How To Link Driving License With Aadhar Card Online
Latest News

How To Link Driving License With Aadhar Card Online? 2023 Full Information

How To Link Driving License With Aadhar Card Online?

How To Link Driving License With Aadhar Card Online: दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं सड़क परिवहन के नियम दिन-ब-दिन बहुत कठिन होते जा रहे हैं और ऐसे में सभी के लिए इसका पालन करना अनिवार्य है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड को कैसे लिंक कर सकते हैं जैसा कि आप जानते हैं कि आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और ड्राइविंग लाइसेंस भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसलिए नियमों के अनुसार आपको इन्हें एक-दूसरे से लिंक करना होगा।

How To Link Driving License With Aadhar Card Online
How To Link Driving License With Aadhar Card Online

How To Link Driving License With Aadhar Card Online:  समय के साथ भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होता जा रहा है, हालांकि बीच-बीच में कई नियमों में बदलाव भी किए गए हैं। जैसे आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक न करना, आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक न करना आदि। इस बीच सरकार का एक ऐलान सामने आ रहा है जिसमें कहा गया है कि आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करना अनिवार्य है। आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन कैसे लिंक करें?

आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस के साथ लिंक करने के फायदे बहुत हो सकते हैं ।

How To Link Driving License With Aadhar Card Online:  सरकार का उद्देश्य यह जानना है कि किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस हैं या नहीं। आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने से व्यक्ति की निजी जानकारी भी इससे जुड़ जाएगी। इससे पता लगाना बहुत आसान हो जाएगा और यह भी पता चल जाएगा कि ड्राइविंग लाइसेंस सही है या गलत।

How To Link Driving License With Aadhar Card Online:  अगर सड़क परिवहन विभाग की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है तो इसे लिंक करने की प्रक्रिया हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है। हालांकि, आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने की मुख्य प्रक्रिया एक ही है।

How To Link Driving Licence And Aadhar Card Online, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे लिंक करें ?

यह भी पढ़ें:

  • सरकार का नया फैसला, आधार कार्ड में नाम, पता बदलवाने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे. एक नया नया साल।
  • – राज्य परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, इस विभाग की वेबसाइट सभी राज्यों के लिए अलग-अलग है।
  • – वेबसाइट पर आपको लिंक आधार का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • – ड्रॉप डाउन मेनू का उपयोग करके ड्राइविंग लाइसेंस विकल्प का चयन करें
  • – अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करें और गेट डिटेल पर क्लिक करें.
  • – अब ड्राइविंग लाइसेंस नंबर वेरिफाई करें
  • – अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें

– सबमिट बटन पर क्लिक करें.
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, प्रोसेस पूरा करने के लिए ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें।अब आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके आधार कार्ड से लिंक हो गया है।
नोट :- हर राज्य की आधिकारिक वेबसाइट अलग-अलग होती है इसलिए यह प्रक्रिया थोड़ी अलग हो सकती है। आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने से पहले अपनी सारी जानकारी जांच लें और फिर सबमिट कर दें।

नोट :- इसी तरह हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हैं, इसलिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करना न भूलें।

FAQ Questions Related How To Link Driving Licence And Aadhar Card Online

मैं अपने आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ऑनलाइन कैसे लिंक कर सकता हूं?
कृपया अपने राज्य के सड़क परिवहन विभाग की वेबसाइट तक पहुंचें, जहां आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया था। यदि वेबसाइट ने ‘लिंक आधार’ सुविधा को शामिल किया है, तो आपको होमपेज पर इसके लिए एक बटन मिलेगा। एक बार जब आप बटन का पता लगा लेते हैं, तो उस पर क्लिक करें और ‘आधार नंबर एंट्री’ अनुभाग पर आगे बढ़ें। वहां से, अपने आधार नंबर को अपने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ लिंक करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ चुनें।

क्या हम आधार को डीएल से लिंक कर सकते हैं?
भारत में, आधार ने धीरे-धीरे नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में अत्यधिक महत्व प्राप्त किया है। अब अपने आधार कार्ड को अपने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ जोड़ना संभव है, और ऐसा करना एक सरल प्रक्रिया है। इसके अतिरिक्त, सरकार ने कई योजनाओं में सरकारी सब्सिडी तक पहुंचने के लिए आधार को अनिवार्य बना दिया है।

आधार और लाइसेंस के लिए किस ऐप का इस्तेमाल किया जाता है?
सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र, शैक्षिक प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और अन्य महत्वपूर्ण रिकॉर्ड जैसे आधिकारिक दस्तावेजों को डिजिटल रूप में बनाए रखने के उद्देश्य से आम जनता के लिए एक क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन डिजीलॉकर पेश किया।

DigiLocker अच्छा है या बुरा?
डिजीलॉकर की सुरक्षा निर्विवाद है। ऐप को आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए मजबूत सुरक्षा सुविधाओं के साथ बनाया गया है, और इसे आपकी वित्तीय और व्यक्तिगत संपत्ति की जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आईएसओ 27001 मानकों के तहत होस्ट किया गया है।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- How To Link Driving License With Aadhar Card Online :

दोस्तों ये थी आज के How To Link Driving License With Aadhar Card Online के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके How To Link Driving License With Aadhar Card Online  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से How To Link Driving License With Aadhar Card Online संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें How To Link Driving License With Aadhar Card Online  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *