Post Office की धांसू स्कीम
Latest News

Post Office की धांसू स्कीम 2023 :इस स्कीम करें निवेश और मिलेगा लाखों का रिटर्न

Post Office की धांसू स्कीम :इस स्कीम करें निवेश और मिलेगा लाखों का रिटर्न

Post Office की धांसू स्कीम :1 अप्रैल 2023 से पोस्ट ऑफिस में 5 साल की एफडी पर ग्राहकों को 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस एफडी कैलकुलेटर 2023 के मुताबि 10 लाख रुपये की जमा राशि है|

bnntvnews, New Delhi :-सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से छोटी बचत की ब्याज दरों में बदलाव किया है। पीपीएफ को छोड़कर सभी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 10-70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है। इन सुरक्षित और गारंटीकृत रिटर्न योजनाओं में से एक पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट) है।

Post Office की धांसू स्कीम : पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट बिना कोई जोखिम उठाए गारंटीड इनकम के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। सरकार ने ब्याज दर को 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी सालाना कर दिया है।

Post Office की धांसू स्कीम
Post Office की धांसू स्कीम

Post Office की धांसू स्कीम :  पोस्ट ऑफिस की इस 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में जमाकर्ता इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स डिडक्शन का भी फायदा उठा सकता है।

Post Office: 5 साल के लिए 10 लाख डिपॉजिट

Post Office की धांसू स्कीम :1 अप्रैल 2023 से पोस्ट ऑफिस में 5 साल की एफडी पर ग्राहकों को 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस एफडी कैलकुलेटर 2023 के मुताबिक 10 लाख रुपये की जमा राशि है

यानी मैच्योरिटी पर रेगुलर ग्राहकों को 14,49,948 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज से 4,49,948 रुपये की कमाई होगी। यानी पांच साल में करीब 4.5 लाख रुपये की गारंटीड कमाई ब्याज से होगी।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेशक 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्योरिटी के लिए डिपॉजिट कर सकते हैं। परिपक्वता के बाद टाइम डिपॉजिट बढ़ाया जा सकता है।

Post Office की धांसू स्कीम : टाइम डिपॉजिट के तहत सिंगल अकाउंट और जॉइंट अकाउंट भी खोला जाता है। संयुक्त खाते में अधिकतम 3 वयस्क शामिल किए जा सकते हैं। यह खाता न्यूनतम 1000 रुपये से खोला जा सकता है। इसके बाद आप इसमें 100 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टीडी में निवेश की कोई सीमा नहीं है। वित्त मंत्रालय हर तिमाही में छोटी बचत की ब्याज दरों की समीक्षा करता है।

5 साल की TD पर टैक्‍स बेनेफिट

Post Office की धांसू स्कीम :पोस्ट ऑफिस में 5 साल की एफडी पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर कर कटौती का दावा किया जा सकता है। यहां ध्यान रखें कि एफडी में मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्सेबल होती है।

पोस्ट ऑफिस टीडी पर 1 साल पर 6.8 फीसदी, 2 साल पर 6.9 फीसदी और 3 साल पर 7.0 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। इस योजना में ब्याज दरों की गणना तिमाही आधार पर की जाती है, लेकिन भुगतान सालाना आधार पर किया जाता है।

मिलेगा मंथली 5 हजार रुपये का ब्याज

Post Office की धांसू स्कीम : पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत सालाना ब्याज 6.6 फीसदी तक है. उदाहरण के तौर पर अगर आप स्कीम में 9 लाख रुपये निवेश करते हैं तो हर साल आपको ब्याज से 59,400 रुपये मिलते हैं। इस कैलकुलेशन के हिसाब से आप हर महीने 4,950 रुपये कमा सकते हैं। वहीं, सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपये के निवेश पर आपको हर महीने ब्याज के रूप में 2,475 रुपये मिलते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश कब सकते हैं?

Post Office की धांसू स्कीम : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति 10 साल की उम्र में अकाउंट खुलवा सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए खाताधारक के पास जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो आदि होने चाहिए। आप इन दस्तावेजों के साथ पोस्ट ऑफिस का फॉर्म भरकर यह खाता खोल सकते हैं।

Post Office की धांसू स्कीम : जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस हर वर्ग के लोगों के लिए योजनाएं लाता रहा है। इसके साथ ही इसमें ढेर सारी बचत योजनाएं हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम को काफी पसंद किया जाता है। ब्याज के साथ छूट भी मिलती है। वहीं, इस वित्त वर्ष में इसकी ब्याज दर घटाकर 6.8 फीसदी कर दी गई है।

निष्कर्ष – Post Office की धांसू स्कीम

इस तरह से आप Post Office की धांसू स्कीम से संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की  Post Office की धांसू स्कीम 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Post Office की धांसू स्कीम 2023 , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |
ताकि आपके Post Office की धांसू स्कीम 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Post Office की धांसू स्कीम  2023 की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Source:- Internet

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *