Minor Pan Card Apply Online
Latest News

Minor Pan Card Apply Online 2024 :- 18 साल से कम उम्र के बच्चों का ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनवाएं, घर बैठे खुद करें आवेदन ओर जाने यहाँ से Full Information

Minor Pan Card Apply Online 2024 :- 18 साल से कम उम्र के बच्चों का ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनवाएं, घर बैठे खुद करें आवेदन ओर जाने यहाँ से Full Information

Minor Pan Card Apply Online 2024 :- पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो चुकी है वह आसानी से अपना पैन कार्ड बनवा सकता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें उन बच्चों का पैन कार्ड बनवाना पड़ता है जिनकी उम्र 18 साल से कम होती है। अब बहुत से लोगों को पता नहीं है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों का पैन कार्ड आसानी से बनाया जा सकता है, जिसे माइनर पैन कार्ड कहा जाता है।

Minor Pan Card Apply Online 2024 :- ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों का माइनर पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आपका पैन कार्ड बन जाएगा, जिसकी सारी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है कि आपको किन दस्तावेजों को पास करना जरूरी है। आप घर बैठे पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं और बैंक आपके बच्चे का नाबालिग पैन कार्ड कैसे प्राप्त करता है? इससे जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। पैन कार्ड और उसके आवेदन के बारे में अधिक जानकारी के लिए। आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं

Minor Pan Card Apply Online
Minor Pan Card Apply Online

Minor Pan Card Apply Online: Overviews

Article NameNSDL PAN Card Apply Online: मात्र 107 रुपए में फोटो और सिग्नेचर के साथ ऑनलाइन बनाएं अपनी पैन कार्ड, खुद से घर बैठे
Post TypePan Card Online
DepartmentsIncome Tax Department Of India
Name Of CardMinor Pan Card
Pan Card FeeRs.107
Official Websitehttps://www.onlineservices.nsdl.com/
Apply ModeOnline
Helpline Number(020) 272 18080
Short Info..Minor Pan Card Apply Online: पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो चुकी है वह आसानी से अपना पैन कार्ड बनवा सकता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें उन बच्चों का पैन कार्ड बनवाना पड़ता है जिनकी उम्र 18 साल से कम होती है। अब बहुत से लोगों को पता नहीं है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों का पैन कार्ड आसानी से बनाया जा सकता है, जिसे माइनर पैन कार्ड कहा जाता है।

Minor Pan Card क्या है?

Minor Pan Card Apply Online 2024 :- एक नाबालिग पैन कार्ड एक पैन कार्ड है जो किसी व्यक्ति को उसकी कम उम्र के कारण नाबालिग के रूप में पहचानता है। एक नाबालिग व्यक्ति वह है जो 18 वर्ष से कम उम्र का है। नाबालिग पैन कार्ड को छोटे पैन कार्ड के रूप में भी जाना जाता है। नाबालिग पैन कार्ड का उपयोग बच्चों और किशोरों को विभिन्न वित्तीय लेनदेन और आयकर से संबंधित कार्यों के लिए किया जाता है। इसका उपयोग शिक्षा ऋण, बच्चों के नाम पर संपत्ति और अन्य वित्तीय लेनदेन में किया जा सकता है।

अगर आप भी अपने बच्चों का माइनर पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसे कैसे बनवाएं, इससे जुड़ी सभी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है, सभी आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया की जानकारी एक बार नीचे जांच लें, उसके बाद ही आवेदन करें।

Minor Pan Card (पैन कार्ड) के महत्व

आयकर भरण में उपयोग : पैन कार्ड का मुख्य उद्देश्य आयकर भुगतान में उपयोग किया जाना है। सभी आयकरदाताओं को इस नंबर की आवश्यकता होती है, चाहे वह कोई व्यक्ति हो या कंपनी।

वित्तीय लेनदेन: पैन कार्ड का उपयोग वित्तीय संबंधों में किया जाता है, जैसे कि बैंक खाता खोलना, चेक बुक बनाना, वित्तीय लेनदेन करना और अन्य संबंधित सेवाएं।

पहचान का स्रोत: पैन कार्ड किसी व्यक्ति या कंपनी की पहचान के रूप में कार्य करता है और विभिन्न स्थितियों में उसकी पहचान करने में मदद करता है।

निवेश के लिए जरूरी: निवेश करने वालों के लिए पैन कार्ड भी जरूरी है, चाहे वे शेयर बाजार में निवेश कर रहे हों या अन्य निवेश योजनाओं में।

Minor Pan Card आवश्यक दस्तावेज

Minor PAN Card के लिए NSDL पर आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेज़ निम्नलिखित होते हैं : 

फोटोग्राफ: आवेदक की आधिकारिक तस्वीर, जिसमें उसका चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, आवेदन पत्र पर चिपकाया गया है।

जन्म प्रमाण पत्र: आवेदक के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, जो आवेदक की जन्म तिथि को प्रमाणित करता है।

स्थायी आधार कार्ड: आवेदक के माता-पिता या अभिभावक का स्थायी आधार कार्ड (यूआईडी) आवश्यक है।

माता-पिता या अभिभावक का पैन कार्ड: आवेदक के माता-पिता या अभिभावक की पैन कार्ड कॉपी, जो आवेदक की व्यक्तिगत जानकारी की पुष्टि करती है।

पते का प्रमाण: आवेदक के वर्तमान पते की पुष्टि करने के लिए किसी भी सरकारी दस्तावेज, जैसे मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, बिजली का बिल या पानी का बिल की आवश्यकता हो सकती है।

कैसे जमा करें: आवेदन और सभी आवश्यक दस्तावेज लें और स्थानीय एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय में जाएं और वहां आवेदन जमा करें।

नोट :

  • किसी भी बच्चे के पैन कार्ड आवेदन के लिए उनके पेशेवर अभिभावक की सहमति और हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है।
  • यदि आवेदक गरीब है, तो उसे गरीबी रेखा के अनुसार जारी आवश्यक दस्तावेज आपातकालीन पत्र या आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • स्थानीय आयकर कार्यालय या एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट से यह सभी जानकारी सत्यापित करें, क्योंकि नियमों और विधियों में बदलाव हो सकते हैं।

Minor Pan Card Apply Online: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  1. Minor Pan Card Apply Online कैसे करें : पैन कार्ड के लिए एनएसडीएल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना आसान है। आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके अपने पैन कार्ड आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं:
  2. एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://www.onlineservices.nsdl.com/
  3. ‘ऑनलाइन पैन एप्लीकेशन’ लिंक पर क्लिक करें: वेबसाइट पर, ‘ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन’ लिंक पर क्लिक करें जो आपको पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन पृष्ठ पर ले जाएगा।
  4. आवेदन पत्र भरें: आवेदन पृष्ठ पर, आपको एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आपको इसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क जानकारी और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  5. दस्तावेज अपलोड करें: आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। ये दस्तावेज़ आपकी पहचान के रूप में कार्य करेंगे।
  6. शुल्क भुगतान करें: आवेदन प्रक्रिया के दौरान, आपको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आप ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, जिसमें आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या डिमांड ड्राफ्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  7. आवेदन जमा करें: एक बार सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज भरने के बाद, आप अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। आपको एक आवेदन संख्या मिलेगी, जिसका उपयोग आप आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए कर सकते हैं।

इसके बाद आपका पैन कार्ड प्रोसेस हो जाएगा और आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा। आप इस पंजीकृत पते पर पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Minor Pan Card Application Status Check : ऐसे चेक करें आवेदन की स्थिति

NSDL के माध्यम से किए गए PAN कार्ड के आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें :

1. एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://www.onlineservices.nsdl.com/

2. ‘पैन – एप्लिकेशन स्टेटस ट्रैकिंग’ लिंक पर क्लिक करें: वेबसाइट पर, ‘पैन – एप्लिकेशन स्टेटस ट्रैकिंग’ लिंक पर क्लिक करें जो आपको पैन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए ले जाएगा।

3. आवेदन संख्या दर्ज करें: ट्रैकिंग पेज पर, आपको अपना 15 अंकों का आवेदन नंबर दर्ज करना होगा जो आपको आवेदन के समय दिया गया था।

4. सुरक्षा कोड भरें: इसके बाद, आपको सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा, जो आपको इस पृष्ठ पर दिखाया जाएगा।

5. ‘सबमिट’ पर क्लिक करें: एप्लीकेशन नंबर और सिक्योरिटी कोड डालने के बाद ‘सब्मिट’ पर क्लिक करें।

6. आवेदन की स्थिति देखें: जब आप सबमिट करते हैं, तो आपको आवेदन की स्थिति और अन्य विवरण दिखाए जाएंगे। आप यहां देख सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आवेदन किस तारीख तक प्रक्रिया में है और आपको यह कब तक मिलेगा।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Minor Pan Card Apply Online

दोस्तों ये थी आज के Minor Pan Card Apply Online के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Minor Pan Card Apply Online से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Minor Pan Card Apply Online संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Minor Pan Card Apply Online  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *