Millet Khichdi Recipe
Latest News

Millet Khichdi Recipe 2023: सर्दीयों में बनाओं और खाओं, सब डिश को पीछे छोडा बाजरे की खिचड़ी के स्वाद ने, जानिए पूरी रेसिपी Full Information

Millet Khichdi Recipe 2023: सर्दीयों में बनाओं और खाओं, सब डिश को पीछे छोडा बाजरे की खिचड़ी के स्वाद ने, जानिए पूरी रेसिपी

Millet Khichdi Recipe: बता दें, आज लोग अपनी सेहत को लेकर काफी कॉन्शियस हैं और अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करना चाहते हैं. अगर आप भी खिचड़ी में हल्का वर्जन चाहते हैं तो बाजरे की खिचड़ी भी बना सकते हैं। बाजरा एक ऐसा अनाज है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानिए इसे बनाने का तरीका।
Millet Khichdi Recipe
Millet Khichdi Recipe
Millet Khichdi Recipe: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खिचड़ी को हेल्दी और टेस्टी माना जाता है। भारतीय भोजन में खिचड़ी अनिवार्य है। खिचड़ी में कई विकल्प होते हैं। इसके अलावा हर राज्य में इस परीक्षा में कुछ न कुछ बदलाव होंगे। डॉक्टर भी बीमारी के दौरान खिचड़ी का सबसे ज्यादा सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन आज लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग रहते हैं और अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करना चाहते हैं। अगर आप भी खिचड़ी में हल्का वर्जन चाहते हैं तो बाजरे की खिचड़ी भी बना सकते हैं। बाजरा एक ऐसा अनाज है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो चलिए जल्दी से जानते हैं बाजरे के फायदे और इससे बनने वाली खिचड़ी कैसे बनाई जाती है.

Millet Khichdi Recipe: जानिए बाजार में कौन-कौन से पोषक तत्व हैं
आपको बता दें, सोडियम, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट बाजार में मिलने वाले पोषक तत्वों की सबसे ज्यादा मात्रा है। बाजरे को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप इससे रोटी या खिचड़ी बना सकते हैं। आपको बता दें कि बाजरे के सेवन से डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन के लिए अच्छा होता है। रोजाना बाजरे का सेवन करने से एनीमिया को दूर किया जा सकता है.

जानिए बाजरे की खिचड़ी बनाने की विधि 
Millet Khichdi Recipe:खिचड़ी बनाने के लिए हमें बाजरा लेना होगा और मूंग दाल, घी, हींग, जीरा, हरी मिर्च, प्याज, टमाटर, नमक, धनिया पत्ती की जरूरत होगी।

  • जानें खिचड़ी बनाने की विधि
    बज्जर की खिचड़ी बनाने से पहले आपको बाजरे को धोकर अच्छे से भूनना होगा।
  • फिर इसे कुछ घंटों के लिए भिगो दें।
  • आप चाहें तो मूंग दाल को भिगो भी सकते हैं।
  • अब प्रेशर कुकर में घी या तेल डालकर हींग और जीरा डालें।
  • जीरा भूनने के बाद इसमें प्याज डालकर अच्छे से भून लें.
  • फिर हरी मिर्च, टमाटर और नमक डालें और टमाटर के पिघलने तक पकाएं।
  • और अब इसमें मूंग दाल और बाजरा डालकर हल्का सा भून लें.
  • आवश्यकतानुसार पानी डालें और ढक्कन को कवर करें।

कुकर की गैस निकलने के बाद धनिया पत्ती से गार्निश करके 2-3 सीटी आने तक पकाएं।

Millet Khichdi Recipe: मैंने इस खिचड़ी को फॉक्सटेल बाजरा के साथ बनाया है जिसे तमिल में थिनई अरिसी और तेलुगु में कोर्रा बियाम के नाम से जाना जाता है। हालांकि आप किसी भी अन्य प्रकार के बाजरा का उपयोग कर सकते हैं जैसे कोदो बाजरा (वरगु), बार्नयार्ड बाजरा या थोड़ा बाजरा (समा)।

Millet Khichdi Recipe: फॉक्सटेल बाजरा 2 रूपों में उपलब्ध है – पतवार और बिना ढका हुआ। इस नुस्खा के लिए पतवार वाले फॉक्सटेल बाजरा का उपयोग करें। इस विशेष प्रकार के बाजरा को शरीर के लिए बहुत गर्म माना जाता है इसलिए बहुत से लोग गर्मियों के दौरान इनका सेवन करने से बचते हैं।

Millet Khichdi Recipe: मुझे यह भी पता है कि बहुत से लोग चावल के साथ फॉक्सटेल बाजरा को जोड़ते हैं क्योंकि वे शरीर में उत्पन्न गर्मी को सहन नहीं कर सकते हैं। मेरी माँ हमेशा उन्हें रात भर भिगोती थी और फिर उन्हें पकाती थी क्योंकि यह गर्मी पैदा करने वाले गुणों को कम करने का एक और तरीका है।

Millet Khichdi Recipe: बाजरा को भिगोने से न केवल पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद मिलती है, बल्कि अनाज में फाइटिक एसिड को कम करने में भी मदद मिलती है। कुछ प्रकार के कोदो बाजरा को बिना किसी भिगोए तुरंत पकाया जा सकता है क्योंकि वे बहुत तेजी से पकते हैं।

Millet Khichdi Recipe: किसी भी खिचड़ी की तरह, यह खिचड़ी रेसिपी पीली मूंग दाल (मूंग दाल) के साथ भी बनाई जाती है। इसमें गाजर, शिमला मिर्च, हरी बीन्स, टमाटर और हरी मटर जैसी सब्जियां अच्छी लगती हैं। कभी-कभी मैं पालक या मेथी के पत्ते भी जोड़ता हूं अगर मेरे पास कुछ है।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष):- Millet Khichdi Recipe :

दोस्तों ये थी आज के Millet Khichdi Recipe के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Millet Khichdi Recipe  से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Millet Khichdi Recipe संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Millet Khichdi Recipe  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *