PM Jan Dhan Yojana
Latest News

PM Jan Dhan Yojana 2024 : प्रधानमंत्री जन धन योजना में खुलवाने पर सरकार दे रही है ₹10,000 का लाभ, जाने पूरी प्रक्रिया 

PM Jan Dhan Yojana : प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024 के बारे में बड़ी खबर आई है, सभी जन धन खाताधारकों को प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत ₹10000 का लाभ मिलने वाला है, आज किस लेख में आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आपका खाता प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुलवाया जाता है तो आप भी इस योजना से जुड़कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिनके बारे में जानकारी इस पोस्ट में आगे बताई गई है तो आप सभी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

PM Jan Dhan Yojana : समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा और विभिन्न राज्यों की राज्य सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं, उन्हीं में से एक योजना सभी लोगों को वित्तीय सेवाओं से जोड़ने और बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लाभों को प्राप्त करने के लिए शुरू की गई थी। वे बैंकों से नहीं जुड़े थे क्योंकि उन्हें बैंकों के माध्यम से या सरकार द्वारा दिए गए बैंकों के माध्यम से लाभ नहीं मिल रहा था।

PM Jan Dhan Yojana
PM Jan Dhan Yojana

PM Jan Dhan Yojana : quick look

Post TypeSarkari Yojana
Name Of SchemePM Jandhan Scheme
Scheme TypeCentral Government
Official Sitehttps://www.pmjdy.gov.in

 प्रधानमंत्री जन धन योजना में खुलवाने पर सरकार दे रही है ₹10,000 का लाभ, जाने पूरी प्रक्रिया : PM Jan Dhan Yojana 2024 ?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojanaa : प्रधानमंत्री जन धन योजना शुरू कर एक अभियान चलाया गया, जिसके तहत गांव-गांव कैंप लगाकर प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक खाते खुलवाए गए और सभी नागरिकों को बैंकों से जुड़कर आज के समय में लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत नागरिकों को कई प्रकार के लाभ दिए जाते हैं उनमें से एक लाभ महत्वपूर्ण लाभ है जिसके तहत उनके खाते में ₹10000 की ऋण राशि प्रदान की जाती है ।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojanaa : प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 5 अप्रैल 2023 तक कुल 48.70 करोड़ लोगों ने खाते खोले हैं और 32.96 करोड़ डेबिट कार्ड जारी किए गए हैं। इसमें खास बात यह है कि ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 32.48 करोड़ खाते खोले गए हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप सभी इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अब तक 48.70 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं। इस योजना के तहत खाताधारकों को कई सुविधाएं मिलती हैं। केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को की थी ताकि सभी नागरिकों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojanaa : पीएम जन धन योजना 2024 में खाता खुलवाने वाले खाताधारकों के लिए मिनिमम बैलेंस रखना कोई बाध्यता नहीं है। इस योजना के तहत जारी किए गए रुपे डेबिट कार्ड में 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर है। साथ ही जमा राशि पर बैंकों द्वारा सेविंग अकाउंट के लिए तय ब्याज दर भी मिलती है। प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024 में खाताधारकों को सरकार के द्वारा ₹10,000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी प्रदान की जाती है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojanaa : अगर खाते में कोई पैसा नहीं है, तो भी आप ₹10,000 निकाल सकते हैं। इस योजना के तहत खाता खोलने वाले उम्मीदवारों को सरकार द्वारा अन्य योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाता है।

Benefits of PM Jan Dhan Yojana

  • देश के किसी भी नागरिक को इस योजना के तहत बैंक में अपना खाता खुलवाने का अधिकार है, जिसमें 10 साल के बच्चे भी शामिल हैं।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने पर ₹1 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी मिलता है।
  • इस योजना में लाभार्थियों को उनकी मृत्यु की स्थिति में ₹30,000 का जीवन बीमा भी मिलेगा।
  • खाता खोलने वालों को बिना किसी दस्तावेज के ₹10,000 तक का ऋण भी मिल सकता है।
  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इस योजना के खातों में सीधा लाभ मिलेगा।
  • हर परिवार, खासकर महिलाओं के खाते में ₹5,000 से ऊपर की ड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना एक राष्ट्रीय मिशन है, जिसका लक्ष्य बैंकिंग, बचत, जमा, खाते, पेंशन, ऋण, बीमा, पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं को सस्ती बनाना है।
  • अब तक, 38.22 करोड़ लाभार्थियों ने बैंकों में पैसा जमा किया है, और लाभार्थियों के खातों में 117,015.50 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

इस तरह आपको अपने अकाउंट में ₹10,000 मिलेंगे

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojanaa : भारत सरकार ने आम नागरिकों को बैंक की वित्तीय सेवाओं से जोड़ने के उद्देश्य से जन धन योजना शुरू की थी। आज के इस लेख में सभी जनधन खाता धारकों को जन धन योजना के तहत ₹10,000 की राशि मिल रही है मैं आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहा हूं । जन धन योजना के तहत बैंकों द्वारा जन धन खाताधारकों को कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं, जैसा कि आपने पहले सुना होगा।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojanaa : लेकिन जन धन योजना के तहत बैंकों द्वारा एक और महत्वपूर्ण लाभ दिया जाता है। जन धन खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट या एक प्रकार की ऋण सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसमें यदि जनधन खाताधारकों को कभी भी 2,000 या ₹10,000 की आवश्यकता होती है, तो बैंकों द्वारा ₹2,000 से ₹10,000 की राशि बिना किसी परेशानी के आसानी से उनके खातों में उपलब्ध करा दी जाती है।

Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Official websiteClick Here
Conclusion (निष्कर्ष) :- PM Jan Dhan Yojana

दोस्तों ये थी आज के PM Jan Dhan Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके PM Jan Dhan Yojana से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से PM Jan Dhan Yojana संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें PM Jan Dhan Yojana  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *