MP Board 2023 Exam Pattern
Admit Card Uncategorized

MP Board 2023 Exam Pattern : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, परीक्षा पैटर्न में बदलाव, यह होंगे नियम, विषयों की अंक योजना जारी

MP Board Exam 2023 New Pattern : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट

MP Board 2023 Exam Pattern : यदि आप सब MP Board के छात्र है और आप सब 10 वीं 12 वीं में अध्यन कर रहे तो आपको MP Board 2023 Exam Pattern के बारे में जानना चाहिए । क्योकि अगर आप MP Board 2023 Exam Pattern के अनुसार  अपनी तैयारी करेंगे तो आपके अच्छे नंबर आएंगे तो आज के इस लेख में हम सब जानने वाले है की MP Board 2023 Exam Pattern कैसा रहने वाला है, और आप सब MP Board 2023 Exam Pattern को कैसे download कर सकते है, तो अगर आप MP Board 2023 Exam Pattern की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आज का यह Article आप सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

 

 

MP Board 2023 Exam Pattern
MP Board 2023 Exam Pattern

 

हम आपको MP Board 2023 Exam Pattern की समस्त जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहे है। बता दे MP Board के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर आ चुकी है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा के लिए होने वाले Board परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव कर दिया गया है। जो छात्रों के लिए जानना बहुत जरूरी होने वाला है। 10वीं 12वीं Board परीक्षा के पैटर्न में बदलाव करते हुए अब वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को इसमें शामिल कर दिया गया है ।

 

MP Board 2023 Exam Pattern
MP Board 2023 Exam Pattern

बता दे दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं-12वीं Board परीक्षा में अभी तक बहुविकल्पी वाले प्रश्न पूछे जाते आ रहे है। लेकिन बड़े बदलाव के बाद अब रिक्त स्थान, सत्य असत्य और एक वाक्य वाले अति लघु उत्तरीय प्रश्नों को भी इसमें शामिल किया जा रहा है। लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाने के साथ ही विद्यार्थियों के ज्ञान को भी परखा जाएगा। तर्कसंगत प्रश्न पूछे जाएंगे। पांच और छह अंक के दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को शामिल नहीं हुआ है। इनकी जगह पर तीन और चार अंक के प्रश्नों को जगह दिया जाने वाला है।

इसके साथ साथ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नौवीं से बारहवीं तक के विषय पर परीक्षा पैटर्न को तैयार कर अंक प्रणाली जारी किया जा चूका है। और इस नए पैटर्न के आधार पर ही 2023-24 की परीक्षा का आयोजन किया जाने वाले है। इसके लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र का निर्माण किया जा रहा है। जल्द इसे जारी किया जा सकता है।अधिकारियों के मुताबिक अभी तक 30 अंक के वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाते थे। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में विकल्प पर आसानी होती थी लेकिन अब इन प्रश्नों के बदले रिक्त स्थान सत्य सत्य आधारित प्रश्नों को इसमें शामिल किया जा  रहा है

इसके मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल के उपाध्यक्ष रमा मिश्रा में बताया कि नौवीं से बारहवीं तक के सभी विषयों के चैप्टर वाइज समूह तैयार कर अंकों का विभाजन किया जा चूका है, ताकि छात्र पूरी सिलेबस को पढ़े और उसे समझे। सभी विषयों के प्रश्नों का अंक योजना तैयार किया गया है। इस साल Board परीक्षा में नए पैटर्न पर परीक्षा होने वाली है ,अगर आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ।

विषयवार अध्याय अनुसार अंकों का निर्धारण |Determination of marks by subject-wise chapter

बता दे पिछले साल तक विषयवार चैप्टर के अनुसार उनकी योजना तैयार होती थी। वही विद्यार्थी के लिए विषयों और उनके अंकों का निर्धारण कर दिया जाता था। लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया। सभी विषयों में चैप्टर का समूह बनाया जा चूका है। इस समूह में से कितने अंक के प्रश्न पूछे जाने वाले है। इसकी जानकारी दिया जायेगा। ऐसे में अब सभी छात्रों को सभी विषयों को अनिवार्य रूप से पढ़ना पड़ेगा।

इस तरह तय होंगे अंक |This is how the marks will be determined

बता दें कि प्रत्येक subject के question paper 75 अंक के होने वाले हैं। और objective type questions 30 अंक के रहने वाले हैं। सही विकल्प 6 अंक रिक्त स्थान के लिए 6 अंक का स्थान खाली है।चोरी नहीं किया जाये इसके लिए 6 कमरे का अपार्टमेंट रहेगा । एक वाक्य में उत्तर 6 अंक के लिए होंगे जबकि 12 प्रश्न 2-2 अंक के, 3 प्रश्न तीन तीन अंक के और तीन प्रश्न चार चार अंक के रहने वाले हैं। इसके अलावा 25 point के project workshop का आयोजन किया गया है।

12वीं के अंकों का निर्धारण|Determination of 12th marks

आपके जानकारी के लिए बता दे 12वीं के लिए 70 अंक के प्रश्नों में objective type questions 28 अंक के सही विकल्प 6 अंक के रिक्त स्थान, सत्य असत्य के लिए 5 अंक का निर्धारण किया जायेगा। सही जोड़ी के लिए 6 अंक का निर्धारण किया जा चूका है, जबकि एक वाक्य में उत्तर 5 अंक के लिए होने वाले है। 7 प्रश्न 2-2 अंकों के, 4 प्रश्न तीन तीन अंक के और 4 प्रश्न चार चार अंक के रहेंगे। इसके अलावा 30 अंक के प्रोजेक्ट वर्क का निर्धारण कर दिया गया है।

और 12वीं के सामान्य विषय के Question Paper 80 अंक के होने वाला है। जिसमें objective type questions 32 अंक के रहने वाले हैं, इसके अलावा सही विकल्प के प्रश्न 6 अंको के रिक्त स्थान के लिए 6 अंक, असत्य असत्य के लिए 6 अंक, सही जोड़ी के प्रश्न के लिए 7 अंक, एक वाक्य में उत्तर के लिए 7 अंक, 10 प्रश्न 2-2 अंकों के, 4 प्रश्न 3-3 अंक के और 4 प्रश्न चार चार अंकों के रहने वाले है।

Telegram group अवश्य Join करे –

जी हाँ दोस्तों अगर आप लोग चाहते की इस प्रकार की  हर योजना vacancy की Update आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे Telegram group को Join  सकते है।

Join Telegram LinkClick Here
Official WebsiteClick Here

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें MP Board 2023 Exam Pattern की जानकारी  उन्हें भी मिल सके|

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *