RBI launch New System
Uncategorized Latest News

RBI launch New System 2023 : अब पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI और RTGS की नहीं पड़ेगी जरूरत

RBI launch New System 2023 : अब पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI और RTGS की नहीं पड़ेगी जरूरत

RBI launch New System : देश में लोगों को अब दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई आरटीजीएस की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जल्द ही एक नया पेमेंट सिस्टम आने वाला है, आइए जानते हैं इस खबर को विस्तार से।

bnntvnews, New Delhi : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) यूपीआई, आरटीजीएस और एनईएफटी से बिल्कुल अलग एक नया पेमेंट सिस्टम लाने की तैयारी कर रहा है। यह नया पेमेंट सिस्टम किसी भी स्थिति में काम कर सकेगा। यानी यह प्रणाली प्राकृतिक आपदाओं और युद्धों जैसी भयावह घटनाओं के दौरान महत्वपूर्ण लेनदेन के लिए उपयोगी होगी।

केंद्रीय बैंक के अनुसार प्रस्तावित ‘लाइट वेट एंड पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम’ (एलपीएसएस) पारंपरिक तकनीकों से अलग होगा और बहुत कम कर्मचारी इसे कहीं से भी संचालित कर पाएंगे।

RBI launch New System
RBI launch New System

पहले से ये पेमेंट सिस्टम सेवा में- 

RBI launch New System :  आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट), एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) और यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) जैसी मौजूदा भुगतान प्रणालियों को बड़ी मात्रा में भुगतान के लिए डिजाइन किया गया है।

ये सिस्टम उन्नत आईटी बुनियादी ढांचे और जटिल तार नेटवर्क पर भरोसा करते हैं। अपनी वार्षिक रिपोर्ट में आरबीआई ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं और युद्धों जैसी विनाशकारी घटनाओं में इन प्रणालियों को अस्थायी रूप से बंद किया जा सकता है।

काफी कम कर्मचारी में संचालित होगा-

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इसलिए इस तरह की विषम परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार रहना समझदारी है। इसे ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने एलपीएसएस की परिकल्पना की है, जो पारंपरिक प्रौद्योगिकियों से स्वतंत्र होगा और बहुत कम कर्मचारियों के साथ कहीं से भी संचालित किया जा सकता है।

वर्तमान में कम में आ रहे है ये पेमेंट सिस्टम

RBI launch New System :  मौजूदा समय पर नजर डालें तो इस समय कई पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक किया जा रहा है। लोग आजकल आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट), एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) और यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) जैसी मौजूदा भुगतान प्रणालियों का बड़ी मात्रा में उपयोग कर रहे हैं।

लेकिन हम इन सभी भुगतान प्रणालियों का उपयोग केवल एक पूर्ण इंटरनेट कनेक्शन के साथ कर सकते हैं। अगर हमारे पास हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो हम इन सभी का उपयोग नहीं कर सकते हैं। आरबीआई ने बताया है कि प्राकृतिक आपदाओं और विश्व युद्ध जैसी आपातकालीन स्थितियों में ये सभी भुगतान प्रणालियां पूरी तरह से बंद हो जाती हैं।

काफी कम कर्मचारी कर सकेंगे इस्तेमाल

RBI launch New System :  आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हम इस तरह की विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहना समझदारी समझते हैं। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एलपीपीएस शुरू करने की बात कही है। हालांकि, बहुत कम कर्मचारी इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

निष्कर्ष – RBI launch New System 2023

दोस्तों यह थी आज की RBI launch New System 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको RBI launch New System 2023 , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है

ताकि आपके RBI launch New System 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें RBI launch New System 2023 की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Source:– Internet

Home page Click here 
Join telegram Click here 

 

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *