GaganyaanTest Flight
Latest News

GaganyaanTest Flight 2023: ISRO ने दूर की तकनीकी बाधा, सफलतापूर्वक लॉन्च की गगनयान की पहली टेस्ट फ्लाइट Full Information

Gaganyaan Test Flight 2023: ISRO ने दूर की तकनीकी बाधा, सफलतापूर्वक लॉन्च की गगनयान की पहली टेस्ट फ्लाइट

GaganyaanTest Flight: महत्वाकांक्षी गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम से जुड़े पेलोड ले जाने वाले परीक्षण वाहन को शनिवार सुबह 10 बजे सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। रॉकेट का प्रक्षेपण पहले शनिवार सुबह आठ बजे होना था लेकिन बाद में इसे दो बार कुल 45 मिनट के लिए टाल दिया गया।

GaganyaanTest Flight: गगनयान मिशन की लॉन्चिंग को फिलहाल रोक दिया गया है। इसरो चीफ एस सोमनाथ ने इसकी वजह खराब मौसम को बताया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षण वाहन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसरो प्रमुख ने कहा कि प्रक्षेपण को जल्द ही पुनर्निर्धारित किया जाएगा और जल्द ही नई तारीख की घोषणा की जाएगी।

GaganyaanTest Flight
GaganyaanTest Flight

बता दें कि खराब मौसम की वजह से इसरो की ओर से आज पहले ही लॉन्चिंग का समय रीशेड्यूल कर दिया गया था। करीब 08:45 बजे गगनयान TV-D1 की लॉन्चिंग के लिए कमांड दी गई। उलटी गिनती शुरू हो गई थी, लेकिन इसे बीच में ही आयोजित कर दिया गया।

TV-D1 रॉकेट का इंजन तय प्रक्रिया के अनुसार चालू नहीं होने से हुई देरी

GaganyaanTest Flight: इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने बाद में कहा कि कुछ विसंगति के कारण प्रक्षेपण निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि TV-D1 रॉकेट का इंजन तय कार्यक्रम के अनुसार शुरू नहीं हो सका। इसके बाद इसरो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, ‘प्रक्षेपण स्थगित करने के कारण की पहचान कर ली गई है और उसे ठीक कर लिया गया है। लॉन्च िंग आज सुबह 10 बजे होगी। ”

GaganyaanTest Flight: रोक का कारण खराब मौसम के कारण आई तकनीकी खराबी को माना जा रहा है। तकनीकी खराबी के कारण इंजन सामान्य रूप से चालू नहीं हो सका। रॉकेट की क्षमता रीडिंग के बाद करीब 5 सेकंड पहले लॉन्चिंग रोक दी गई थी। इसरो की ओर से कहा गया है कि गगनयान की टेस्ट फ्लाइट की लॉन्चिंग को जल्द ही अपडेट किया जाएगा। माना जा रहा है कि अगले लॉन्च में कुछ दिन लग सकते हैं।

GaganyaanTest Flight: इसरो के वैज्ञानिकों ने TV-D1 इंजन के शुरू में निर्धारित समय के अनुसार शुरू नहीं होने के बाद दो घंटे की देरी और घबराहट के बीच रॉकेट का सटीक प्रक्षेपण किया। जैसे ही ‘क्रू मॉड्यूल’ (जिसमें अंतरिक्ष यात्री सवार होंगे) और ‘क्रू एस्केप’ (क्रू रेस्क्यू सिस्टम) को अलग करने का लक्ष्य हासिल हुआ, श्रीहरिकोटा के मिशन कंट्रोल सेंटर में सांस रोककर बैठे वैज्ञानिकों ने तालियों से इसका स्वागत किया।

ISRO  ने सफलतापूर्वक लॉन्च की गगनयान की पहली टेस्ट फ्लाइट

GaganyaanTest Flight: इसरो ने घोषणा की कि TV-D1 मिशन पूरी तरह से सफल रहा। पेलोड बाद में योजना के अनुसार समुद्र में सुरक्षित रूप से गिर गए। इसरो ने सिंगल स्टेज लिक्विड प्रोपेलेंट रॉकेट के इस प्रक्षेपण के जरिए इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने के अपने महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘गगनयान’ में एक कदम और आगे बढ़ाया।

GaganyaanTest Flight: इसरो का लक्ष्य तीन दिवसीय गगनयान मिशन के लिए 400 किलोमीटर की पृथ्वी की निचली कक्षा में मानव को अंतरिक्ष में भेजना और उन्हें सुरक्षित पृथ्वी पर वापस लाना है। इसरो ने शुक्रवार को कहा था कि इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष परीक्षणों और मानव रहित मिशनों के लिए आधार तैयार करेगी, जिससे पहले गगनयान कार्यक्रम का शुभारंभ होगा।

GaganyaanTest Flight: गगनयान मिशन TVD1 की पहली परीक्षण उड़ान में इसरो क्रू मॉड्यूल को बाहरी अंतरिक्ष में भेजेगा, जिसके बाद उसे जमीन पर वापस लाया जाएगा। उड़ान के दौरान नेविगेशन, सीक्वेंसिंग, टेलीमेट्री, एनर्जी आदि की जांच की जाएगी। आसान शब्दों में कहें तो मिशन के दौरान रॉकेट में खराबी आने पर अंतरिक्ष यात्री को सुरक्षित धरती पर अंदर लाने वाले सिस्टम का परीक्षण किया जाएगा।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- GaganyaanTest Flight :

दोस्तों ये थी आज के GaganyaanTest Flight के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके GaganyaanTest Flight  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से GaganyaanTest Flight संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें GaganyaanTest Flight  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *