E Shram Card Download
Latest News

E Shram Card Download 2024 :- चुटकियों में अपना e-श्रम कार्ड डाउनलोड करें, शुरू हो चुकी नई सर्विस जानिए यहाँ से Full Information

E Shram Card Download 2024 :- चुटकियों में अपना e-श्रम कार्ड डाउनलोड करें, शुरू हो चुकी नई सर्विस जानिए यहाँ से Full Information

E Shram Card Download 2024 :- अगर आपने अभी तक अपना लेबर कार्ड डाउनलोड नहीं किया है या डाउनलोड करना चाहते हैं तो अब आप घर बैठे मोबाइल से अपना लेबर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे ₹3000 मासिक पेंशन दी जाती है, श्रम भत्ता योजना में ₹1000 दिए जाते हैं, इसके अलावा श्रमिक कार्ड पर आपको अन्य सेवाएं दी जाएंगी।

E Shram Card Download
E Shram Card Download

बहुत से लोग इस बात को लेकर परेशान हैं कि अपना लेबर कार्ड कैसे डाउनलोड करें क्योंकि कई बार कई लोगों के लेबर कार्ड खो गए हैं, उन सभी के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से एक बार फिर से लेबर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां दी गई जानकारी को पढ़ें लेबर कार्ड को ध्यान से और अंत तक कैसे डाउनलोड करें।

आधार कार्ड से भी डाउनलोड होगा श्रम कार्ड

अगर कोई नागरिक श्रमिक कार्ड डाउनलोड करना चाहता है और उसके पास श्रमिक कार्ड उपलब्ध नहीं है तो उसके सामने समस्या है कि वह अपना श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करे तो इसके लिए आप अपने आधार कार्ड से अपना नया श्रमिक कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए क्योंकि आपके मोबाइल पर लेबर कार्ड से ओटीपी भेजा जाता है, तभी आप अपना नया लेबर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

जनवरी महीने में शुरू होगी श्रम कार्ड पेमेंट सर्विस

जनवरी 2024 में श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है जिसमें सभी लेबर कार्ड होल्डर्स को एक नई सर्विस से जोड़ा जाएगा। जिन लोगों के पास नया श्रमिक कार्ड होगा उन्हें श्रम कार्ड भुगतान सेवा के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं और योजनाओं के लिए पैसा भेजा जाएगा।

श्रम कार्ड पर मिलती है इन सेवाओं की सुविधा

श्रमिक कार्ड पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं जैसे दुर्घटना के समय ₹200000 दुर्घटना सहायता योजना, विकलांगता की स्थिति में ₹100000 विकलांगता सहायता योजना और श्रमिक होने पर ₹10000 श्रम भत्ता योजना की सुविधा मिलती है बेटी की शादी के लिए ₹50000 और बच्चों की शिक्षा के लिए सरकारी सहायता और छात्रवृत्ति भी दी जाती है।

E Shram Card Download करने की प्रक्रिया

नया श्रमिक कार्ड Download करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पढ़ें और इस आधार पर अपने घर बैठे तुरंत लेबर कार्ड Download कर लें।

  1. ई श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको eshram.gov.in Official Website पर जाना होगा।
  2. Website पर आपको Register On ई श्रम के Option पर Click करना होगा।
  3. मांगी गई सभी जरूरी जानकारियों को सही तरीके से भरना होगा।
  4. आधार से लिंक आपके Mobile पर OTP आएगा, OTP Verify करें।
  5. अब आपके Labour Card का Profile खुल जाएगा, इसमें प्रोफाइल में Download का Option मिलेगा।
  6. Download विकल्प पर Click करें और आपका श्रम कार्ड Pdf Form में Mobile में Download हो जाएगा।
  7. अब आप इस Pdf को किसी भी Photo Copy Shop से Print कर सकते हैं।

इस तरह आप घर बैठे Mobile से आसानी से अपना नया लेबर कार्ड Download कर सकते हैं और सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- E Shram Card Download

दोस्तों ये थी आज के E Shram Card Download के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके E Shram Card Download से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से E Shram Card Download संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें E Shram Card Download  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

 

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *