Mughal Harem History
Latest News

Mughal Harem History 2023: मुगलों के हरम में बादशाह का दिल बहलाने वाली औरतों की जिंदगी कैसी थी?

Mughal Harem History : मुगलों के हरम में बादशाह का दिल बहलाने वाली औरतों की जिंदगी कैसी थी?

Mughal Harem History : मुगलों के हरम में बड़ी संख्या में किन्नरों को तैनात किया गया था। बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति को लाना और उसे बाहर छोड़ना उनकी जिम्मेदारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था। जब भी किसी डॉक्टर को शाही परिवार में बुलाया जाता था तो किन्नर उसका सिर ढक लेते थे ताकि वह अंदर का माहौल न देख सके। इलाज के बाद उसे बाहर निकालने का तरीका भी यही था। लेकिन जब मेरी यात्राएं आम हो गईं, तो मुझ पर उनका विश्वास बढ़ गया और कोई प्रतिबंध नहीं था।

Mughal Harem History : इटली के डॉक्टर मनुची ने अपनी किताब ‘मुगल इंडिया‘ में यह कहानी लिखी है। मनुची एक चिकित्सक रहे हैं और दारा शिकोह के साथ उनके अच्छे संबंध रहे हैं। वह अपने संस्मरण में लिखते हैं कि एक बार मैं हरम में जा रहा था तभी शिकोह की नजर मुझ पर पड़ी। साथ ही उन्होंने किन्नर को आदेश दिए। ‘मेरी आंखों को ढकने वाले कपड़े उतार दो और मुझे भविष्य में ऐसे हरम में ले जाओ। इसके पीछे राजकुमार की एक खास सोच थी।

शाहजादा शिकोह का मानना था कि ईसाइयों की सोच में मुसलमानों जैसी अश्लीलता और गंदगी नहीं है, इसलिए उन्हें आजादी के साथ हरम में जाने की इजाजत दी गई।

Mughal Harem History
Mughal Harem History

अकबर के हरम में पांच हजार औरते थीं

Mughal Harem History : अकबर के हरम में 5,000 औरतें थीं। उन्होंने हार को इतना व्यवस्थित किया था कि उन्होंने हरम को कई भागों में विभाजित कर दिया। कलह न हो इसके लिए दरोगा की नियुक्ति भी की गई थी। इतना ही नहीं कुछ महिलाओं को जासूस बनाकर रखा गया था। अकबर ने हरम को लेकर जो नियम बनाए थे, उनका पालन अगली पीढ़ी में किया गया।

जब भी कोई नई लड़की हरम में आती थी, तो उसे बाहरी दुनिया से संबंधित नहीं होने के लिए कहा जाता था। सम्राट की मृत्यु के बाद भी हरम न छोड़ने का नियम था।

मुगलों के हरम में औरतों की बेबसी के किस्से, जब वो पर्दे के अंदर चिकित्सक का हाथ पकड़ लेती थीं

Mughal Harem History : इतालवी चिकित्सक मनुची लिखते हैं कि हरम की आवश्यकता के लिए मुगलों की मानसिकता जिम्मेदार थी। मुसलमानों को महिलाओं से विशेष लगाव था। उन्हें उनके बीच काफी सुकून मिलता था। हालांकि, हरम बनाने का उद्देश्य सिर्फ यौन सुख प्राप्त करना नहीं था।

महिलाएं जानबूझ कर बीमारी का बहाना बनाती थीं

Mughal Harem History : मनुची लिखते हैं, ‘हरम में मौजूद महिलाओं को अपने पति के अलावा किसी और से मिलने नहीं दिया जाता था. इसीलिए उसने जानबूझकर खुद को बीमार बताया, ताकि एक पुरुष डॉक्टर उससे मिलने आए और नाड़ी जांचने के बहाने उसे छू भी सके और वह उसे छू भी सके।

यह बैठक खुले वातावरण में बिल्कुल नहीं हुई। डॉक्टर और महिला के बीच एक पर्दा था। डॉक्टर नाड़ी देखने के लिए पर्दे के अंदर अपना हाथ बढ़ाता। वहीं कई महिलाएं उनके हाथ को किस करती थीं और कुछ तो प्यार से काटती भी थीं। इतना ही नहीं कुछ महिलाएं उसके हाथ को अपने सीने से भी छूती थीं।

मनुची के मुताबिक, मेरे साथ ऐसा कई बार हुआ। उस दौरान मैं ऐसा व्यवहार करती थी जैसे कुछ हो ही नहीं रहा हो, ताकि पास में बैठे ट्रांसजेंडर को इसकी भनक न लगे।

निष्कर्ष – Mughal Harem History 2023

दोस्तों यह थी आज की Mughal Harem History 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Mughal Harem History 2023 , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Mughal Harem History 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Mughal Harem History 2023 की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Source:- Internet

Home page Click here 
Join telegram Click here 
nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *