Indira Gandhi Free Smartphone Yojana
Latest News

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 : इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना 3rd लिस्ट में नाम देखें, जिलेवार सूची देखे यहाँ से Full Information

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 : इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना 3rd लिस्ट में नाम देखें, जिलेवार सूची देखे यहाँ से Full Information

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 : इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन स्कीम को राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को मजबूत और डिजिटल साक्षर बनाने के लिए लॉन्च किया गया है। इस योजना के माध्यम से, राजस्थान की महिलाओं और बेटियों को मुफ्त स्मैटफ़ोन दिए जाएंगे। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में की गई थी कि वह चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन प्रदान करे।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana
Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 10 अगस्त 2023 को लॉन्च की जाएगी। इस योजना के तहत, स्मार्टफोन को कक्षा 9 से 12 वीं और कॉलेज में अध्ययन करने वाली लड़कियों को भी दिया जाएगा, जिसमें चिरंजीवी परिवार की महिलाएं शामिल हैं। यदि आप राजस्थान की महिला और बेटी भी हैं, तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करके मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोट जी ​​द्वारा चिरंजीवी परिवार की महिला प्रमुख को स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। इस योजना के तहत, स्मार्टफोन 9 वीं से 12 वीं और कॉलेजों और अन्य उच्च स्तरों में अध्ययन करने वाली लड़कियों को दिया जाएगा, जिनमें चिरंजीवी परिवार की महिलाएं शामिल हैं।

यह योजना 10 अगस्त 2023 से राजस्थान सरकार द्वारा लागू की जाएगी। मोबाइल के साथ, छात्रों को डिजिटल ज्ञान बढ़ाएगा और दूर से आने वाली लड़कियों को सुरक्षा मिलेगी क्योंकि उनके घर में स्कूल से मोबाइल कनेक्टिविटी होगी। इस योजना के तहत प्रदान किए गए मोबाइल फोन के साथ, 3 साल का इंटरनेट भी मुफ्त होगा।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana मोबाइल वितरण के संबंध में विभिन्न चरणों में सरकार द्वारा शिविरों का आयोजन किया जाएगा। राजस्थान सरकार द्वारा 01 करोड़ से अधिक 30 लाख महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन दिया जाएगा। दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली निजी और सरकारी कंपनियां और मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से, स्मार्ट फोन सिम को डेटा कनेक्टिविटी के साथ प्रदान किया जाएगा। सरकारी योजना के तहत, स्मार्टफोन को जिले और ब्लॉक स्तर पर पहले चरण में 10 अप्रैल से शिविर स्थापित करके वितरित किया जाएगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामIndira Gandhi Free Smartphone Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
लाभार्थीराज्य की छात्राएं एवं महिलाएं
उद्देश्यराज्य की महिलाओं को सशक्त एवं डिजिटल साक्षर करना
साल2024
राज्यराजस्थान
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन नंबर181

योजना का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य डिजिटल साक्षर की माताओं, बहनों और बेटियों को बनाना है ताकि वे सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकें और अपने स्वयं के बैंकिंग कार्य भी कर सकें। । मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करके महिलाएं और छात्र स्वयं -आत्मसम्मान होंगे।

जिला एवं ब्लॉक स्तर पर शिविरों का किया जाएगा आयोजन

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना के तहत महिलाओं को आवेदन करने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए राजस्थान सरकार द्वारा जिले और ब्लॉक स्तर पर एक शिविर का आयोजन किया जाएगा। राज्य की महिलाएं और बेटियाँ शिविरों में जाकर आवेदन कर सकेंगी।

लाभार्थी को अपने बेस कार्ड पैन कार्ड आधार कार्ड पेंशन पीपीओ नंबर पर एक साथ जाना होगा। इसके अलावा, सरकारी स्कूल में उच्च शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को आईडी कार्ड नामांकन कार्ड के साथ शिविर में जाना होगा। यदि किसी लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष से कम है, तो परिवार के प्रमुख को जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड को शिविर में लाना होगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana इस योजना के तहत, कोटा जिले में 30 हजार 336 महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसके अलावा, 893, कथुन 903, कोटा साउथ 18279, कोटा नॉर्थ से 7173, रामजगंज गद्दी 1101, सांगोद 772, इटावा में सुल्तानपुर हैं।

जबकि 39794 महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में 6759 सहित 39794 महिलाओं का लाभ मिलेगा, सुल्तानपुर में 8390, सांगोड में 8534, खैराबाद 10251 लडपुरा में 5850। कुल मिलाकर, कोटा जिले की 70 हजार 130 महिलाएं इस योजना में शामिल होंगी। सरकारी स्कूलों और आईटीआई में पढ़ने वाले छात्र छात्रों के परिवारों को इस योजना की प्राथमिकता दी जाएगी, इसके अलावा विधवाओं और महिलाओं की संख्या के अलावा।

मोबाइल पर मिलेगी कैंप की सूचना

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana इस योजना के तहत, मोबाइल के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को शिविर की जानकारी प्रदान की जाएगी। लाभार्थियों को अपने जन आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर और शिविर में दिखाई देने की तारीख के साथ एसएमएस के साथ शिविर के पते के बारे में सूचित किया जाएगा। इसके अलावा, उक्त जानकारी भी स्थानीय प्रशासन द्वारा संबंधित परिवारों को भी भेजी जाएगी। ताकि महिलाएं समय पर आयोजित शिविरों में जाकर आवेदन कर सकें।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत, राज्य की महिलाओं और छात्रों को लाभ दिया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार द्वारा 01 करोड़ से अधिक 30 लाख महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन दिया जाएगा।
  • इस योजना के पहले चरण में, 40 लाख महिलाओं को 3 साल के नि: शुल्क इंटरनेट डेटा के साथ एक स्मार्ट फोन मिलेगा।
  • इस योजना के तहत, इस योजना के तहत लाभार्थियों को दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने वाली निजी और सरकारी कंपनियों की मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।
  • 6 हजार 800 रुपये सरकार द्वारा कंपनियों को मोबाइल खरीदने के लिए दिए जाएंगे।
  • इसके अलावा, डेटा रिचार्ज के लिए 9 महीने के लिए 675 रुपये दिए जाएंगे।
  • मोबाइल खरीदने पर, निश्चित राशि को सरकार द्वारा मोबाइल कंपनी खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
  • लाभार्थी को सरकार द्वारा तय की गई राशि से अधिक का मोबाइल खरीदने पर अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।
  • इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों की विधवा और परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • विधवाओं और Mnrega में काम करने वाली अधिकांश महिलाएं इस योजना से लाभान्वित होंगी।
  • इस योजना के तहत, मोबाइल वितरण के लिए विभिन्न चरणों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
  • इंदिरा गांधी मुक्त स्मार्टफोन योजना डिजिटल ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम होगी।
  • इसके अलावा, मोबाइल कनेक्टिविटी होम स्कूल से रहेगी।
  • महिलाएं मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करके मजबूत और आत्म -आत्मसम्मान बन सकेंगी।
  • अब महिलाओं को किसी भी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी, तो यह केवल मोबाइल के माध्यम से सभी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए पात्रता

  • इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • केवल राज्य की महिलाएं और छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • चिरंजीवी परिवार की महिलाएं इस योजना के लिए पात्र होंगी।
  • कक्षा 9 वीं से 12 वीं और कॉलेज और उच्च शिक्षा स्तर की कक्षाओं में पढ़ने वाली लड़कियां भी स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगी।
  • जो महिलाएं विधवा/एकल महिला पेंशन प्राप्त कर रही हैं, महात्मा गांधी नेशनल ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजना में परिवार की महिला प्रमुख भी शामिल होंगी जिन्होंने 100 कार्य दिवस पूरे किए हैं।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • एसएसओ आईडी
  • पेंशन का पीपीओ नंबर
  • पैन कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत, एप्लिकेशन को केवल ऑफ़लाइन प्रक्रिया के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। ऑफ़लाइन लगाने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजाना के तहत आवेदन करने के लिए, आपको अपने जिले और ब्लॉक स्तर के शिविरों में जाना होगा।
  • वहां जाकर, आपको इंदिरा गांधी की स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करने के लिए शिविर में मौजूद अधिकारियों को सूचित करना होगा।
  • आप से अधिकारी द्वारा आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे।
  • इसके अलावा, आप से कुछ आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी।
  • आपका आवेदन फॉर्म शिविर में मौजूद अधिकारी द्वारा भरा जाएगा।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको एक राशि दी जाएगी जिसे आपको अपने साथ सुरक्षित रखना होगा।
  • इस तरह, आपके इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शिविर की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर

इंदिरा गांधी मुक्त स्मार्टफोन योजना के तहत, लाभार्थी सार्वजनिक सूचना पोर्टल के माध्यम से अपने चरित्र की जांच कर सकते हैं, इसके अलावा लाभार्थी भी Emitra प्लस मशीन पर अपनी पात्रता की जांच के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की पूरी जानकारी राजस्थान सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर 181 पर भी उपलब्ध कराई गई है। चयनित सूची में किसी भी योग्य लाभार्थी के नाम की गैर -उपलब्धता के मामले में, राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन नंबर 181 को कॉल करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

दोस्तों ये थी आज के Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Indira Gandhi Free Smartphone Yojana से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Indira Gandhi Free Smartphone Yojana संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Indira Gandhi Free Smartphone Yojana  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 FAQs

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना किस राज्य में लॉन्च की गई है?
इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना को राजस्थान राज्य में मुख्यमंत्री अशोक गेहलोट जी ​​ने लॉन्च किया है।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजाना को 2024 को कब लॉन्च किया जाएगा?
इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 10 अगस्त 2023 को लॉन्च की जाएगी।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत किसे लाभ मिलेगा?
इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजाना के तहत, कक्षा 9 से 12 वीं में पढ़ाई करने वाले छात्रों और चिरंजीवी परिवार की महिलाओं सहित कॉलेज को मुफ्त स्मार्टफोन मिलेंगे।

इंदिरा गांधी मुक्त स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य क्या है?
इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं और बेटियों को मजबूत करना है। ताकि महिलाएं स्वयं सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं का लाभ और बैंकिंग कार्य कर सकें।

इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा कितने स्मार्टफोन दिए जाएंगे?
राजस्थान सरकार इस योजना के तहत 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन प्रदान करेगी।

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *