Post Office RD
Latest News

Post Office RD 2024 : पोस्ट ऑफिस में 2000 रुपये की RD पर, 1 लाख 42 हजार रुपये मिलेंगे देखे यहाँ से Full Information

Post Office RD 2024 : पोस्ट ऑफिस में 2000 रुपये की RD पर, 1 लाख 42 हजार रुपये मिलेंगे देखे यहाँ से Full Information

Post Office RD 2024 : इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक महीने में 10 हजार रुपये कमा रहे हैं या अंतर एक महीने में 1 लाख रुपये है, आप अपने अर्जित पैसे का कितना निवेश करते हैं। हैलो मेरा नाम वंदना है, हम हमेशा आपको पोस्ट ऑफिस की सर्वश्रेष्ठ योजना से परिचित कराने के लिए तैयार हैं ताकि आप अपने अर्जित धन का निवेश करें और भविष्य को सुरक्षित करें। इस कड़ी में, हम आपको डाकघर की शानदार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, इस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस आरडी योजना है जिसे आवर्ती जमा योजना और हिंदी में आवर्ती जमा खाते के रूप में जाना जाता है।

Post Office RD
Post Office RD

ध्यान दें कि हमारे भारत में कई सरकारी बैंक और निजी बैंक हैं, जिसमें आप अपने पैसे जमा करके परिपक्वता पर मजबूत लाभ ब्याज अर्जित कर सकते हैं। लेकिन एक अच्छी तरह से ज्ञात सरकारी बैंक एक डाकघर है जिसे डाकघर कहा जाता है, यह एक सरकारी बैंक है और इस बैंक पर अधिक लोगों का ट्रस्ट बहुत अधिक है। पोस्ट ऑफिस को आपके पैसे पर 100 प्रतिशत गारंटीकृत रिटर्न मिलता है, साथ ही साथ पैसे जमा करने के बाद, आपको बिल्कुल भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका पैसा सुरक्षित है।

2000 रुपये की आरडी पर 1 लाख 42 हजार रुपये मिलेंगे

Post Office RD यदि आप वास्तव में अपना पैसा जमा करना चाहते हैं, यानी, तो पोस्ट ऑफिस रिचार्जिंग डिपॉजिट स्कीम आपके लिए लाभकारी योजनाओं में से एक हो सकती है। इसमें, आप 100 रुपये से जमा करना शुरू कर सकते हैं, हाँ आप अधिकार पढ़ने में सक्षम हैं, इसमें आप केवल 100 रुपये मासिक जमा करके परिपक्वता पर ब्याज कमा सकते हैं। लेकिन हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि 2000 रुपये की आरडी योजना पर हमें कितनी गणना मिलेगी, ध्यान रखें कि 2000 रुपये के आरडी पर परिपक्वता पर कितना पैसा उपलब्ध होगा।

यदि आप हर महीने पोस्ट ऑफिस आरडी में 2000 रुपये जमा करते हैं, तो आपको इस पर 6.7% ब्याज मिलेगा, वर्तमान में 5 साल की परिपक्वता अवधि पर 6.7% की ब्याज दर दी जा रही है। यदि आप हर महीने 6.7 प्रतिशत ब्याज दर पर 2000 रुपये जमा करते हैं, तो ब्याज 22,732 रुपये का लाभ होगा, जबकि परिपक्वता राशि 1,42,732 रुपये मिलेगी। ध्यान दें कि इसमें, आप 100 रुपये का न्यूनतम 100 रुपये और अधिकांश करोड़ रुपये के महीने के महीने का महीना जमा कर सकते हैं, निवेश करने के लिए कोई सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस आरडी में निवेश करने से पहले इन बातों का रखे ख्याल

Post Office RD आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस आरडी योजना की परिपक्वता 5 साल पुरानी है और उसे महीने -दर -महीने पैसा जमा करना होगा। लेकिन अगर आप हर महीने पैसा जमा करते हैं और 5 साल तक जमा नहीं कर पाएंगे और आरडी खाते को बंद करने की कगार पर आ गए हैं, तो आप 3 साल बाद खाता बंद कर सकते हैं। अब देखें कि क्या आप परिपक्वता से पहले खाता बंद कर देते हैं, तो यह धन की बात है कि आपको पैसा मिलेगा, लेकिन 6.7 प्रतिशत की ब्याज नहीं मिलेगी, लेकिन बचत खाते की ब्याज दर पर पूरा पैसा दिया जाएगा।

इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति जो एक खाता खोलने के लिए भरत का निवासी है, पोस्ट ऑफिस में जा सकता है और आरडी अकौन को खोल सकता है। इसमें, 10 वर्ष की आयु के नाबालिग बच्चे भी एक खाता खोल सकते हैं, इसके अलावा, एक विकृत मस्तिष्क वाले व्यक्ति का खाता भी खोला जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम खुलवाने के लिए डॉक्यूमेंट

  • खाता खोलने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  • निवास प्रमाणपत्र प्रमाणपत्र प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड तब आवश्यक है
  • मोबाइल नंबर
  • ई – केवाईसी फ्रॉम

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Post Office RD

दोस्तों ये थी आज के Post Office RD के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Post Office RD से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Post Office RD संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Post Office RD  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *