MGNREGA Pashu Shed Yojana
Latest News

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2024 :- ऑनलाइन आवेदन MGNREGA Pashu Shed Yojana देखे यहाँ से Full Information

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2024 :- ऑनलाइन आवेदन MGNREGA Pashu Shed Yojana देखे यहाँ से Full Information

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2024 :- देश में कई मवेशी हैं जो वित्तीय बाधाओं के कारण अपने जानवरों को ठीक से बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं। जिसके कारण उन्हें अपने जानवरों से ज्यादा लाभ नहीं मिलता है। इसे ध्यान में रखते हुए, MNREGA CATVEL SHED योजना को केंद्र सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से, मवेशियों के पीछे अपने जानवरों के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। MGNREGA PASHU SHD योजना का लाभ बिहार, पंजाब, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले मवेशियों के पीछे उपलब्ध होगा।

MGNREGA Pashu Shed Yojana
MGNREGA Pashu Shed Yojana

इस योजना के माध्यम से, किसानों द्वारा पशुपालन की तकनीक में सुधार किया जाएगा। जिसके साथ सरकार जानवरों के बेहतर रखरखाव के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, काफेड का निर्माण। सभी मवेशियों के पीछे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और अपनी निजी भूमि पर पशु शेड स्थापित करने के लिए वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

MNREGA Pashu Shed Yojana 2024

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2024 MNREGA मवेशी शेड योजना केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से, केंद्र सरकार पशुपालन और किसान को निजी भूमि पर जानवरों के रखरखाव के लिए बेहतर काउशेड का निर्माण करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। केंद्र सरकार 75 हजार से 80 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी यदि मवेशियों के पीछे 3 जानवर हैं।

यदि तीन से अधिक जानवर हैं, तो 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता का लाभ केंद्र सरकार द्वारा मग्रेगा पशू शेड योजना के तहत दिया जाएगा। इसके अलावा, 1 लाख 60 हजार रुपये की वित्तीय सहायता मवेशियों के पीछे के लोगों को प्रदान की जाएगी, जिनके पास अधिक जानवर होंगे। पशु शेड बनाने के साथ, फर्श, हवादार छत और संघ टैंक और अन्य जानवरों की सुविधाओं का उपयोग किया जा सकता है।

MGNREGA Pashu Shed Yojana 2024 ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छोटे कैटलमैन विशेष रूप से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत, एक ही मवेशी के पीछे के लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास Mnrega कार्ड है। पशु पति क्षेत्र को Mnrega मवेशी शेड योजना के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा, नए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

मनरेगा पशु शेड योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामMGNREGA Pashu Shed Yojana
आरंभ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
संबंधित विभागग्रामीण विकास विभाग
योजना लागू राज्यपंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश
लाभार्थीपशुपालन करने वाले किसान
उद्देश्यपशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
लाभपशुपालन के लिए वित्तीय सहायता
साल2024
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

MGNREGA Pashu Shed Scheme का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा मेनरेगा मवेशी शेड योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देना है और अपनी निजी भूमि पर शेड बनाने के लिए मवेशियों के पीछे की वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ताकि वित्तीय सहायता प्राप्त करने से जानवरों को बेहतर तरीके से ध्यान रखा जा सके और मवेशियों के पीछे की आय को बढ़ाया जा सके।

वर्तमान में, यह योजना केवल केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब में शुरू की गई है। सफल कार्यान्वयन के बाद, योजना को देश के सभी राज्यों में लागू किया जाएगा। ताकि किसानों को सीधे किसानों को वित्तीय सहायता न देकर मेनारगा की देखरेख में शेड का निर्माण किया जा सके। इस योजना का लाभ उन मवेशियों के लिए उपलब्ध होगा जो कम से कम 2 पशुपालन हैं।

MGNREGA Pashu Shed Yojana के अंतर्गत पशु पालन में शामिल पशु

Mnrega मवेशी शेड योजना के तहत, पशुपालन के लिए शामिल जानवरों के नाम गायों, भैंस, बकरियों और चिकन जैसे जानवर हो सकते हैं। यदि आप भी इनका अनुसरण करते हैं, तो आप Mnrega पशु शेड योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और सुचारू रूप से उनकी देखभाल करने के लिए, आप इस योजना के तहत एक शेड प्राप्त कर सकते हैं।

पशु शेड निर्माण संबंधित जरूरी बातें

लाभार्थी को पशुपालन शेड के निर्माण के लिए कुछ सावधानी बरतनी होगी। जैसा

  • Mnrega के तहत एक पशुपालन शेड का निर्माण ऐसे स्थानों में करना होगा। जहां भूमि सपाट और ऊँची है। ताकि जानवरों को बारिश के कारण किसी भी तरह की परेशानी न हो और जानवरों के मल को आसानी से बहाया जा सके।
  • पशु स्कूल में बिजली के पानी का प्रावधान होना चाहिए। ताकि जानवरों को मच्छरों और अन्य जानवरों से संरक्षित किया जा सके।
  • एनिमल शेड का निर्माण एक ऐसी जगह पर किया जाना चाहिए जहां जगह को आसानी से किया जा सकता है और यदि कोई आवश्यकता नहीं है, तो उस स्थान को बंद किया जा सकता है।
  • शुद्ध वातावरण और जानवरों को खोलकर और ऐसी जगह पर तालाबों में स्नान करके पशु शेड का निर्माण किया जा सकता है।
  • पशु भोजन के लिए चारा, पीने के लिए पानी आदि को सुचारू रूप से प्रदान किया जाना चाहिए।

MGNREGA Pashu Shed Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • Mnregra Catva शेड योजना अभी केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और पंजाब में रहने वाले मवेशी के पीछे के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है।
  • योजना के सफल कार्यान्वयन के तुरंत बाद योजना को अन्य राज्यों में लागू किया जाएगा।
  • Mnregra Pashu Shed Yujana के तहत, आप गाय, भैंस, बकरी, और चिकन मवेशियों की योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक मवेशी रैंचर्स को जीवित जानवरों के लिए अपनी निजी भूमि पर फर्श, शेड, एनएडीएस, यूरिनल टैंक आदि के निर्माण के लिए 75,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यदि पशुपालन में 4 जानवर हैं, तो 1 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता उन्हें प्रदान की जाएगी।
  • यदि आवेदक मवेशी के पीछे 4 से अधिक जानवर हैं, तो उन्हें पशु शेड योजना के तहत 1 लाख रुपये 60 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • मवेशी के पीछे Mnrega मवेशी शेड योजना के माध्यम से सहायता राशि प्राप्त करके अपने जानवरों की अच्छी तरह से देखभाल करने में सक्षम होंगे। जिससे उनकी आय बढ़ जाएगी।
  • MGNREGA PASHU SHD योजना को ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिलेंगे। गरीब, विधवा महिलाएं, श्रमिक, बेरोजगार युवा आदि ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना का लाभ प्राप्त करके पशुपालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए, आवेदक के पास कम से कम 3 जानवर होने चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मनरेगा पशु शेड योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

MGNREGA PASHU SHED YOJANA को हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। जिसके कारण ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। कोई भी इच्छुक मवेशी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है, वे अपने निकटतम बैंक से फॉर्म प्राप्त करके ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफ़लाइन लगाने की प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • MNREGA मवेशी शेड योजना के तहत आवेदन करने के लिए, पहले आपको अपने निकटतम बैंक में जाना होगा।
  • वहां जाकर, आपको मणरेगा पशू शेड योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद, आपको इसमें पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यान से रिकॉर्ड करना होगा।
  • इसके बाद, आपको आवेदन पत्र में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  • अब आपको उसी शाखा में आवेदन पत्र जमा करना होगा जहां से आपको प्राप्त हुआ था।
  • इसके बाद, आपके आवेदन पत्र और दस्तावेजों की जांच संबंधित अधिकारी द्वारा की जाएगी।
  • आवेदन सत्यापित होने के बाद, आपको MNREGA CATVEL SHED योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- MGNREGA Pashu Shed Yojana

दोस्तों ये थी आज के MGNREGA Pashu Shed Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके MGNREGA Pashu Shed Yojana से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से MGNREGA Pashu Shed Yojana संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें MGNREGA Pashu Shed Yojana  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *