GDS Recruitment
Latest Job Latest News

GDS Recruitment 2023 Apply : 10 वीं पास नई रिक्ति अधिसूचना तिथि, ऑनलाइन फॉर्म Now

GDS Recruitment 2023 Apply : 10 वीं पास नई रिक्ति अधिसूचना तिथि, ऑनलाइन फॉर्म

GDS Recruitment 2023 Apply : अक्टूबर 2023 के महीने में, संचार मंत्रालय ग्रामीण डाक सेवक, शाखा पोस्टमास्टर, सहायक शाखा पोस्टमास्टर पदों के लिए विभिन्न सर्किलों में जीडीएस भर्ती 2023 के बारे में अधिसूचना जारी कर सकता है। भारतीय डाक सेवा में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के पास www.indiapostgdsonline.gov.in पर इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट से इस भर्ती के लिए आवेदन करने का एक शानदार अवसर है।

GDS Recruitment
GDS Recruitment

GDS Recruitment 2023

जीडीएस अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती अभियान में भारत डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस), बीपीएम आदि के कुल पद होंगे। ग्रामीण डाक सेवक यह सुनिश्चित करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि सभी डाक सेवाएं जैसे डाक और अन्य सेवाएं सुचारू रूप से चलती हैं। इस लेख में हम जीडीएस रिक्ति 2023, इसकी विस्तृत अधिसूचना, पात्रता मानदंड, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया और अधिक के बारे में चर्चा करेंगे।

Gramin Dak Sevak Recruitment 2023

DepartmentIndian Post Office
ArticleGDS Recruitment 2023
PostsGDS, BPM, ABPM / Dak Sevak
CategoryRecruitment
Notification StatusTo be Released Soon
Application DatesTBA – Online
Education Qualification10th Pass
Selection ProcedureMerit-based
Official Websitehttps://indiapostgdsonline.gov.in/

Post GDS Notification 2023

जीडीएस भर्ती अधिसूचना 2023 अक्टूबर 2023 के पहले सप्ताह में भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी और इसमें भर्ती अभियान के बारे में सभी आवश्यक जानकारी शामिल है जैसे कि विभिन्न क्षेत्रों के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या, आवेदन की अंतिम तिथि और भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत और शैक्षिक योग्यता

जो उम्मीदवार जीडीएस के पद के लिए योग्य हैं, उन्हें अभी आवेदन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह एक अच्छा वेतन और सरकारी नौकरी की स्थिति प्रदान करता है। विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रिक्तियों की संख्या इंडिया पोस्ट जीडीएस अधिसूचना 2023 में दी गई है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने से पहले अधिसूचना की जांच करें क्योंकि यह भर्ती अभियान के बारे में प्रत्येक जानकारी जानने में मदद करता है।

GDS Recruitment 2023 Eligibility Criteria

जीडीएस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने जा रहे आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र जमा करते समय भारतीय डाक विभाग द्वारा बताए गए पात्रता मानदंडों को पूरा कर रहे हैं। जो उम्मीदवार नियमित रूप से अपने 10 वीं और 12 वीं बोर्ड में नामांकित हैं, उन्हें जीडीएस 2023 भर्ती के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं है।

जीडीएस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, हालांकि आरक्षित श्रेणी के लोग 45 वर्ष तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके 10 वीं और 12 वीं बोर्ड में न्यूनतम 50% है और उन्हें चयनित क्षेत्र भाषा का ज्ञान भी है।

Documents Required for GDS Recruitment 2023

जीडीएस 2023 भर्ती के लिए आवेदन करते समय, आवेदकों को यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रकार के दस्तावेज प्रदान करने होंगे कि उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए पात्र हैं। उम्मीदवारों को मूल दस्तावेजों की स्कैन प्रतियां प्रदान करनी होंगी क्योंकि यह दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया में सत्यापित किया जाएगा। दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • अधिवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10 वीं या 12 वीं कक्षा की मार्क-शीट, आदि।

India Post GDS Selection Process

इंडिया पोस्ट जीडीएस अधिसूचना 2023 के अनुसार, ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए चयन प्रक्रिया के तीन चरण थे। सभी आवेदन प्राप्त करने के बाद भारतीय डाक विभाग उम्मीदवार शैक्षणिक प्रदर्शन के अनुसार और टाई ब्रेकिंग विधि को लागू करने के लिए एक इंडिया पोस्ट जीडीएस मेरिट सूची बनाएगा।

रिक्तियों की संख्या में वृद्धि या कमी के अनुसार जीडीएस मेरिट सूची कई राउंड में जारी की जाएगी। अब शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा जहां उम्मीदवारों को अपने मूल दस्तावेजों के साथ सभी प्रदान किए गए दस्तावेजों को सत्यापित करना होगा।

How to Apply for GDS Recruitment 2023?

  • चरण 1: आवेदकों को आवेदन पत्र भरने के लिए भारतीय डाक विभाग (www.indiapostgdsonline.gov.in) के आधिकारिक पोर्टल की खोज करनी होगी।
  • चरण 2: उसके बाद आवेदकों को भर्ती अनुभाग पर क्लिक करना होगा और “ग्रामीण डाक सेवक भर्ती” लिंक का चयन करना होगा।
  • चरण 3: अब उम्मीदवारों को जीडीएस आवेदन पत्र में अपने व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण प्रदान करने होंगे और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • चरण 4: उसके बाद, सामान्य श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को ऑनलाइन भुगतान विधि का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके बाद फॉर्म जमा किया जाएगा।

सारांश

GDS Recruitment 2023 Apply: तो दोस्तों GDS Recruitment के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट जरूर करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- GDS Recruitment 2023 Apply

दोस्तों ये थी आज के GDS Recruitment 2023 Apply के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके GDS Recruitment 2023 Apply  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से GDS Recruitment 2023 Apply  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें GDS Recruitment 2023 Apply पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *