ITI Short Term Courses
Latest News

ITI Short Term Courses 2024 : अब आईटीआई में भी शुरू होंगे शॉर्ट टर्म कोर्स, 10वीं और 12वीं पास छात्रों को मिलेगा फायदा, जानिए क्या है पूरी रिपोर्ट

ITI Short Term Courses : अगर आप भी 10वीं और 12वीं क्लास के छात्र हैं जो न सिर्फ शॉर्ट टर्म कोर्स करके सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं बल्कि अपने करियर को भी आगे बढ़ाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है, जिसमें हम आपको ITI कोर्सेज नाम की रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया कराएंगे ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके और इन शॉर्ट टर्म कोर्सेज का फायदा मिल सके।

ITI Short Term Courses : वहीं हम आपको बताना चाहते हैं कि, इस लेख में हम आपको न केवल ITI कोर्सेज के बारे में बताएंगे बल्कि हम आपको यह भी बताने की कोशिश करेंगे कि किन छात्रों को इन कोर्सेज का लाभ मिलेगा और किन छात्रों को इन कोर्सेज का लाभ नहीं मिलेगा।

ITI Short Term Courses
ITI Short Term Courses

ITI Courses – quick look

Name of the ArticleITI Courses
Type of ArticleCareer
Article Useful ForAll of Us
Detailed Information of ITI Courses?Please Read The Article Completely.

अब ITI में भी शुरू होंगे शॉर्ट टर्म कोर्स, 10वीं और 12वीं पास छात्रों को मिलेगा फायदा, जानिए क्या है पूरी रिपोर्ट : ITI Short Term Courses 2024 ?

इस लेख में, सभी छात्रों सहित पाठकों का स्वागत करते हुए, हम आपको बताना चाहते हैं कि, अब ITI के तहत विभिन्न प्रकार के शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू किए जाएंगे ताकि 10 वीं और 12 वीं पास छात्रों को इन शॉर्ट टर्म कोर्सेज का पूरा लाभ मिल सके और हमारे सभी छात्र अपना करियर बढ़ा सकें। इस लेख में, हम आपको ITI पाठ्यक्रम नामक रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप उन्हें प्राप्त करके समान लेखों का लाभ प्राप्त कर सकें।

ITI Courses – Highlights

ताजा जानकारी के मुताबिक बिहार के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) में शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू किए जाएंगे. निजी ITI में भी यही पाठ्यक्रम लागू किए जाएंगे,
वहीं यह भी कहा गया है कि कोर्स पूरा होते ही युवाओं को उन कंपनियों में अप्रेंटिसशिप के लिए भेजा जाएगा, जहां रोजगार सुनिश्चित किया जा सके और
वहीं आपको बता दें कि अगले पांच साल में ITI को पीएमकेवीवाई से अपग्रेड किया जाएगा।

इन ITI शॉर्ट टर्म कोर्सेज का लाभ किसे मिलेगा?

यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि ITI के सभी शॉर्ट टर्म कोर्सेज का लाभ सिर्फ और सिर्फ उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा, जो 10वीं और 12वीं क्लास पास करने के बाद ITI में एक साल या दो साल का कोर्स नहीं कर पाते हैं।

किन छात्रों के लिए यह कोर्स फायदेमंद होगा?

वहीं हम आपको बताना चाहते हैं कि ITI के ये कोर्स उन छात्रों के लिए फायदेमंद होंगे जो तीन से छह महीने का कोर्स करना चाहते हैं और ऐसे कोर्स करने के बाद रोजगार के लिए भटकने की जरूरत नहीं है और कोर्स पूरा होते ही युवाओं को उन कंपनियों में अप्रेंटिसशिप के लिए भेजा जाएगा, जहां प्लानिंग सुनिश्चित की जा सके।

अगले 5 वर्षों में 2 दर्जन से अधिक ITI को अपग्रेड किया जाएगा?

वहीं हम आपको बताना चाहते हैं कि बिहार सरकार द्वारा अगले 5 वर्षों में 2 दर्जन से अधिक ITI को अपग्रेड किया जाएगा ताकि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके और वे कोर्स करने के बाद बिना किसी दर की ठोकर खाए मनचाही नौकरी पाकर अपना करियर सेट कर सकें।

3 महीने के ITI कोर्स में कौन-कौन से विषय शामिल होते हैं?

अंत में हम आपको बताना चाहते हैं कि, 3 महीने के ITI कोर्स में मुख्य रूप से ऑटो कंपोनेंट, असेंबली, फिटर, वेल्डर, प्रेस शॉप, सिलाई मशीन ऑपरेटर शामिल होते हैं, जिनका लाभ आप उठा सकते हैं और करियर आदि को आगे बढ़ा सकते हैं।
उपरोक्त सभी बिन्दुओं की सहायता से हमने आपको पूरी रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की ताकि आपको पूरी रिपोर्ट का लाभ मिल सके।

Important Link
Home PageClick here
Join Our Telegram GroupClick here
Conclusion (निष्कर्ष) :- ITI Short Term Courses

दोस्तों ये थी आज के ITI Short Term Courses के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके ITI Short Term Courses से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से ITI Short Term Courses संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें ITI Short Term Courses  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

Frequently Asked Questions – ITI Courses

Which course is best in ITI?
Electrical, Computer, Plumbing and Fitter are among the best ITI courses, however, the choice of branch should cater to the interests and career goals of the candidates

Can I do ITI after 12th Commerce?
ITI courses, varying in duration of 2 to 3 years depending on the area of specialization, are a viable option for students who have completed their 12th standard commerce. Some eligible ITI courses are: Marketing Executive. Interior decoration and design.

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *