा जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने लैंड फाइलिंग खारिज होने को लेकर बिहार के सभी जिलों के डीएम को निर्देश भेजे हैं,
कुछ समय पहले, राजस्व और भूमि सुधार विभाग द्वारा ‘फीफा प्रणाली’ लागू की गई थी और
फाइलिंग और रिजेक्शन के लिए आने वाले दस्तावेजों को दोषपूर्ण होने पर एक घंटे के भीतर वापस करना होगा।

75 दिनों के भीतर पूरी की जाएगी लैंड फाइलिंग – खारिज?

वहीं हम आपको बताना चाहते हैं कि बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग को बिहार की नीतीश सरकार द्वारा निर्देश दिया गया है कि किसी भी लैंड फाइलिंग और रिजेक्शन का काम 75 दिनों के भीतर और 75 दिनों के भीतर पूरा करना होगा.

भूमि की अस्वीकृति के लिए आवेदन को कौन से अधिकारी संभालेंगे?

इसके साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि राजस्व विभाग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि लैंड फाइलिंग और रिजेक्शन के लिए सम संख्या के आवेदनों को मुख्य रूप से ‘सर्किल ऑफिसर’ द्वारा देखा और पूरा किया जा सकता है और
दूसरी ओर, भूमि अस्वीकृति के लिए विषम संख्या में आवेदनों को ‘राजस्व अधिकारी’ द्वारा देखा और पूरा किया जा सकता है।

राजस्व विभाग की ‘फीफो प्रणाली’ क्या है?

साथ ही हम आपको बताना चाहेंगे कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने पिछले साल एक मार्च को फीफो (पहले आओ पहले पाओ) की व्यवस्था लागू की थी। इसके तहत जमीन अस्वीकृत करने के लिए आवेदन जमा करने की तिथि के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। पहले आवेदनों के निस्तारण में देरी होती थी और लोग परेशान रहते थे, लेकिन अब नई व्यवस्था से नागरिकों को सुविधा और समस्या से राहत मिलेगी।

ये अधिकारी लैंड फाइलिंग के लिए आवेदन के दस्तावेजों की जांच करेंगे – अस्वीकृति

वहीं हम आपको बताना चाहते हैं कि राजस्व विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि लैंड फाइलिंग और रिजेक्शन के आवेदन के सभी दस्तावेजों की जांच मुख्य रूप से राजस्व कर्मचारी पूरी निष्पक्षता के साथ करेंगे।

यदि आवेदन में कोई त्रुटि पाई जाती है तो 24 घंटे के भीतर वापस कर दी जाएगी?

अंत में हम आपको बताना चाहते हैं कि राजस्व विभाग ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यदि किसी भूमि को अस्वीकार करने के आवेदन में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो उस आवेदन को 24 घंटे के भीतर वापस कर दिया जाएगा आदि।
ऊपर दिए गए सभी बिन्दुओं की सहायता से हमने आपको रिपोर्ट की पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान की ताकि आपको पूरी रिपोर्ट का लाभ मिल सके..

Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Conclusion (निष्कर्ष) :- Bihar Land Mutation New Direction

दोस्तों ये थी आज के Bihar Land Mutation New Direction के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Bihar Land Mutation New Direction से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Bihar Land Mutation New Direction संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Bihar Land Mutation New Direction  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

Frequently Asked Questions – Bihar Land Mutation New Direction

What is the process of mutation of land in Bihar?
The process of mutation of land in Bihar requires submitting an application with registration details of both past and present ownership, sales activity records, an affidavit on stamp paper of the required value, latest property tax payment receipt and a stamp along with copies of Aadhaar card.

What is the new Jamin update in Bihar?
The new Bihar Land Registry rules have made it mandatory for all land owners to register land in their name. If the land is currently registered in the name of your grandfather, great-grandfather or father, you must transfer it to your name before selling.

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *