Gram Panchayat New Bharti
Latest Job

Gram Panchayat New Bharti 2024 : 12वी पास युवाओ के लिए नई भर्ती, जल्दी आवेदन करें यहाँ से ओर जाने Full Information

Gram Panchayat New Bharti 2024 : 12वी पास युवाओ के लिए नई भर्ती, जल्दी आवेदन करें यहाँ से ओर जाने Full Information

Gram Panchayat New Bharti 2024 : पंचायती राज विभाग ग्राम पंचायतों के लिए ब्लॉक स्तर, पंचायत स्तर और जिला स्तर पर लेखाकार आईटी सहायक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। ग्राम पंचायत विभाग की ओर से कहा गया है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक लेखाकार आईटी सहायक की भर्ती की जाएगी। दूसरी ओर, प्रत्येक ब्लॉक में एक लेखाकार आईटी सहायक की भर्ती की जाएगी और अंत में जिला स्तर पर कुल दो लेखाकार आईटी सहायक की भर्ती की जाएगी।

अकाउंटेंट आईटी असिस्टेंट के 7329 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. पंचायती राज विभाग, पटना द्वारा जारी भर्ती के अनुसार सभी आवेदक उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर ग्राम पंचायत के लेखपाल और सहायक आईटी सहायक के निर्धारित पदों पर नियुक्त किया जाएगा। विभिन्न रिक्त पदों के लिए ग्राम पंचायत विभाग द्वारा भर्ती जारी की जाएगी, जिसके तहत ऑनलाइन माध्यम से सभी उम्मीदवारों को जल्द ही आवेदन प्रक्रिया उपलब्ध कराई जाएगी।

Gram Panchayat New Bharti
Gram Panchayat New Bharti

Gram Panchayat New Bharti

Gram Panchayat New Bharti :- पंचायत विभाग द्वारा बताया गया है कि पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर और जिला स्तर पर लेखाकार आईटी सहायकों की भर्ती मुख्य रूप से ग्राम स्वराज योजना सोसायटी की ओर से मानव संसाधन आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से रिक्त पदों पर की जाएगी, जिसके लिए विभिन्न पदों के लिए चयन प्रक्रिया भी पंचायत विभाग द्वारा निर्धारित की जाएगी। पंचायत विभाग ग्राम पंचायत स्तर पर 6391 और प्रत्येक पंचायत में ब्लॉक स्तर पर 533 अभ्यर्थियों की भर्ती करेगा।

पंचायत विभाग द्वारा की जाने वाली जातिगत भर्ती के तहत पंचायत विभाग के माध्यम से सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक सभी अभ्यर्थियों के लिए यह आवश्यक होगा, जिनका रजिस्ट्रेशन लिंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय हो जाएगा। सभी उम्मीदवारों के लिए उनके जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, रोजगार पंजीकरण, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता, मोबाइल नंबर, दसवीं और 12वीं के अंक, बीकॉम एमकॉम की डिग्री आदि आवेदन करने होंगे।

ग्राम पंचायत के पदों के लिए शैक्षिक योग्यता

Gram Panchayat New Bharti :- पंचायत विभाग के लेखपाल और सहायक आईटी सहायक मुख्य पदों में से एक है जिसके लिए उम्मीदवार के पास निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए, उसके बाद ही वह पंचायत विभाग के इन मुख्य पदों पर नियुक्ति के लिए दावेदार बन सकेगा। शैक्षिक योग्यता के अनुसार, उम्मीदवार को बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास बीकॉम, M.Com और केए जैसी बेहतरीन डिग्री भी होनी चाहिए.

ग्राम पंचायत के विभिन्न पदों हेतु आयु सीमा

Gram Panchayat New Bharti :- पंचायत विभाग द्वारा विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी का निर्धारित आयु सीमा के अनुसार पात्र होना अनिवार्य है। पंचायत विभाग के विभिन्न पदों के लिए निर्धारित आयु सीमा के रूप में न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है अर्थात 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं और भर्ती में शामिल होने के पात्र हो सकते हैं। इसके अलावा अलग-अलग पदों के अनुसार अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है, जिसकी जानकारी आप पंचायत विभाग द्वारा प्रकाशित नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत पद भर्ती के लिए पात्रता

बिहार सरकार के तत्वावधान में पंचायत विभाग द्वारा पदों की भर्ती जारी की जाएगी जिसमें केवल बिहार राज्य के उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। बिहार राज्य की स्नातक डिग्री प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास पंचायत विभाग में रिक्त पदों पर नियुक्ति पाने का एक अच्छा अवसर है। पंचायत भर्ती के तहत महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार, जिनकी आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच है, अपनी योग्यता के आधार पर बिहार पंचायत विभाग की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत न्यू भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

पंचायत विभाग द्वारा रिक्त पदों की भर्ती जारी की जाएगी, आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी, जिसकी जानकारी सभी उम्मीदवारों को उपलब्ध करा दी जाएगी। आवेदन प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स दिए गए हैं, जो सभी उम्मीदवारों के लिए काफी मददगार साबित होंगे।

  • भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पंचायत कार्यालय जाना होगा।
  • कार्यालय जाने के बाद श्रमिकों की मदद से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • प्राप्त आवेदन पत्र में मांगी गई सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आवेदन पत्र के साथ मांगे गए आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • अब नियत तिथि के भीतर कार्यालय में अपना आवेदन पत्र जमा करें।
  • आपके महत्वपूर्ण दस्तावेजों और आवेदन पत्र का सत्यापन किया जाएगा।
  • इसके बाद पंचायत भर्ती के लिए आपका आवेदन सफल हो जाएगा।

ग्राम पंचायत की नई भर्ती के लिए अधिसूचना जारी होने पर सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बहुत उत्साहित हैं, जारी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो जल्द ही सभी उम्मीदवारों को उपलब्ध कराई जाएगी। पंचायत विभाग द्वारा रिक्त पदों की भर्ती से संबंधित लेख में आपको विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है, जो सभी पंचायत विभाग के उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सभी उम्मीदवार महत्वपूर्ण जानकारी का अध्ययन कर लें, इसके बाद ही वे आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

ग्राम पंचायत भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

ग्राम पंचायत भर्ती की आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन रखी गई है, इस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें इसकी सारी जानकारी आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत भर्ती में आयु क्या होनी चाहिए?

यदि आप ग्राम पंचायत भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपकी आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Gram Panchayat New Bharti

दोस्तों ये थी आज के Gram Panchayat New Bharti के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Gram Panchayat New Bharti से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Gram Panchayat New Bharti संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Gram Panchayat New Bharti  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *