Rajasthan Viklang Scooty Yojana
Latest News

Rajasthan Viklang Scooty Yojana 2024 : बड़ी खुशखबरी! राजस्थान में विकलांगों को मुफ्त स्कूटी देखे यहाँ से Full Information

Rajasthan Viklang Scooty Yojana 2024 : बड़ी खुशखबरी! राजस्थान में विकलांगों को मुफ्त स्कूटी देखे यहाँ से Full Information

Rajasthan Viklang Scooty Yojana 2024 : नमस्कार दोस्तों, स्वागत है, मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा क्योंकि मैं आपको बताता हूं कि सभी राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के असहाय विकलांगों के साथ नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ कई योजनाएं शुरू की हैं। हाल ही में राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है,

जिसे विकलांग स्कूटी योजना राजस्थान कहा जाता है। इस योजना के तहत, राजस्थान सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के विकलांग सदस्यों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करती है, ताकि वे खुद से आत्म -आत्मनिर्भर बन सकें। इस योजना के माध्यम से, राजस्थान के विकलांग नागरिकों को विश्वास की बहुत उम्मीद है।

Rajasthan Viklang Scooty Yojana
Rajasthan Viklang Scooty Yojana

Rajasthan Viklang Scooty Yojana 2024

राजस्थान सरकार ने 2024 में विकलांग स्कूटी योजना शुरू की, जिसके तहत राज्य के 50 प्रतिशत विकलांग नागरिकों को लाभ उठाना था। इससे पहले 2000 स्कूटी को इस योजना के तहत वितरित किया गया था, लेकिन अब राज्य के मुख्यमंत्री ने इस संख्या को बढ़ाने के लिए 5000 स्कूटी की घोषणा की है ताकि अधिक विकलांग नागरिकों को इस योजना का लाभ मिल सके।

राजस्थान सरकार के विकलंग स्कूटी योजना का लाभ पाने के इच्छुक व्यक्ति 31 अगस्त 2024 से पहले मुख्य वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत, स्कूटी राज्य में मौजूद हजारों विकलांग नागरिकों को दी जाएगी, ताकि वे बिना किसी परेशानी के अन्य लोगों की तरह कहीं भी जा सकें। इसके अलावा, राज्य सरकार की यह पहल बहुत सराहनीय है, जो विकलांग नागरिकों के विश्वास को बढ़ाएगी और आत्म -आत्मसात भी होगी।

Key Highlights Of Rajasthan Viklang Scooty Yojana

 Scheme NameVikalang Scooty Yojana Rajasthan
 Initiated ByRajasthan Government
 Year2024
 Beneficiaries50% physically disabled citizens
 Application ProcessOnline
 ObjectiveProviding free scooters to disabled citizens of the state
 BenefitsFree scooters provided to 50% physically disabled citizens
 CategoryRajasthan Government Schemes
 Official Websitesso.rajasthan.gov.in/signin

विकलांग स्कूटी योजना राजस्थान का उद्देश्य

Rajasthan Viklang Scooty Yojana मुख्य उद्देश्य: राजस्थान सरकार के विकलांग स्कूटी योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करना है, ताकि वे आत्म -शिथिल और मजबूत बन सकें। स्कूटी रसीद: इस योजना के तहत, राज्य के 5000 विकलांग नागरिकों को स्कूटी प्राप्त करने का लाभ दिया जाएगा।

इसके साथ, विकलांग नागरिकों को किसी अन्य व्यक्ति पर किसी भी स्थान पर जाने के लिए निर्भर नहीं होना पड़ेगा। स्वतंत्रता: इस योजना के साथ, सभी विकलांग नागरिक स्कूटी प्राप्त करके कहीं भी स्थानांतरित करने के लिए आत्मनिर्भर और सशक्त प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इससे उन्हें उनकी स्वतंत्रता और स्वतंत्रता मिलेगी।

इस योजना का लाभ किस-किस आयु वर्ग के विकलांगों को प्रदान किया जाएगा

Rajasthan Viklang Scooty Yojana इस योजना के तहत 5000 स्कूटी के आवेदन सामाजिक न्याय विभाग और सशक्तिकरण विभाग द्वारा आमंत्रित किए गए हैं। सभी नागरिक जो राजस्थान के माध्यम से 15 साल से लेकर 45 साल के राजस्थान राज्य के नागरिकों के माध्यम से स्कूटी प्राप्त करना चाहते हैं, इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके विपरीत, राज्य सरकार जो राज्य -आधारित मान्यता प्राप्त कॉलेज में अध्ययन या काम करती है, और 15 से 29 वर्ष की आयु के बीच है, उन्हें योजना के तहत प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद, अन्य आवेदकों को स्कूटी स्कूटी स्कीम राजस्थान 2024 के तहत स्कूटी के तहत स्कूटी प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा, यदि आप इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने पास के सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग के कार्यालय में जा सकते हैं और वहां अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं, और आप इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

विकलांग स्कूटी योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन फॉर्म शुल्क

संबंधित राज्य के नागरिक जो विकलांग स्कूटी योजना के तहत स्कूटी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को लागत से मुक्त कर दिया है। आवेदकों को इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और यह भी देखना चाहिए कि वे इस योजना के तहत पात्र हैं या नहीं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है।

विकलांग स्कूटी योजना राजस्थान 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • विकलंग स्कूटी योजना राजस्थान को राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के शारीरिक रूप से विकलांग नागरिकों के 50 प्रतिशत को लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।
  • राजस्थान सरकार ने राज्य के शारीरिक रूप से असहाय विकलांग नागरिकों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करने के लिए 2021 को यह योजना शुरू की है।
  • इससे पहले, 2000 स्कूटी को सरकार द्वारा 2021 में इस योजना के माध्यम से आवंटित किया गया था, जिसे अब राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा 2024 तक बढ़ा दिया गया है।
  • विकलांग स्कूटी योजना राजस्थान 2024 राजस्थान राज्य के 15 से 45 वर्ष की आयु से लाभान्वित हो सकती है।
  • इसके अलावा, राजस्थान की सरकार को पहले 15 से 29 साल के नागरिकों को स्कूटी प्रदान करने के लिए रखा जाएगा, इसके विपरीत, केवल उन नागरिकों को केवल स्कूटी प्रदान किया जाएगा जो काम कर रहे हैं या एक राज्य मान्यता प्राप्त कॉलेज में शिक्षक हैं।
  • इस वर्ष, योजना के लिए राजस्थान के सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग द्वारा 5000 आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
    राजस्थान सरकार ने 31 अगस्त 2024 को इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि तय की है, इसलिए जो कोई भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है, वे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, इस योजना का मुख्य कार्य यह होगा कि इसके माध्यम से, राज्य के विकलांगों को मुफ्त स्कूटी प्रदान किया जाएगा, जो उन पर विश्वास पैदा करेगा और वे समाज में एक आरामदायक जीवन जीने में सक्षम होंगे।

विकलांग स्कूटी योजना राजस्थान की पात्रता

यह योजना राजस्थान के निवासियों के लिए उपलब्ध है। एक व्यक्ति को शारीरिक रूप से 50 प्रतिशत विकलांग होना चाहिए ताकि वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।
इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवारों के केवल विकलांग सदस्य दो पहिया वाहनों को चलाने के लिए पात्र हैं।
यदि आवेदक के पास पहले से ही दो-पहिया वाहन, तीन-पहिया वाहन, चार-पहिया वाहन हैं, तो वह इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते।
योजना के तहत, 15 से 45 वर्ष की आयु के बीच ही विकलांग नागरिक लागू हो सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट आकार फोटो
  • आधार कार्ड
  • विकलांगता प्रमाणपत्र
  • आयु प्रमाणपत्र
  • राशन पत्रिका
  • आय प्रमाणपत्र आदि।

विकलांग स्कूटी योजना राजस्थान 2024 आवेदन कैसे करे?

नागरिकों को राजस्थान में विकलांग स्कूटी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया आसान है।

  • सबसे पहले आपको योजना की Official Website पर जाना होगा और होम पेज खोलना होगा।
  • आपको वेबसाइट के होम पेज पर Login करना होगा। यदि आपकी आईडी बनी हुई है, तो आपको Login जानकारी दर्ज करनी होगी और लॉगिन करना होगा, और यदि आपकी ID नहीं बनाई गई है, तो आपको पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत करना होगा।
  • पंजीकरण करने के बाद आपको Login करना होगा। इसके बाद, अगला पृष्ठ आपके सामने खुलेगा।
  • इसके बाद, आपको SJMS DSAP के विकल्प पर क्लिक करना होगा, यदि आपको यह विकल्प नहीं मिलता है, तो आप इसे खोज बार में SJMS DSAP दर्ज करके खोज सकते हैं।
  • अब आपको अक्षम स्कूटी योजना राजस्थान के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र प्रदर्शित किया जाएगा।
  • आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और इसके साथ ही आपको इस फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • फिर आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप विकलंग स्कूटी योजना राजस्थान के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Rajasthan Viklang Scooty Yojana

दोस्तों ये थी आज के Rajasthan Viklang Scooty Yojana के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Rajasthan Viklang Scooty Yojana से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Rajasthan Viklang Scooty Yojana संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Rajasthan Viklang Scooty Yojana  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

राजस्थान में विकलांगों को कब दिया जाएगा?
वर्ष 2024-24 की बजट घोषणा के तहत, मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के तहत वर्ष 2024 के लिए विशेष योग्य लोगों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 31 अगस्त 2024 एसएसओ पोर्टल www तक निर्धारित फॉर्म में आवेदक प्रस्ताव प्रस्ताव। sso। आप SJMS DSAP आइकन के माध्यम से rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान में विकलांगों को कितनी पेंशन मिली है?
1500.00 पेंशन दी गई है जिसमें रु। 1200/- राज्य सरकार द्वारा और रु। केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई 300/-is की राशि। इस प्रकार, इस योजना में, 21.04.2022 से, इंदिरा गांधी नेशनल डिवांग पेंशन योजना के लाभार्थियों को प्रति माह 1500.00 मासिक पेंशन रुपये प्रदान किया जाता है।

2024 में विकलांग पेंशन कितनी मिलेगी?
इस योजना के तहत, राज्य के सभी विकलांग / विकलांग व्यक्ति जो 40% या अधिक विकलांग हैं, उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। राजस्थान विकलंग स्कूटी योजना 2024 इस योजना के तहत, लाभार्थियों को पेंशन के रूप में ₹ 750 से ₹ ​​1500 प्रति माह की राशि प्रदान की जाएगी।

Passthama कैसे राजस्थान विकलांग पेंशन की जाँच करें?
राजस्थान के पेंशन लाभार्थी एसएसपी राजस्थान पेंशन स्थिति राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट ssp.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जन प्राप्त्ना पोर्टल Jansoochna.rajasthan.gov.in पर राजस्थान पेंशन की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं।

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *