Sahara India Money Refund
Latest News

Sahara India Money Refund 2024 : सहारा इंडिया का पैसा मिलना शुरू हुआ, जल्दी चेक करें

Sahara India Money Refund : सहारा इंडिया रिफंड के तहत निवेशक अब 19999 रुपये पा सकेंगे। आपको बता दें कि पहले जिन्होंने अपना पैसा वापस पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था तो इसके तहत 10 हजार रुपये की राशि वापस मिल जाती थी।
लेकिन अब पैसे की यह लिमिट बढ़ा दी गई है और 19999 का रिफंड आपको वापस मिल जाएगा। इस तरह सहारा इंडिया कंपनी में जिन लोगों का पैसा फंसा हुआ है, संभव है कि उनका पैसा जल्द ही वापस मिल जाए।

Sahara India Money Refund : गृह मंत्री अमित शाह ने भी आश्वासन दिया है कि निवेशकों को जल्द ही उनका पैसा लौटा दिया जाएगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़ी विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। इस तरह इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अंदाजा हो जाएगा कि सहारा इंडिया कंपनी द्वारा आपका पैसा कब तक वापस किया जा सकता है।

Sahara India Money Refund
Sahara India Money Refund

Sahara India Money Refund

हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सहारा इंडिया में जिनका पैसा डूब गया है उनका पैसा जल्द लौटाया जाएगा। इसके तहत सहारा इंडिया पोर्टल के जरिए 10,000 रुपये तक का क्लेम करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाता था।

अब इस दावे की राशि बढ़ाकर 19999 रुपये कर दी गई है। इसके तहत अब आप सहारा इंडिया पोर्टल पर इस नई राशि के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। गृह मंत्री ने आश्वासन दिया है कि नागरिकों का सारा पैसा जल्द से जल्द लौटा दिया जाएगा।

Sahara India Money Refund : ऐसे में सहारा इंडिया कंपनी में जिन लोगों का पैसा खत्म हो गया है उनके लिए यह बड़ी राहत की बात है. सरकार का यह भी लक्ष्य है कि क्लेम की राशि बढ़ाई जाए ताकि निवेशकों को परेशानी न हो और उनके पैसे लौटाने की प्रक्रिया तेज हो सके।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के जरिए किसे मिलेगा पैसा

जैसा कि आप जानते हैं कि सहारा इंडिया कंपनी में लाखों लोगों ने अपना पैसा निवेश किया था। लोगों को उम्मीद थी कि उनका पैसा दोगुना या तिगुना हो जाएगा, लेकिन हुआ इसका उल्टा।

जब कंपनी धराशायी हुई तो लोगों के पैसे भी डूब गए। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सहारा इंडिया पोर्टल को फिर से लॉन्च किया गया.इसके तहत सहारा इंडिया कंपनी की 4 सहकारी समितियों में निवेश किया गया पैसा ही वापस मिलेगा.

  • Sahara Credit Cooperative Society Ltd. Lucknow
  • Stars Multipurpose Cooperative Society Limited, Hyderabad
  • Our India Co-operative Society Limited Kolkata
  • Saharayan Universal Multipurpose Society Ltd. Bhopal

Documents required

सहारा इंडिया रिफंड पाने की इच्छा रखने वाले निवेशकों को रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। आवेदन करते समय आपको सभी अनिवार्य दस्तावेज देने होंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका रजिस्ट्रेशन सफल नहीं होगा।

  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • पैन कार्ड [PAN card]
  • निवेश प्रमाण पत्र [investment certificate]
  • बैंक खाते का पूरा विवरण [Complete details of bank account]
  • पासपोर्ट साइज तस्वीर इत्यादि [Passport size picture and so on]

Where to check Sahara India Refund List ?

अगर आपने अपना खोया हुआ पैसा पाने के लिए सहारा इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है तो अब आप लिस्ट चेक कर सकते हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इसके तहत आपको लिस्ट चेक करने के लिए केवल विभागीय वेबसाइट पर जाना होगा।
तो संबंधित पोर्टल पर जाकर, आप आसानी से सहारा इंडिया रिफंड सूची की जांच कर सकते हैं। अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो ऐसी स्थिति में आपका निवेश किया हुआ पैसा कुछ ही दिनों में आपको वापस मिल जाएगा।

When will Sahara India refund come?

जब कोई निवेशक सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण करता है, तो रिफंड प्रक्रिया शुरू की जाती है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सबसे पहले निवेशक के सभी दस्तावेजों और आवेदनों का सत्यापन किया जाता है।

इस प्रकार, यदि सब कुछ पूरी तरह से सही है, तो पैसा 45 दिनों के भीतर सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से जारी किया जाता है। यह राशि सीधे निवेशक के बैंक खाते में जमा की जाती है।

How to check Sahara India refund list?

अगर आप सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जो प्रक्रिया अपनानी है उसके बारे में हमने पूरी जानकारी दी है –

  • सबसे पहले सरकार द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल यानी https://mocrefund.crcs.gov.in/ को ओपन करें।
  • इसके बाद आप इस आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएं और डिपॉजिटर्स लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आगे बढ़ने के लिए अब आप यहां अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, आप इसे वेरिफाई करें।
  • ऐसा करने से आप सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर लॉग इन हो जाएंगे।
  • यहां अब आपके सामने सहारा इंडिया की रिफंड लिस्ट होगी, अब आप इसे चेक करें।
Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Official WebsiteClick Here
Conclusion (निष्कर्ष) :- Sahara India Money Refund

दोस्तों ये थी आज के Sahara India Money Refund के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Sahara India Money Refund से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Sahara India Money Refund संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Sahara India Money Refund  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *