Personal Loan Top Up
Latest News

Personal Loan Top Up 2024 : पहले से है कोई लोन फिर भी मिलेगा दूसरा लोन; जानें ये आसान तरीका देखे यहाँ से Full Information

Personal Loan Top Up 2024 : पहले से है कोई लोन फिर भी मिलेगा दूसरा लोन; जानें ये आसान तरीका देखे यहाँ से Full Information

Personal Loan Top Up 2024 : अक्सर लोग अपने पैसे की आवश्यकता को पूरा करने के लिए ऋण का सहारा लेते हैं, जैसे कि घर की मरम्मत करना, बच्चों को खरीदना, कार खरीदना, एक चिकित्सा आपातकाल आदि ऐसी स्थिति में, विभिन्न श्रेणी के लिए योग्य पात्रता की स्थिति को पूरा नहीं करने की स्थिति में ऋणदाता के ऋण, आप व्यक्तिगत ऋण का पद भी ले सकते हैं। एक बार जब आप एक ऋणदाता से व्यक्तिगत ऋण लेने के बाद भी अपने खर्चों को पूरा करने में असमर्थ होते हैं, तो, आपको अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए थोड़ा और पैसे की आवश्यकता होती है ताकि आप एक और ऋण लेने के बारे में सोच रहे हों।

Personal Loan Top Up
Personal Loan Top Up

लेकिन इससे आप पर ऋण के ऋण में वृद्धि होगी और आपको एक साथ दो ऋणों के ईएमआई का भुगतान करना होगा, जो आपके लिए एक मुश्किल काम हो सकता है। हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं कि आप किसी अन्य ऋण के लिए आवेदन किए बिना अपनी आवश्यकता के अनुसार आवश्यक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आपकी समस्या को व्यक्तिगत ऋण के माध्यम से हल किया जा सकता है।

इस लेख में, हम आपको व्यक्तिगत ऋण शीर्ष, इसके लाभ, पात्रता और उन प्रमुख बैंकों और एनबीएफसी के नाम/ब्याज दर की विशेषता के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको व्यक्तिगत ऋणों पर शीर्ष पर पहुंचाते हैं। यदि आप भी व्यक्तिगत ऋण के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से इस लेख को निश्चित रूप से पढ़ें।

Personal Loan Top Up क्या होता है?

पर्सनल लोन टॉप-अप एक ऐसी प्रणाली है जिसमें आपको अपने वर्तमान व्यक्तिगत ऋण पर एक समय में अतिरिक्त ऋण मिलता है, जबकि आप अभी भी अपने पिछले व्यक्तिगत ऋण का भुगतान कर रहे हैं। टॉप अप आपके पिछले व्यक्तिगत ऋण की तरह काम करता है। आपको यह ऋण बिना किसी कलेक्रेट के मिलता है।

सरल शब्दों में, यदि आपने पहले ऋण लिया है और फिर से पैसे की आवश्यकता है, तो आप पहले ऋण से अधिक पैसा ले सकते हैं। इस सुविधा को व्यक्तिगत ऋण टॉप अप कहा जाता है। इसमें, आपके व्यक्तिगत ऋण की राशि में वृद्धि होगी, जिसे आप धीरे -धीरे ईएमआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

पर्सनल लोन टॉप-अप की विशेषताएं और लाभ

Personal Loan Top Up अपने पिछले व्यक्तिगत ऋण पर टॉप अप लोन टॉप अप करने के कई फायदे हैं। इसका मुख्य लाभ यह है कि किसी भी पेपर वर्क और सिबिल स्कोर की जांच किए बिना टॉप अप लोन बहुत आसानी से पाया जाता है। इसके अलावा, आपको नए ऋण की तुलना में टॉप अप लोन पर कम ब्याज का भुगतान करना होगा। आप बिना किसी प्रतिबंध के टॉप अप लोन के माध्यम से प्राप्त धन का उपयोग कर सकते हैं।

ऋण का बोझ कम करे

Personal Loan Top Up हमारे देश के बहुत से लोग टॉप-अप लोन चुनते हैं क्योंकि यह आपको एक साथ अपने पुराने वर्तमान ऋण को एकत्र करने की अनुमति देता है ताकि आप नए ऋणों पर अधिक प्रसंस्करण शुल्क, उच्च ब्याज दरों और अन्य शुल्कों का भुगतान करने से बचें। जाओ आप अपने व्यक्तिगत ऋण या होम लोन पर टॉप-अप ऋण लेकर उच्च ब्याज दर के साथ अन्य ऋण का भुगतान कर सकते हैं, जो एक ही समय में कई ऋणों का भुगतान करने के बोझ को कम करता है।

कम से कम दस्तावेजों की जरुरत

Personal Loan Top Up लगभग सभी बैंक और नॉन -बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFC) शीर्ष अप के लिए ग्राहक से बहुत कम दस्तावेजों की मांग करती हैं क्योंकि आपने पहले से ही पहले से संबंधित ऋणदाता से ऋण लिया है ताकि ऋण की पात्रता से संबंधित सभी दस्तावेज पहले से मौजूद थे उनके साथ। हैं। अपने संबंधित ऋणदाता कंपनी के टॉप-अप लोन कैलकुलेटर की मदद से, आप जान सकते हैं कि आप व्यक्तिगत ऋण के अधीन कितना ऋण प्राप्त कर सकते हैं। उसी समय, आप अपने ऋण की नई किस्त भी जान सकते हैं।

इंस्टेंट अप्रूवल

Personal Loan Top Up आइए हम आपको बताते हैं कि व्यक्तिगत ऋण टॉप अप की सुविधा उसी ऋणदाता से उपलब्ध है, जहां से आपने पहले ही एक व्यक्तिगत ऋण लिया है और वर्तमान में बिना किसी डिफ़ॉल्ट के निर्धारित समय पर अपनी किस्तों का भुगतान कर रहे हैं। चूंकि आप ऋणदाता के मौजूदा ग्राहक हैं, इसलिए उसने पहले से ही आपके क्रेडिट इतिहास, क्रेडिट योग्यता और ऋण चुकौती क्षमता के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। यही कारण है कि ऋणदाता आपके व्यक्तिगत ऋण टॉप अप एप्लिकेशन को एक त्वरित अनुमोदन देता है।

ब्याज दर

Personal Loan Top Up ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, सबसे महत्वपूर्ण चीज जिसमें पहली चीज ऋण के बारे में जानना चाहती है, वह है ऋण की ब्याज दर। हमारे देश में लगभग सभी बैंक और एनबीएफसी आकर्षक ब्याज दरों पर अपने ग्राहकों को व्यक्तिगत ऋण की सुविधा प्रदान करते हैं। एक टॉप-अप ऋण चुनने का एक और बड़ा लाभ यह है कि यह आपको ऋण के पुनर्भुगतान को आसानी से व्यवस्थित करने में मदद करता है। क्योंकि आपको एक साथ कई ईएमआई के बजाय केवल एक ईएमआई भरना होगा। कुछ बैंक/ एनबीएफसी आपको टॉप-अप लोन पर फ्लोटिंग या फिक्स्ड ब्याज दर में से एक को चुनने का विकल्प भी देते हैं।

Collateral अथवा गारंटर की जरुरत नहीं

Personal Loan Top Up लगभग सभी बैंकों और एनबीएफसी द्वारा दिए गए व्यक्तिगत ऋण शीर्ष पर, आपको किसी भी संग्रह या गारंटर की आवश्यकता नहीं है। जिसके कारण न केवल ऋण आसानी से उपलब्ध है, बल्कि ऋण आवेदन को संसाधित करने और ऋण देने के लिए समय भी काफी कम हो जाता है। जिसके कारण आप टॉप-अप लोन के लिए आवेदन करते समय किसी भी संपत्ति को खोने के बारे में चिंतित नहीं हैं।

लोन पुनर्भुगतान की लम्बी अवधि (Loan Repayment Period)

Personal Loan Top Up बैंक/ एनबीएफसीएस आमतौर पर आपके व्यक्तिगत ऋण की बकाया राशि और आपके द्वारा लागू किए गए ऋण राशि के आधार पर टॉप-अप ऋण के लिए पुनर्भुगतान अवधि निर्धारित करते हैं। व्यक्तिगत ऋण शीर्ष की चुकौती अवधि आमतौर पर व्यक्तिगत ऋण से अधिक होती है। आइए हम आपको बता दें कि टॉप-अप लोन की अवधि आपके मूल ऋण की अवधि से अधिक नहीं हो सकती है।

बैलेंस ट्रांसफर सुविधा

Personal Loan Top Up यदि आपने एक ऋण देने वाली कंपनी से व्यक्तिगत ऋण लिया है और यह आपको ऋण-टॉप की सुविधा प्रदान नहीं कर रहा है, तो आप उस ऋण को संतुलन हस्तांतरण सुविधा द्वारा किसी अन्य ऋणदाता को भी स्थानांतरित कर सकते हैं।

लोन टॉप-अप हेतु पात्रता (Eligibility)

Personal Loan Top Up ऐसे सभी लोग जो पहले से ही बैंक/ एनबीएफसी के माध्यम से व्यक्तिगत ऋण ले चुके हैं, वे अपने संबंधित ऋणदाता द्वारा व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्रता की श्रेणी में आते हैं। यदि आपने अपने पिछले व्यक्तिगत ऋण के न्यूनतम 6 को बिना किसी डिफ़ॉल्ट के एक समय से भुगतान किया है, तो आप टॉप अप के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोनों श्रेणियों के लोग टॉप-अप लोन या स्व-रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी आयु सीमा आम तौर पर 21 से 65 वर्ष के बीच निर्धारित की जाती है। व्यक्तिगत ऋण टॉप-अप के लिए पात्रता की शर्तें विभिन्न उधारदाताओं के अनुसार थोड़ा अलग हैं।

प्रमुख बैंक /NBFC के पर्सनल लोन टॉप-अप की ब्याज दरें (Interest Rate)

Personal Loan Top Up आपकी जानकारी के लिए, देश के कुछ प्रमुख बैंकों और एनबीएफसी के व्यक्तिगत ऋण टॉप-अप की ब्याज दरों की एक सूची दी जा रही है। इस सूची में, आप अपने संबंधित ऋणदाता व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दरों को ऊपर देख सकते हैं।

बैंक /NBFC का नामवार्षिक ब्याज दर
Axis Bank10.49% से शुरू
HDFC Bank10.50% से शुरू
IndusInd Bank10.49% से शुरू
IDFC First Bank10.75% से शुरू
Kotak Mahindra Bank10.99% से शुरू
ICICI Bank10.65% से शुरू
Federal Bank11.49% से शुरू
Tata Capital10.99% से शुरू
Aditya Birla13.00% से शुरू
L&T Finance12.00% से शुरू
Bajaj Finserv11.00% से शुरू
DMI Finance12% से 40% के बीच
Piramal Finance12.99% से शुरू
Kreditbee12.25% से 30% के बीच
MoneyTap13.00% से शुरू
Moneyview15.96% से शुरू

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Personal Loan Top Up

दोस्तों ये थी आज के Personal Loan Top Up के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Personal Loan Top Up से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Personal Loan Top Up संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Personal Loan Top Up  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *