SBI And BOB
Latest News

SBI And BOB 2023 : SBI और BOB ग्राहक 30 सितंबर तक कर लें ये काम, RBI ने दिए सख्त निर्देश Check Now

SBI And BOB 2023 : SBI और BOB ग्राहक 30 सितंबर तक कर लें ये काम, RBI ने दिए सख्त निर्देश

SBI And BOB 2023 : अगर आपके पास भी एसबीआई, बीओबी या किसी अन्य बैंक में लॉकर है तो आप भी 30 सितंबर तक बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर लें अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक आपको बैंक लॉकर छोड़ना होगा। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपने बैंक लॉकर ग्राहकों से लॉकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करवाएं। यह कार्य अनिवार्य रूप से किया जाना है।

अगर आपके पास भी एसबीआई, बीओबी या किसी अन्य बैंक में लॉकर है तो आप भी 30 सितंबर तक बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक आपको बैंक लॉकर छोड़ना होगा।

SBI And BOB
SBI And BOB

अपने ग्राहकों के अधिकारों को ध्यान में रखते हुए एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुछ संशोधनों के साथ नया बैंक लॉकर एग्रीमेंट जारी किया है।

बैंकों ने अपने ग्राहकों को एसएमएस और ईमेल के जरिए भी इसकी जानकारी दी है। ग्राहकों को इन पर हस्ताक्षर करना आवश्यक है। हस्ताक्षर करने के लिए ग्राहक को उसी बैंक शाखा में जाना होगा जहां उसका लॉकर है।

यह काम 31 दिसंबर तक पूरा किया जाना है।
सभी बैंकों को 31 दिसंबर तक यह काम पूरा करने का आदेश दिया गया है। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, 30 जून तक 50 प्रतिशत, 30 सितंबर तक 75 प्रतिशत और 31 दिसंबर तक 100 प्रतिशत हस्ताक्षर किए जाने हैं।

बैंकों को लॉकर एग्रीमेंट से जुड़ी सभी जानकारी आरबीआई के एफिशिएंट पोर्टल पर अपडेट करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

31 दिसंबर तक पूरा करना है काम

सभी बैंकों को 31 दिसंबर तक यह काम पूरा करने का आदेश दिया गया है। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, 30 जून तक 50 प्रतिशत, 30 सितंबर तक 75 प्रतिशत और 31 दिसंबर तक 100 प्रतिशत हस्ताक्षर किए जाने हैं।

बैंकों को लॉकर एग्रीमेंट से जुड़ी सभी जानकारी आरबीआई के एफिशिएंट पोर्टल पर अपडेट करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

क्या है नया एग्रीमेंट

नए लॉकर एग्रीमेंट के मुताबिक बैंक अब यह नहीं कह सकते कि लॉकर में रखे सामान की उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं है। चोरी, धोखाधड़ी, आग लगने या इमारत ढहने की स्थिति में लॉकर क्षतिग्रस्त होने पर वह अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकता।

ऐसे में बैंक को लॉकर के सालाना किराए का 100 गुना तक मुआवजा देना होगा। इसके अलावा लॉकर की सुरक्षा के लिए बैंक को सभी जरूरी कदम उठाने होंगे।

बैंकों ने बढ़ाया चार्ज
बदलावों के बाद बैंकों ने लॉकर फीस बढ़ा दी है। एसबीआई अलग-अलग शाखाओं में जमा 1,500-12,000 रुपये का जीएसटी वसूल रहा है।

पहले यह राशि 500-3,000 रुपये प्रति वर्ष थी। किराए शहरों और लॉकर के प्रकार पर निर्भर हैं। एचडीएफसी बैंक लोकेशन और टाइप के आधार पर लॉकर के लिए सालाना 1,350 से 20,000 रुपये चार्ज कर रहा है।

सारांश

SBI And BOB 2023: तो दोस्तों एसबीआई, बीओबी के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट जरूर करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- SBI And BOB 2023

दोस्तों ये थी आज के SBI And BOB 2023 के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके SBI And BOB 2023  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से SBI And BOB 2023  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें SBI And BOB 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *