Learning Driving Licence Download
Latest News Lifestyle

Learning Driving Licence Download 2024 : घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस करें डाउनलोड, जाने पूरी प्रक्रिया

Learning Driving Licence Downloadयदि आप सभी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड 2024 चाहते हैं, जो आप सभी बिना किसी दौड़ दौड़ के प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया भारत सरकार के सड़क परिवहन और रोजगार मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन कर दी गई है। अगर आपके पास किसी भी प्रकार का वाहन है तो आप सभी के पास कम से कम लर्निंग लाइसेंस जरूर होना चाहिए।

जिसकी मदद से आप सभी अपनी कार चला सकते हैं जिसके लिए ऑनलाइन माध्यम से सभी सुविधाएं जारी की गई हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए आप सभी को नीचे बताए गए सभी प्रकारों को फॉलो करना होगा। जहां हमने आप सभी को बता दिया है। आप सभी अपना लर्निंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड कर पाएंगे साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या होगी। इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी को इस लेख को लास्ट तक पढ़ना होगा।

Learning Driving Licence Download
Learning Driving Licence Download

Learning Driving Licence Download : quick look

आर्टिकल का नामLearning Driving Licence Download 2024 
आर्टिकल का प्रकारCyber Cafe 
माध्यमOnline 
आर्टिकल की तिथि13 july 2024
विभाग का नामMinistry of Road Transport And Highways 
Detailed Information Read This Article Carefully 
Official Website Click Here
घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस करें डाउनलोड, जाने पूरी प्रक्रिया : Learning Driving Licence Download 2024 ?

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस लेख में आप सभी पाठकों का तहे दिल से स्वागत है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को Learning Driving Licence Download 2024 के बारे में विस्तार से बताएंगे। जिसमें, हम आपको लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया, इसके लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी, आदि के बारे में बताएंगे। इन सभी जानकारियों के बारे में जानने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Learning Driving Licence Download : How To Download ?

अगर आप भी लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सभी को नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • डाउनलोड करने के लिए आप सभी को सबसे पहले सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा।
    यहां आने के बाद आप सभी को अपने राज्य का नाम चुनना होगा।
  • राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद आप सभी को लर्निंग लाइसेंस के ऑप्शन पर click करना होगा।
  • इसके बाद आप सभी को अलग-अलग ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें से आप सभी को प्रिंट लर्नर लाइसेंस (फॉर्म 3) के ऑप्शन पर click करना है।
  • यहां click करने के बाद आप सभी को प्रोसेस के ऑप्शन पर click करना है।
  • जिसके बाद आप सभी को यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के तीन विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • जिसमें से आप सभी को इनमें से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा और यहां मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट ऑप्शन पर click करना होगा।
  • जिसके बाद आप सभी को अपना ड्राइविंग लाइसेंस देखने को मिल जाएगा। जिसे आप सभी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने पास रख सकते हैं।
  • इस तरह आप सभी ऊपर बताई गई सभी प्रक्रियाओं को फॉलो करके आसानी से अपना लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर पाएंगे।
Driving Licence Download 2024 : How To Check ?

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आप सभी को नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • इसके लिए आप सभी को सबसे पहले सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर होने के बाद आप सभी को अपने राज्य के नाम का चयन करना होगा और आप सभी को ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प पर click करना होगा।
  • जहां आप सभी को परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन देखने को मिलेगा। इस पर click करने के बाद आप सभी के सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • जहां मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी और सबमिट ऑप्शन पर click करना होगा। जिसके बाद आप सभी को अपने प्राइवेट लाइसेंस से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।
  • ताकि आप डाउनलोड ऑप्शन पर click करके अपने सभी डाउनलोड डाउनलोड कर सकें।
  • इस तरह आप सभी प्रक्रियाओं को पूरी आसानी से फॉलो करके लर्नर लाइसेंस और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं।
Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Official Website Click Here
Conclusion (निष्कर्ष) :- Learning Driving Licence Download

दोस्तों ये थी आज के Learning Driving Licence Download के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Learning Driving Licence Download से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Learning Driving Licence Download संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Learning Driving Licence Download  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

 

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *