Old Pension Scheme Update
Latest News

Old Pension Scheme Update 2024 : सुप्रीम कोर्ट ने किया बड़ा ऐलान, सरकारी कर्मचारी खुशी से झूम उठे, देखिए लेटेस्ट अपडेट और जाने यहाँ से Full Information

Old Pension Scheme Update 2024 : सुप्रीम कोर्ट ने किया बड़ा ऐलान, सरकारी कर्मचारी खुशी से झूम उठे, देखिए लेटेस्ट अपडेट और जाने यहाँ से Full Information

Old Pension Scheme Update 2024 : पिछले कई वर्षों से, देश के सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन उनकी मांगों को अभी तक पूरा नहीं किया गया है। इसके अलावा, नई पेंशन योजना सरकार द्वारा लागू की गई है।

Old Pension Scheme Update
Old Pension Scheme Update
योजना का नामOld Pension Scheme
आर्टिकल का नामOld Pension Scheme Update
योजना का वर्ष2024
किसको मिलेगी योजना का लाभकर्मचारियों को
ऑफिशल वेबसाइटClick here
अभी करें आवेदनClick here
50 हज़ार Loan के लिए आवेदन करें
Click here

कुछ दिनों पहले, महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारी अपनी मांगों के लिए भूख हड़ताल पर गए थे और फिर महाराष्ट्र सरकार ने इस मामले पर गंभीरता से विचार किया था और पुरानी पेंशन को फिर से लागू करने का फैसला किया था।

सरकार की ओर से लिया गया ये फैसला

10 वर्षों के लिए, महाराष्ट्र की सरकार के अर्ध -सरकारी कर्मचारी और अधिकारी ओपीएस की बहाली की मांग करते हुए हड़ताल पर गए, कुछ दिनों बाद, सरकार द्वारा यह तय किया गया कि कैबिनेट ने कर्मचारियों के प्रस्ताव को मजदूरी दी है,

और ओपीएस योजना को महाराष्ट्र में लागू किया जाएगा, सरकार द्वारा एक निर्णय लिया गया है कि नवंबर 2005 से पहले सरकारी नौकरी में शामिल होने वाले नागरिकों को फिर से सरकार से पुरानी पेंशन का विकल्प दिया जाएगा।

इन राज्यों में बहाल की गई पुरानी पेंशन स्कीम

पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना का प्रचार राजनीति में चल रहा है और कुछ गैर -बीजेपी नेताओं ने योजना को बहाल करने का फैसला किया है। इस योजना को राज्यों के अनुसार बहाल किया जा रहा है। यह योजना उसी राज्यों में वापस आ रही है जहां कोई भाजपा सरकार नहीं है।

पुरानी पेंशन योजना हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, पंजाब, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में शुरू की गई है। वास्तव में, नई और पुरानी पेंशन योजना की दुविधा के बीच, देश के अधिकांश कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को सही स्वीकार कर रहे हैं और इन पांच राज्यों के सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत लाभ दिया जा रहा है। सभी राज्यों में विद्रोह प्रदर्शन अभी भी चल रहे हैं, केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

क्या देश में बहाल की जाएगी पुरानी पेंशन स्कीम

हाल ही में, 12 दिसंबर 2003 को सुप्रीम कोर्ट में आवेदन करने वाले कर्मचारियों ने दावा किया कि उन्हें भी पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाना चाहिए और सुप्रीम कोर्ट ने भी उनके पक्ष में एक फैसला सुनाया और यह सुनिश्चित किया कि केंद्र सरकार भी ऐसा करेगी ।

जिन लोगों ने 12 दिसंबर 2003 को आवेदन किया था और 30 अगस्त 2004 तक नियुक्त किए गए थे, उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। नियुक्त किए गए और बाद में नियुक्त किए गए कर्मचारियों को नई पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। 21 अगस्त 2004 को नियुक्त किए गए कर्मचारियों के लिए और उनकी भर्ती 2003 में आई थी, सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि उन्हें पुरानी पेंशन का लाभ भी दिया जाना चाहिए।

अभी केंद्र सरकार ने इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन जल्द ही इस संबंध में कोई नया अपडेट आ सकता है। यह हो सकता है कि सर्वोच्च न्यायालय के इस फैसले को केंद्र सरकार द्वारा भी अनुमोदित किया जा सकता है और 30 अगस्त, 2004 से पहले सरकारी नौकरी करने वालों के लिए, पुरानी पेंशन योजना सरकार द्वारा शुरू की जा सकती है।

Important Link 

Join Our Telegram GroupClick here
Direct LinkClick here

Conclusion (निष्कर्ष) :- Old Pension Scheme Update

दोस्तों ये थी आज के Old Pension Scheme Update के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है|

ताकि इस लेख में आपके Old Pension Scheme Update से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Old Pension Scheme Update संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Old Pension Scheme Update  पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके

nidhi kumari
I am Nidhi Mishra. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.
https://bnntvnews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *