Post Office Recruitment 2023: डाकघर में 98083 पदों पर 10वीं पास के लिए भर्ती, शीघ्र ही करे आवेदन
Latest Job Admission Admit Card Latest News Results

Post Office Recruitment 2023: डाकघर में 98083 पदों पर 10वीं पास के लिए भर्ती, शीघ्र ही करे आवेदन

Post Office Recruitment 2023: डाकघर में 98083 पदों पर 10वीं पास के लिए भर्ती, शीघ्र ही करे आवेदन

Post Office Recruitment 2023: डाक विभाग, भारत ने आधिकारिक साइट पर कुशल कारीगरों (सामान्य केंद्रीय सेवा, समूह सी, गैर-राजपत्रित और गैर-मंत्रिस्तरीय) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है।

आपको बता दें कि बहाली का यह नोटिफिकेशन पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा जारी किया गया है, अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका बन सकता है। बस आपको इस आर्टिकल को अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आप बिना किसी परेशानी के इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकें।

 

सभी उम्मीदवार इस पेज के माध्यम से डाकघर बहाली 2023 के लिए बिना किसी दिक्कत के खुद के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभाग की ओर से हाल ही में पोस्ट ऑफिस बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है|

डाकघर बहाली 2023
Post Office Recruitment 2023: डाकघर में 98083 पदों पर भर्ती 10वीं पास ऑनलाइन फॉर्म भरें

 

जिन छात्रों ने अपनी 10वीं/12वीं की परीक्षा पूरी कर ली है और सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करने से पहले इस वैकेंसी से जुड़ी पूरी जानकारी पढ़ लें।

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन करने की अंतिम तिथि सूचित की जाएगी, जिन युवाओं ने अपनी 10वीं/12वीं की परीक्षा पूरी दे दी है और सरकारी नौकरी पाना चाहते है और सरकारी परीक्षा की तयारी कर रहे हैं, वे इस परीक्षा के लिए खुद का आवेदन दे सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी को पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और आवेदन करने से पहले इस वैकेंसी से जुड़ी पूरी जानकारी पढ़ लेनी है।

 

आयु सीमा

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की न्यूनतम आयु 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी एसटी और ओबीसी अभ्यार्थियों के लिए आयु में छूट दी गई है, हालांकि एससी एसटी आवेदकों (5 वर्ष) और ओबीसी उम्मीदवारों (3 वर्ष) के लिए।

 

अभ्यार्थियों के चयन का तरीका

जिन छात्रों ने अपनी 10वीं/12वीं की परीक्षा पूरी कर ली है और सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पोस्ट ऑफिस वैकेंसी की अधिकृत वेबसाइट पर जाना है और आवेदन करने से पहले इस वैकेंसी से जुड़ी पूरी जानकारी पढ़ लेनी है।

 

पोस्ट भर्ती आवेदन का शुल्क

आवेदन के लिए निर्दिष्ट स्थान पर एक पासपोर्ट आकार का फोटो अपलोड करना होगा और विधिवत स्व-सत्यापित करना होगा। आवेदन के साथ रु. 100/- भारतीय पोस्टल ऑर्डर (या) किसी भी डाकघर से प्राप्त की जाने वाली यूसीआर रसीद को आवेदन शुल्क के साथ संलग्न करना होगा।

 

वेतन

डाकघर भर्ती के माध्यम से भर्ती होने वाले छात्रों को अच्छे वेतन के साथ-साथ और भी सुविधाएँ भी दी जाती हैं। एक मेल गार्ड का सकल वेतन 33,718 है जबकि एक पोस्टमैन को 35,370 वेतन दिया जाता है।

शैक्षणिक योग्यता

डाकिया: अभियर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/12वीं पास होना चाहिए।

मेलगार्ड: अभियर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/12वीं पास होना चाहिए। कंप्यूटर की जानकारी होना चाहिए।

एमटीएस: अभियर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/12वीं पास होना  चाहिए। बुनियादी कंप्यूटर जानकारी होना चाहिए

आवेदन कैसे करें (How to Apply)

पोस्ट ऑफिस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाएं और होम पेज के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित मेनू पर क्लिक करें। इसके बाद नोटिफिकेशन सेक्शन पर क्लिक करें।

एक बार जब अधिसूचना आपके मोबाइल फोन या पीसी पर खुल जाए, तो एप्लिकेशन लिंक पढ़ें और उस पर क्लिक करें।

एक बार जब आप एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने मोबाइल वेब ब्राउज़र पर एक नए पेज पर ले जाया जाएगा; आवेदक को अब अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके खुद को पंजीकृत करना होगा।

अब अभियर्थियों को आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी सही-सही भरनी होगी और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

डाकघर भर्ती के लिए आपका आवेदन अब जमा कर दिया गया है।

डाकघर बहाली के बारे में बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न (Questions for Postoffice Vacancy)

डाकघर रिक्ति अधिसूचना कब आएँगी? (When Postoffice recruitment notification will come)

विभाग की ओर से हाल ही में पोस्ट ऑफिस भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

डाकघर बहाली के लिए आवेदन कैसे करें?

सभी अभ्यार्थी उपरोक्त चरणों को फॉलो करके डाकघर बहाली के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *