Senior Citizen Railway Ticket
Latest News

Senior Citizen Railway Ticket 2024 : पेंशनभोगियों, सिनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों के लिए , मिलेगी रेलवे किराये में छुट

Senior Citizen Railway Ticket : कोरोना से पहले सीनियर सिटीजन, सीनियर सिटीजन को रेलवे किराए में रियायत दी जाती थी, कोरोना के दौरान इसे बंद कर दिया गया था, अब तक इसे फिर से बहाल नहीं किया गया है, इस बारे में राज्यसभा में सरकार से सवाल पूछा गया था, तो क्या सवाल पूछा गया और सरकार की तरफ से क्या जवाब था, आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से

नए कोच शुरू करने की योजना

Senior Citizen Railway Ticket : श्री एस कल्याणसुन्दरम ने सरकार से पूछा कि क्या रेल मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि क्या सरकार रेलगाड़ियों में पेंशन/सेवाएं प्रदान करेगी। वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए उनके लिए नए कोच शुरू करने की योजना है, यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है और यदि नहीं, तो इसके क्या कारण हैं?

इस अवसर पर रेल सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेल पहले से ही सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए एक अलग डिब्बा उपलब्ध करा चुकी है। इन सवारी डिब्बों में चौड़े प्रवेश द्वार, चौड़ी शायिकाएं, चौड़े डिब्बे, चौड़े दरवाजों वाले बड़े शौचालय, व्हील चेयर पाकग एरिया आदि होते हैं। शौचालयों के अंदर, समर्थन के लिए साइड की दीवारों पर अतिरिक्त बागे रेल और उचित ऊंचाई पर वॉश बेसिन और दर्पण भी उपलब्ध हैं।

Senior Citizen Railway Ticket
Senior Citizen Railway Ticket

वंदे भारत ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध है

Senior Citizen Railway Ticket : रेल मंत्री ने कहा कि सभी वंदे भारत ट्रेनों में दोनों छोर ड्राइविंग कोचों में दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वचालित प्लग टाइप चौड़े प्रवेश द्वार, पार्किंग व्हील चेयर के लिए चिह्नित स्थान, व्हील चेयर के पूर्ण आवागमन के लिए बड़ा शौचालय क्षेत्र, ब्रेल संकेतक, कम ऊंचाई वाले वॉश बेसिन, उपयुक्त ऊंचाई पर पश्चिमी शौचालय आदि सुविधाओं का प्रावधान है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलवे किराए में रियायत

इसके अलावा, श्री एस कल्याणसुन्दरम ने सरकार से वरिष्ठ नागरिकों की रियायत वापस लेने के कारण पूछे, वरिष्ठ नागरिकों की रियायत कब तक बहाल कर दी जाएगी, इसकी संभावित तिथि क्या है, तत्संबंधी ब्यौरा क्या है?

इस पर रेल मंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से सीनियर सिटीजन कंसेशन बंद था, अब इसे दोबारा शुरू करने की सरकार के विचाराधीन कोई योजना नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे समाज के सभी वर्गों को सस्ती सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करता है और 2022-23 में यात्री टिकटों पर 56,993 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई। यह रेलवे में यात्रा करने वाले प्रति व्यक्ति 46% की औसत रियायत के बराबर है। यह सब्सिडी सभी यात्रियों के लिए जारी रहेगी।

उन्हें ट्रेनों में आरक्षण मिलता है

इसके अलावा, इस सब्सिडी राशि से अधिक अन्य रियायतें कई श्रेणियों जैसे विकलांग व्यक्तियों (दिव्यांगजन) की 4 श्रेणियों, रोगियों की 11 श्रेणियों और छात्रों की 8 श्रेणियों के लिए जारी हैं।

Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Conclusion (निष्कर्ष) :- Senior Citizen Railway Ticket

दोस्तों ये थी आज के Senior Citizen Railway Ticket के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Senior Citizen Railway Ticket से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Senior Citizen Railway Ticket संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Senior Citizen Railway Ticket  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *